बालों को झड़ने और सफेद होने से रोकना है, तो कभी न तोड़ें 'हेयर केयर' के ये 6 नियम

बाल झड़ने और सफेद बालों की समस्या से आजकल बहुत सारे लोग परेशान हैं। युवा लड़के-लड़कियों में ये समस्या ज्यादा पाई जा रही है। इसका कारण है कि आजकल फैशनेबल दिखने के चक्कर में लोग हेयर केयर के कुछ जरूरी नियमों का पालन नहीं करते हैं, जिससे बाल कमजोर हो

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Feb 18, 2019
बालों को झड़ने और सफेद होने से रोकना है, तो कभी न तोड़ें 'हेयर केयर' के ये 6 नियम

बाल झड़ने और सफेद बालों की समस्या से आजकल बहुत सारे लोग परेशान हैं। युवा लड़के-लड़कियों में ये समस्या ज्यादा पाई जा रही है। इसका कारण है कि आजकल फैशनेबल दिखने के चक्कर में लोग हेयर केयर के कुछ जरूरी नियमों का पालन नहीं करते हैं, जिससे बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। इसके अलावा लोगों की गलत जीवनशैली, प्रदूषण और खानपान भी इस समस्या का काफी हद तक जिम्मेदार हैं। अगर आप भी हेयर केयर के ये 6 नियम तोड़ते हैं, तो सावधान हो जाएं।

गीले बालों में कंघी या ब्रश का प्रयोग न करें

गीले बालों में ब्रश करने से बाल खिंचते हैं और कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसलिए गीले बालों में ब्रश करने से बचना चाहिए। बालों को हमेशा सूखने के बाद ही सुलझाना चाहिए। सुलझाने के लिए हमेशा छोटी-छोटी लटें लेकर आराम से सुलझाएं।

इसे भी पढ़ें:- सिर में खुजली क्यों होती है? जानें कारण और खुजली दूर करने के 3 आसान नुस्खे

बालों को रगड़कर पोंछना

बालों को ज्यादा तेज गरम पानी से नहीं धोना चाहिए। इसके साथ ही इन्‍हें ज्‍यादा रगड़कर भी नहीं पोंछना चाहिए। बालों को सुखाने के लिए खुरदरा नहीं बल्कि नरम रोएंदार तौलिया इस्तेमाल करना चाहिए। सिर पर तौलिये को लपेट कर थपथपा कर सिर का पानी सुखाना चाहिए।

रोज न लगाएं बालों में तेल

तेल बालों के लिए एक आवश्‍यक पोषक तत्‍व है। यह बालों को आवश्‍यक चमक और बालों के फाइबर को मजबूती देता है। इसलिए अपने बालों में तेल लगाएं। लेकिन बालों में तेल नियमित रूप से न लगाएं क्‍योंकि यह बालों के रोम छिद्र को ब्‍लॉक कर देता है जिससे बालों को बढ़ने में मुश्किल होती है। बालों के लिए नारियल का तेल सर्वश्रेष्ठ है।

ट्रिमिंग भी है जरूरी

बालों की देखभाल न की जाये तो बाल रूखे, बेजान और दोमुंहे हो जाते हैं। इसलिए बालों की सही देखभाल बहुत जरूरी होती है। बालों की केयर के लिए उनकी ट्रिमिंग करना अच्‍छा उपाय है। बाल आकर्षक लगें इसके लिए जरूरी है कि दो-तीन महीने में एक बार बालों को नीचे से थोड़ा-थोड़ा ट्रिक करवाते रहें। बाल कटवाने से बालों की ग्रोथ होती है।

इसे भी पढ़ें:- झड़ते बालों को रोकने में कारगर है प्रोटीन ट्रीटमेंट, इन 3 तरीकों से घर पर बनाएं प्रोटीन हेयर मास्क

धूल और धूप से बचाएं बालों को

बालों को प्रदूषण, धूल मिट्टी और हवा से बचाना चाहिये। ऐसा न करने से आपके बाल रुखे और बेजान हो जाते हैं। इसलिए घर से बाहर जाते समय बालों को बांध कर इन्‍हें स्कार्फ, छाते या कैप से ढक लें।

केमिकल रहित शैंपू कंडीशनर का प्रयोग करें

अगर आप स्वस्थ बाल चाहती हैं तो शैंपू और कंडीशनर का चयन सोच-समझकर करें। उदाहरण के लिए, अगर आपके बाल घुंघराले हैं तो इस बात को ध्‍यान रखें कि आपका शैम्‍पू और कंडीशनर सल्फेट और सिलिकॉन रहित हो। सल्फेट घुंघराले बालों को और अधिक ड्राई और सिलिकॉन घुंघराले बालों का और अधिक निर्माण कर सकता है। सल्फेट मुक्‍त किट बालों की देखभाल के लिए बहुत जरूरी होता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Hair Care in Hindi

Disclaimer