Hair Care Tips : खारे पानी से हो सकते हैं बालो को ये 5 नुकसान, इन तरीकों से करें बचाव

बालों को बार-बार धोने से आपके बाल कमजोर पड़ सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खारा पानी आपके बालों को कितना नुकसान पहुंचा सकता है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Feb 26, 2020Updated at: Feb 26, 2020
Hair Care Tips : खारे पानी से हो सकते हैं बालो को ये 5 नुकसान, इन तरीकों से करें बचाव

कहा जाता है कि बालों को हफ्ते में 2 या 3 बार से ज्‍यादा नहीं धोना चाहिए, क्‍योंकि इससे आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है। लेकिन खारा पानी आपके बालों को उससे भी कई ज्‍यादा खराब कर नुकसान पहुंचा सकता है। जी हां, पानी में कई मिनरल्‍स होते हैं, जिन्हें दो प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है: नरम और कठोर या खारा।  खारे पानी में कैल्शियम और मैग्नीशियम की उच्च मात्रा होती है, जो आपके बालों के उत्पादों के साथ मिलकर नमक बनाते हैं। यह नमक स्‍कैल्‍प में एक तरह का अवशेष छोड़ता है, जो बालों को सूखा और बेजान बना देता है। ऐसे में यदि आप इस ओर ध्‍यान न दें, तो तो यह और भी खराब हो सकती है और बालों को कई तरीको से प्रभावित कर सकता है।  

#1. रूखे और बेजान बाल

अगर आप रूखे बेजान बालों से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन कोई भी उत्‍पाद का असर नहीं हो रहा है, तो शायद य‍ह समस्‍या पानी की वजह से हो सकती है। इसलिए आप पता लगाने की कोशिश करें कि आप अपने बालों को धोने के लिए जो पानी उपयोग कर रहे हैं, वह कैसा है। क्‍योंकि खारा या कठोर पानी में रसायन प्राकृतिक तेल के बालों से हटा देते हैं, जिससे बाल रूखे और बेजान दिखने लगते हैं। यह आपके बालों की प्राकृतिक चमक को भी छीन लेता है और उन्‍हें बेजान बनाता है।

Frizzy Hair 

#2. बालों को फ्रिज़ी बनाता है 

खारा पानी आपके बालों के फ्रिजी होने का कारण हो सकता है। ऐसे में बाल आसानी से उलझ जाते हैं और उन्‍हें हेयर ब्रश या कंघी करना मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा, आपके बालों में गांठें बन जाती हैं, जिससे बालों को अच्छी तरह से धोना कठिन होता है। यह बालों के बिल्ड-अप समस्या को बढ़ा देता है और बालों को बदतर बना देता है। 

hair fall problem

#3. बालों का टूटना और झड़ना 

खारे पानी में कैल्शियम और मैग्नीशियम की ज्‍यादा मात्रा में उपस्थिति से बाल टूटने और झड़ने लगते हैं। जब बालों का टूटना अनियंत्रित हो जाता है, तो इससे बाल पतले हो सकते हैं, जो तब बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है।  आप इस समस्‍या को रोकने के लिए वाटर सॉफ्टनर या घरेलू उपयों का उपयोग करके रोक सकते हैं।

पतले बालों के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Hair)

#4. दो मुंहे बालों को बढ़ाता है 

हेयर स्प्लिट-एंड्स किसी को भी पसंद नहीं होता है, क्‍योंकि इससे आपके बाद काफी गंदे और झाड़ू जैसे दिखते हैं। वास्‍तव में खारा पानी आपके दो मुंहे बालों का सबसे बड़ा कारण हैं। 

इसे भी पढें: दो-मुंहे बालों को काटना छोड़े और करें इन 4 नुस्‍खों का इस्‍तेमाल, पाएं लंबे और चमकदार बाल

खारा पानी आपके बालों में कॉपर के कुछ अंश छोड़ देता है, जो कि बालों मे जमा होकर बालों को कमजोर करता है और हेयर ग्रोथ को रोकता है। एक बार जब बाल इस नाजुक स्थिति में हो जाते हैं, तो इन्‍हें वापस से सही कर पाना मुश्किल होता है। 

#5. डैंड्रफ का बनता है कारण 

खारा पानी आपके बालों में डैंड्रफ को भी बढ़ावा देता है। डैंड्रफ में आपके स्‍कैल्‍प में खुजली भी होती है, यदि इस समस्‍या को छोड़ दिया जाता है, तो यह स्किन की इंफ्लेमेशन को जन्म दे सकता है, जिसे सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस के रूप में जाना जाता है। 

यह स्थिति सबसे आम बालों की समस्याओं में से एक है, जो खारे पानी के परिणामस्वरूप होती है। क्‍योंकि खारे पानी में मौजूद रसायन हेयर प्रॉडक्‍ट को पूरी तरह से धोने नहीं देते हैं, जिससे स्‍कैल्‍प के ऊपर एक परत बन जाती है।  

Hair Wash

बालों को खारे पानी के नुकसान से बचाने के तरीके  

जरूरत पड़ने पर साफ्ट वाटर पाने के लिए एक वाटर सॉफ़्नर का उपयोग करें:  इसे आसानी से पानी की आपूर्ति के स्रोत से जोड़ा जा सकता है। यह सोडियम के साथ खारे पानी में मौजूद रसायनों के आयन (ion) ऐसे परमाणु या अणु है जिसमें इलेक्ट्रानों और अप्रोटोनों की संख्या असामान होती है, उनका आदान-प्रदान करेगा, जिससे पानी नरम हो जाएगा। 

इसे भी पढें: चेहरे की तरह बालों के लिए भी जरूरी है स्‍क्रब, जानें 3 हेयर स्‍क्रब और इसके फायदे 

शावर फिल्टर: एक और समाधान है शावर फिल्टर, वे पानी में मौजूद खनिजों और क्लोरीन को कम करने में मदद करेगा। यह खारे पानी से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करेगा। 

प्यूरिफाई वॉटर: अपने बालों को नुकसान से बचाने के लिए आप शुद्ध बोतलबंद पानी का भी उपयोग कर सकते हैं । 

हेयर केयर: इसके अलावा आप अपने बालों की अच्‍छी देखभाल करें, जिसमें ऑयलिंग से लेकर बालों को मॉश्चराइज करना शामिल हो। 

Read More Article On Hair Care In Hindi 

Disclaimer