बालों को झड़ने से रोकने और रूसी से छुटकारा पाने में मदद करता गुलाब जल, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल

क्या आपने कभी अपने बालों पर गुलाब जल लगाने की कोशिश की है? यदि नहीं, तो अब करें। यह चेहरे के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी एक उपयोगी घटक है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Aug 03, 2020Updated at: Aug 03, 2020
बालों को झड़ने से रोकने और रूसी से छुटकारा पाने में मदद करता गुलाब जल, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल

बहुत से लोग गुलाब जल को केवल एक स्किनकेयर प्रॉडक्‍ट मानते हैं, जबकि इसके कई हेयर बेनिफिट्स भी हैं। गुलाबजल आपके बालों पर अद्भुत काम करता है और बालों के स्वास्थ्य को बए़ावा दे सकता है। शायद आपको सुनकर हैरानी हो, लेकिन गुलाबजल आपके बालों को झड़ने से रोकने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही, यह आपके बालों को एक प्राकृतिक चमक और सुगंध प्रदान करता है। अपने बालों पर गुलाब जल का उपयोग एक स्‍प्रे के रूप में कर सकते हैं, इसके आपके लिए कई आश्चर्यजनक लाभ हो सकते हैं जिन्हें आप पहले नहीं जानते होंगे। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि कैसे गुलाबजल आपके बालों की सुंदरता को बढ़ा सकता है और उन्‍हें झड़ने से रोक सकता है। 

Rose Water Benefits

खोपड़ी में तेल उत्पादन को करे कंट्रोल 

गुलाबजल आपके बालों को ऑयली होने से बचाता है यानि कि यह आपके स्‍कैल्‍प में निकलने वाले एक्‍सट्रा ऑयल को कंट्रोल कर सकता है। ऑयली बालों के लिए यह एक अचूक इलाज है। ग्‍लैंड से अधिक सीबम स्राव के कारण, स्‍कैल्‍प और बाल ऑयली हो जाते हैं।  रोजवाटर का पीएच स्‍कैल्‍प के पीएच को कंट्रोल करता है और एक्‍सट्रा ऑयल को कंट्रोल करने में मददद करता है। कुछ समय तक बालों में गुलाबजल का इस्‍तेमाल करने से आपके बाल ऑयली नहीं होंगे। 

इसे भी पढ़ें: डैंड्रफ व झड़ते बालों की समस्‍या को छूमंतर करे नारियल पानी, इन 3 तरीकों से करें इस्‍तेमाल

रूखे-बेजान बालों से दिलाए छुटकारा 

गुलाबजल आपके बालों को रूखा और बेजान होने से बचाता है। आपके रूखे और बेजान बाल भी आपके बालों के झड़ने का कारण बनते हैं। रूखे-बेजान बालों के इलाज के लिए गुलाबजल एक असरदार और आसान उपाय है। गुलाब जल में सुखदायक और शीतलन गुण होते हैं, जो बालों को नुकसान से बचाते हैं ओर उन्‍हें पोषण देने व हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं। 

Rose Water For Hair Fall

डैंड्रफ को करे कंट्रेाल 

बालों में डैंड्रफ एक आम समस्या है, जो बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण है। यदि आप रूसी से छुटकारा पाने और बालों के झड़ने को रोकना चाहते हैं, तो कोशिश करें गुलाब जल हेयरकेयर रेमेडी ट्राई करें। एंटी-डैंड्रफ शैंपू केवल तब तक काम करते हैं, जब तक आप उनका उपयोग करते हैं लेकिन यह प्राकृतिक उपचार आपको लंबे समय तक फायदा पहुंचाएगा।

इसे भी पढ़ें: इन 5 ईजी और स्‍मार्ट ट्रिक्‍स से पाएं फ्रिजी हेयर से छुटकारा

  • आप मेथी के बीजों को रात भर के लिए के लिए गुलाब जल में भिगो दें।
  • अगले दिन इसका पेस्‍ट बना लें और अपने बालों और स्कैल्प पर इस पेस्‍ट को लगाएं। 
  • 40-50 मिनट तक रखने के बाद अपने बालों को एक हर्बल शैम्पू से धोएं।
  • इससे न केवल आपका डैंड्रफ दूर हो जाएगा बल्कि यह आपके बालों को चमकदार भी बनाएगा।
Rose Water Benefits

बालों के विकास को बढ़ावा दे 

नियमित रूप से गुलाब जल को अपने बालों पर लगाने से बालों को नुकसान से बचाया जा सकता है। रोज वाटर की मसाज करने से करने से स्‍कैल्‍प के ब्लड सर्कुलेशन का बढ़ता है और बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है। आप अपने बालों के विकास के लिए आप गुलाब जल में विटामिन ई कैप्‍सूल भी मिला सकते हैं। हालाँकि, इसके साथ ही, आपको स्वस्थ खानपान और हेयरकेयर रूटीन का पालन करना भी जरूरी है। जब आप अपने बालों को धो रहे हों, तब अपने बालों पर थोड़ा सा गुलाब जल डालें और धीरे से खोपड़ी में मालिश करें। 

Read More Article on Hair Care In Hindi 

Disclaimer