Tips For Frizzy Hair: इन 5 ईजी और स्‍मार्ट ट्रिक्‍स से पाएं फ्रिजी हेयर से छुटकारा

क्‍या आपके बाल भी अक्‍सर रूखे-बेजान या फ्रिजी रहते हैं? तो यहां कुछ ट्रिक्‍स हैं जो आपकी मदद करेंगी। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 01, 2020
Tips For Frizzy Hair: इन 5 ईजी और स्‍मार्ट ट्रिक्‍स से पाएं फ्रिजी हेयर से छुटकारा

अक्‍सर लड़कियां अपने फ्रिजी बालों से परेशान रहती हैं, जो कि आपके बालों के गंदा दिखने का कारण हो सकता है। स्ट्रेटनर या कर्लर के साथ कई लोग इस समस्‍या से लड़ते हैं लेकिन इस तरह के इलैक्‍ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करने से बालों को अत्यधिक नुकसान होता है। इससे आपके बाल और अधिक कमजोर, रूखे और फ्रिजी हो जाते हैं। इसलिए यहां हम आपको फ्रिजी हेयर से निपटने की कुछ आसान ट्रिक्‍स बता रहे हैं। 

# 1. तकिया है बालों का सीक्रेट 

Use Silk Pillow

आपकी तकिया आपके अच्‍छे बालों का सीक्रेट है। रेशम या सिल्‍क के तकिये पर सोना आपके बालों की गुणवत्ता को बढ़ाता है । इसकी मुलायम बनावट के कारण आपके बालों को बहुत को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। इस कारण आपके बाल कम उलझते हैं, जबकि कॉटन के तकिए आपके बालों से प्राकृतिक नमी और तेल को अवशोषित करते हैं। जिससे कि आपके बाल सूखे और फ्रिजी हो सकते हैं। इसलिए हमेशा एक सिल्‍क के तकिए का उपयोग करें। 

टिप: अगर आप सिल्‍क के तकिए का इस्‍तेमाल नहीं करते, तो आप पहले सिल्‍क स्कार्फ को एक हफ्ते इस्‍तेमाल करके देखें। इसके बाद यदि आप फर्क दिखता है, तब सिल्‍क के तकिए पर निवेश करें।

# 2. नियमित रूप से हेयर कट करें

बालों की फ्रिजीनेस को दूर करने के लिए नियमित रूप से बाल काटने चाहिए। इससे आपको फ्रिजीनेस और स्प्लिट एंड्स से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। आप अपने हेयर स्टाइलिस्ट से इस तरह के कट्स के बारे में सलाह ले सकते हैं और आप फ्रिजीनेस से निपटने के लिए एक अच्‍छा शैंपू खरीद सकते हैं। ऐसा शैंपू खरीदें, जो सल्फेट और पैराबेन-फ्री हो और इसके साथ ही, शैम्पू का ग्लिसरीन की मात्रा ज्‍यादा हो। ऐसा इसलिए क्‍योंकि ग्लिसरीन फ्रिज़ीनेस को कम करने में मदद करता है।

टिप: आपको 30 से 45 दिनों में एक बार अपने बाल कटवाने चाहिए।

इसे भी पढ़ें: चेहरे की तरह बालों के लिए भी जरूरी है स्‍क्रब, जानें 3 हेयर स्‍क्रब और इसके फायदे

# 3. बालों को सही तरीके से कंडीशनर करें

Regularly Hair Conditioner

बहुत से लोग अपने बालों को कंडीशनर तो लगाते हैं लेकिन उन्‍हें कुछ फायदा नहीं दिखता। ऐसा इसलिए होता है कि आप अपने बालों को सही से कंडीशनर नहीं करते क्‍योंकि कई बार आप जल्दी में होते हैं और थोड़ा सा कंडीशनर लगाते हैं और तुरंत इसे धो लेते हैं। जबकि सही तरीका यह है-  एक कंडीशनर को आपके बालों पर प्रभाव के लिए कम से कम 3-5 मिनट लगा रहने देना चाहिए। इसलिए जल्‍दी से कंडीशनर करने से आपको फ्रिजीनेस से निपटने में मदद नहीं मिलेगी। 

टिप:  हमेशा बालों को धोने और शावर के बाद कंडीशनर का उपयोग करना चाहिए। 

# 4. तौलिए को कहें अलविदा

Say Goodbye Towel

हम सब नहाने या बाल धोने के बाद तौलिया का उपयोग करते हैं। लेकिन फ्रिजीनेस से छुटकारा पाने और हेल्‍दी बालों के लिए अब तौलिये को बाय बोलने का समय है। जब आपके बाल गीले होते हैं, तो यह सबसे कमजोर होता है। ऐसे में आप अपने बालों को सुखाने के लिए एक तौलिया का उपयोग करते हैं, जिससे आपके बाल व जड़ें खिंचते हैं। यहां तक कि जब वे नरम रूप से उपयोग किया जाता है, तब भी वह बालों को फ्रिजी बना सकता है। इसलिए आप पोस्‍ट-शावर हेयर रैप्‍स का उपयोग करें, यह आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। इसके अलावा, आप चाहें, तो अपने पुराने साफ सूती कपड़े को अपने बालों पर लपेट सकते हैं। 

टिप: जब आपके बाल गीले हों, तो सूती कपड़े को लपेटने से पहले उस पर थोड़ा सा एलोवेरा जेल लगाएं।

इसे भी पढ़ें: खारे पानी से हो सकते हैं बालो को ये 5 नुकसान, इन तरीकों से करें बचाव

# 5. चावल का पानी लगाएं

आप अपने बालों की फ्रिजीनेस को दूर करने और बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए हेयर ऑयलिंग या हेयर ऑयल मास्‍क लगाएं। जिसमें आप नारियल, जैतून और अरंडी के तेल को एक साथ गर्म करके, इसमें एलावेरा जेल और सरसों के बीज मिलांए। अब आप इस मिश्रण को अपने बनाकर बालों में लगाएं। 

Rinse Your Hair

इसके अलावा, एक इंस्‍टेंट फिक्‍स स्‍पा चाहते हैं, तो हेयर रिंस बिना किसी झंझट के आपके बालों को जल्दी से मॉइस्चराइज कर देगा। इसके लिए आप शॉवर के समय अपने बालों की चावल के पानी या एप्पल साइडर विनेगर के साथ मसाज करें। इससे आपके बालों में स्वस्थ चमक आएगी। 

टिप:  आप अपने बालों को शावर कैप से लपेटें और मास्क को धोने से पहले 2 घंटे तक लगा रहने दें। इसके अलावा, हफ्ते में एक बार अपने बालों को चावल के पानी के साथ हेयर रिंस  करें। 

Read More Article On Hair Care In Hindi

Disclaimer