डाइट में शामिल ये चीजें आपके बालों के लिए है नुकसानदायक, जानें बालों को स्वस्थ रखने का तरीका

अगर आप भी अपने बालों को हमेशा स्वस्थ रखना चाहते हैं तो जान लें डाइट में शामिल इस तरह की चीजें आपके लिए है नुकसानदायक। 

Vishal Singh
बालों की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Feb 25, 2020
डाइट में शामिल ये चीजें आपके बालों के लिए है नुकसानदायक, जानें बालों को स्वस्थ रखने का तरीका

हमेशा स्वस्थ रहने के लिए हमारी डाइट भी हेल्दी होना बहुत जरूरी है। ये तो आप जानते ही हैं कि हमारी डाइट का हमारी सेहत पर किस तरह असर होता है और हम कैसे इससे स्वस्थ रह सकते हैं। जैसे हमारी डाइट हमारे शरीर के सभी हिस्सों को असर करती है ऐसे ही हमारी रोजाना की डाइट का असर हमारी त्वचा और हमारे बालों पर पड़ता है। जिसका फायदा भी होता है तो नुकसान भी होता है। 

डाइट का बालों पर बहुत बड़ा प्रभाव होता है। हम क्या खाते हैं क्या नहीं इसका सीधा असर हमारे बालों के स्वास्थ्य पर पड़ता है। कई बार हम जाने-अनजाने में ऐसी चीजों का सेवन रोजाना करने लगते हैं जिसका हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ने लगता है। जैसे हम कई बार जब तला हुआ अनहेल्दी खाना खाते हैं तो इससे हमारी त्वचा पर कभी मुंहासे या फिर दाग-दब्बे आ जाते हैं। ऐसे ही हमारे बालों के साथ होता है। हम जिस चीज का सेवन करते हैं उसका सीधा असर बालों पर होता है। 

hair care

हमारे शरीर की जरूरत की तरह ही हमारे बालों को स्वस्थ रखने के लिए उन्हें भी सही मात्रा में सही न्यूट्रीएंट्स की जरूरत होती है जो हमारे बालों को हमेशा स्वस्थ रखने में कामयाब रह सके। आप भी अपने बालों की देखभाल में कोई कमी नहीं छोड़ते लेकिन फिर भी आपके बालों को नुकसान पहुंचता है, उसकी वजह यही है कि आप जाने-अनजाने में उन चीजों का सेवन कर लेते हैं जिनका आपके बालों पर नुकसान होता है। हम आपको बताते हैं कि कौन-सी ऐसी चीजें हैं जिनका आपके बालों पर नुकसान होता है। 

hair care

शुगर (Sugar)

ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन करना हमारी सेहत के लिए भी खतरनाक हो सकता है, ऐसे ही ये हमारे बालों के लिए भी नुकसानदायक है। ज्यादा चीनी का सेवन करने से हमारे बालों को काफी नुकसान पहुंचता है। चीनी हमारे शरीर में प्रोटीन लेने की क्षमता को कम करने का काम करता है, जो कि हमारे बालों के लिए काफी जरूरी होता है। यही वजह है कि हमारे बालों को सही मात्रा में न्यूट्रीएंट्स नहीं मिल पाते हैं। 

इसे भी पढ़ें: ये 5 आहार तुरंत रोकते हैं सफेद बालों की समस्या!

ऑयली फूड (Oily Food)

अक्सर कई लोगों की आदत होती है कि उन्हें रोजाना तला हुआ खाना चाहिए होता है। लेकिन उन्हें शायद इस बात का अंदाजा नहीं होता कि उनकी इस आदत से उनकी सेहत पर तो असर हो ही रहा है साथ-साथ ही उनके बालों पर भी इसका नुकसान हो रहा है। इससे बचने के लिए आपको  तली हुई चीजों से दूर रहने की कोशिश करनी चाहिए। 

hair care

स्टार्च (Starch)

जिस डाइट में काफी ज्यादा मात्रा में ग्लाइसेमिक-इंडेक्स पदार्थ शामिल होते हैं, उन डाइट की वजह से बालों को काफी बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस तरह की डाइट के कारण हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित नहीं रह पाता जिसकी वजह से हमारे बालों को इसका नुकसान झेलना पड़ता है। हमे कम मात्रा में चावल, ब्रेड, पास्ता जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: डैंड्रफ से सिर्फ 2 दिन में छुटकारा दिलाती है इस तेल की मालिश

इसके साथ ही अगर आपको इन चीजों को दूर करने के बाद भी फायदा नहीं दिख रहा तो आप इसके लिए डॉक्टर से संपर्क करें। बिना किसी डॉक्टर की सलाह के आपको कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले इस बात का ख्याल जरूर रखना चाहिए की उस प्रोडक्ट का आपको नुकसान भी हो सकता है। 

Read more articles on Hair-Care in Hindi

Disclaimer