लॉक-डाउन या आइसोलेशन के कारण सैलॉन नहीं जा पा रहे हैं, तो घर पर ही इन 4 तरीकों से करें बालों की देखभाल

अगर आप सैलॉन या पार्लर नहीं जा पा रहे हैं, तो घर पर ही इन 4 टिप्स की मदद से अपने बालों को खराब होने से बचाएं और उन्हें स्वस्थ पोषण दें।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 24, 2020
लॉक-डाउन या आइसोलेशन के कारण सैलॉन नहीं जा पा रहे हैं, तो घर पर ही इन 4 तरीकों से करें बालों की देखभाल

देश के ज्यादातर हिस्से इस समय लॉकडाउन किए जा चुके हैं। इसके अलावा बहुत सारे लोग सेल्फ-आइसोलेशन को मानते हुए इन दिनों घरों में कैद हैं। चूंकि सैलॉन में जाकर हेयर कट या हेयर ट्रीटमेंट लेना इस समय सुरक्षित नहीं है, ऐसे में बालों की देखभाल कैसे की जाए, कुछ लोगों के लिए यह भी एक समस्या है। घर पर रहकर भी आप बालों की देखभाल आसानी से कर सकते हैं। अगर आप सही देखभाल करेंगे, तो घर में रहते हुए आपके बाल बढ़ेंगे जरूर, मगर खराब नहीं होंगे। आइए आपको बताते हैं कि आइसोलेशन के दौरान आपको अपने बालों का ख्याल किस तरह रखना चाहिए।

तेल से चंपी करें बाल

बालों की जड़ों तक जरूरी पोषक तत्व पहुंचाने के लिए और स्कैल्प को ड्राईनेस से बचाने के लिए बालों में तेल लगाना जरूरी है। मगर रोजाना अपने बालों में तेल न लगाएं, क्योंकि तेल आसपास की गंदगी को अपनी तरफ खींचता है। इसके बजाय ऑयलिंग का सही तरीका ये है कि आप सप्ताह में 2 बार रात में बालों में तेल लगाकर अच्छी तरह मसाज करें और फिर सो जाएं। सुबह उठकर बालों को शैंपू करें और फिर अच्छी तरह सुखा लें। बालों को मसाज करने के लिए आप ऐसे तेलों का चुनाव करें, जिनमें विटामिन ई मौजूद हो। बालों को चमकदार रखने और स्वस्थ रखने में विटामिन ई बड़ी भूमिका निभाता है। इसलिए आप नारियल तेल, ऑलिव ऑयल, बादाम के तेल आदि का इस्तेमाल मसाज करने के लिए कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- सिर पर तेल लगाने के वो 5 फायदे, जो आपको शैंपू और कंडीशनर से नहीं मिलते

हफ्ते में एक बार खुद से हेयर स्पा करें

आप सप्ताह में एक बार स्वयं से ही हेयर स्पा कर सकते हैं। ये बहुत आसान है। इसे करने के लिए सबसे पहले बालों पर कोई नैचुरल पोषक तत्वों से भरा तेल लगाएं। इसे कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें और इसी बीच एक बड़े कटोरे में थोड़ा सा पानी गर्म करें। 30 मिनट बाद एक टॉवेल को इस गर्म पानी में भिगोएं और फिर अपने बालों के चारों तरफ लपेट लें। इससे तेल के सभी पोषक तत्व आपके स्कैल्प में अच्छी तरह अवशोषित होंगे। इसके बाद बालों को अच्छी तरह शैंपू करके सुखा लें।

रोजाना शैंपू न करें बाल

बालों को रोजाना शैंपू करना ठीक नहीं है। इससे स्कैल्प रूखा हो जाता है और बालों के झड़ने की समस्या शुरू हो सकती है। अगर आप घर पर रुके हुए हैं और बालों को लेकर चिंतित हैं, तो शैंपू के इस्तेमाल में थोड़ी सावधानी बरतें। घर पर रहते हुए रोज नहाना अच्छी बात है। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए साफ-सफाई बहुत जरूरी है। मगर इतना जरूर ध्यान रखें कि रोजाना सिर सिर से न नहाएं। इस दौरान आप सप्ताह में 2 बार ही बालों को धोएं।

इसे भी पढ़ें:- बालों को झड़ने और सफेद होने से रोकना है, तो कभी न तोड़ें 'हेयर केयर' के ये 6 नियम

एग-कंडीशनर का इस्तेमाल करें

बालों को शैंपू से साफ करने के बाद कंडीशनर का प्रयोग बहुत जरूरी होता है, ताकि स्कैल्प ड्राई न हो जाए और बाल रेशमी मुलायम दिखें। सेल्फ आइसोलेशन का समय दरअसल आपके बालों के लिहाज से बहुत अच्छा समय है। इस समय आप ट्रैवेल नहीं कर रहे हैं, इसलिए आपके बाल उतने गंदे नहीं होते हैं, जितने सामान्य दिनों में होते हैं। इस दौरान अगर आप बालों को सही पोषण देंगे, तो आपके बालों की बहुत सारी समस्याएं 2 सप्ताह में ही बिल्कुल ठीक हो जाएंगी। अंडे को बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इस दौरान आप बालों पर एग-कंडीशनर का प्रयोग कर सकते हैं या फिर घर पर ही एग-हेयर मास्क बनाकर बालों को स्वस्थ रख सकते हैं।

Read more articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer