घर्षण के कारण बालों का खड़े हो जाना है स्टेटिक बालों के संकेत, जानें ऐसे बालों के लिए खास टिप्स

सूखे और घुंघराले बाल अत्याधिक घर्षण के कारण भी स्टेटिक हो जाते हैं। आइए जानते हैं इसके लिए कुछ खास उपाय।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 26, 2020
घर्षण के कारण बालों का खड़े हो जाना है स्टेटिक बालों के संकेत, जानें ऐसे बालों के लिए खास टिप्स

बालों के कई अलग-अलग प्रकार होते हैं, जैसे स्ट्रेट बाल, घुंघराले बाल, रूखे बाल और अजीब से स्टेटिक बाल, जिनमें घर्षण होता है और वो खड़े हो जाते हैं। स्टेटिक बालों से लोग सबसे ज्यादा परेशान होते हैं क्योंकि आप उन्हें खुले नहीं छोड़ सकते और नहीं उन्हें किसी खास हेयर स्टाइल दे सकते हैं। स्टेटिक बाल गन्दे और बोझिल हो जाते हैं। जब भी आपको कहीं किसी पार्टी और मीटिंग के लिए जाना होता है और खासकर जब आप अपने बाल धोते हैं तो ये हमेशा खड़े रहते हैं। बहुत से लोग जिनके बाल ऐसे होते हैं वो अक्सर बाल खोलकर बाहर घुमने से बचते हैं। यह तब और भी बुरा हो जाता है जब किसी को घुंघराले या स्थिर बालों से जूझना पड़ता है।

insidestatichairtips

कैसे होते हैं स्टेटिक बाल

स्टेटिक हेयर एक सामान्य स्थिति है जो तब होती है जब कोई इलेक्ट्रिक चार्ज आपके बालों में घर्षण या नमी के कारण बनता है। यह इलेक्ट्रिक चार्ज आपके बालों के स्ट्रैंड के बीच एक प्रतिकर्षण प्रभाव बनाता है, जिससे वे घुंघराले और असहनीय हो जाते हैं। इसके अतिरिक्त, हवा में नमी और नमी की कमी, विशेष रूप से सर्दियों के दौरान, इस स्थिति को बढ़ाती है। ऐसे बाल हवा या किसी चीज के संपर्क में आकर एलेक्ट्रिक चार्ज पैदा कर लेते हैं और चटचटाहट की आवाज के साथ खड़े रहते हैं। आइए जानते हैं स्टेटिक हेयर से निपटने के खास टिप्स।

स्टेटिक बालों से निपटने के खास टिप्स

तेल लगाएं

तेल और कंडीशनर जैसे हेयरकेयर उत्पाद आपको स्टेटिक बालों से लड़ने में मदद कर सकते हैं। जिन लोगों के बालों में ज्यादा घर्षण होता है उन्हें बालों में ज्यादा तेल लगाना चाहिए। नियमित रूप से तेल लगाने से बालों का घर्षण कम होने लगता है। वहीं घुंघराले बालों वाले स्टेट हेयर के लिए कंडीशनर काम कर सकता है। ऐसे लोगों को बाल धोने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए।

insidestatichairs

इसे भी पढ़ें: बालों की स्ट्रेटनिंग के बाद अपने हेयर केयर रूटीन में करें बदलाव, इन 5 बातों का रखें खास ख्याल

मॉइस्चराइजिंग शैम्पू का उपयोग करें

घुंघराले और स्थिर बालों से निपटने का सबसे आसान तरीका उन्हें मॉइस्चराइज़्ड रखना है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि अपने बालों को मॉइस्चराइजिंग शैम्पू से धोएं। सूखे बालों से लड़ने में मॉइस्चराइजिंग शैम्पू ज्यादा कारगार है। यह आपके सिर के तेल और नमी के प्राकृतिक संतुलन को पुनर्स्थापित करने में मदद कर सकता है।

सल्फेट्स वाले शैंपू के इस्तेमाल से बचें

अगर आपके बाल रूखे हैं, तो सल्फेट्स वाले शैंपू और कंडीशनर से बचें। वे सुखाने वाले एजेंट हैं। अल्कोहल एक अन्य घटक है, जो आपके बालों की नमी को खराब कर देता है। यह हेयर स्टाइलिंग वाली चीजें, जैल और शैंपू में पाया जाता है। 

इसे भी पढ़ें: लॉक-डाउन या आइसोलेशन के कारण सैलॉन नहीं जा पा रहे हैं, तो घर पर ही इन 4 तरीकों से करें बालों की देखभाल

कंडीशनर को मत भूलिए

स्वस्थ बालों के लिए बालों में नमी बनाए रखना बेहद आवश्यक है। शैम्पू अपना काम कर रहा है लेकिन एक कंडीशनर विशेष रूप से स्थिर और घुंघराले बालों का मुकाबला करने के लिए डिजाइन किया गया है। हालांकि, अगर आपके काम के लिए आपको ज्यादातर समय धूप में रहना पड़ता है तो आप एक छोटे आकार की बोतल लें और उसमें हेयर ऑयल या कंडीशनर मिला लें। बाहर निकलने से पहले हल्का से लें और लगा लें।

डीप कंडीशनिंग मास्क या उपचार आजमाएं

अगर आपके बालों पर ये सभी काम नहीं करते हैं, तो एक गहरी कंडीशनिंग मास्क या उपचार का इस्तेमाल करें। चमक और कोमलता वापस पाने के लिए इसे सप्ताह में एक बार या जैसे भी किया जा सकता है वैसे इस्तेमाल करें। अगर आप चाहें, तो किसी हेयर एक्सपर्ट से सलाह भी ले सकते हैं।

Read more articles on Hair-Care in Hindi

Disclaimer