फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए घर पर बनाएं ये 3 DIY क्रीम, जानें बनाने का तरीका

सर्दियों के मौसम में एड़िया रूखी और फटी-फटी होने लगती हैं। ऐसे में आप कुछ DIY feet cream लगा सकते हैं। इससे आपकी फटी एड़ियां ठीक होंगी पैर मुलायम बनेग

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Dec 09, 2021Updated at: Dec 27, 2021
फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए घर पर बनाएं ये 3 DIY क्रीम, जानें बनाने का तरीका

best homemade foot cream : चेहरे को ग्लोइंग, खूबसूरत बनाने के लिए हम सभी बेस्ट स्किन केयर रूटीन (skin care routine) फॉलो करते हैं। इसके लिए मॉयश्चराइजर, क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपके पैरों और एड़ियों को भी देखभाल की जरूरत होती है, खासकर सर्दी के मौसम में। सर्दियों में एड़ियां रूखी हो जाती हैं और फटने लगती हैं। ऐसे में एड़ियों को नरम, मुलायम बनाने के लिए अधिकतर लोग स्क्रब करते हैं और पैरों को गर्म पानी में भिगोते हैं। इसके साथ ही आप अपनी फटी एड़ियों की समस्या को दूर (how to cure cracked heel) करने के लिए फीट क्रीम भी अप्लाई कर सकते हैं। आज हम आपको फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा दिलाने वाले कुछ DIY फुट क्रीम (DIY cream to cure cracked heel) के बारे में बताने जा रहे हैं। 

cracked heel

फटी एड़ियों को कैसे ठीक करें? (cracked feet home remedy)

सर्दी के मौसम में एड़ियों का फटना या रूखा होना बहुत आम है। लेकिन अगर एड़ियों की सही तरीके से देखभाल की जाए, तो आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए पैरों, तलवों पर सुबह-शाम क्रीम लगाएं। पैरों की मालिश करें। नियमित पैरों को धोने के बाद क्रीम लगाने से आप फटी एड़ियों को ठीक कर सकते हैं।

फटी एड़ियों के लिए क्रीम कैसे बनाएं? (homemade foot cream for cracked heels)

सर्दी के मौसम में त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए त्वचा को मॉयश्चराइज करना बहुत जरूरी होता है। अगर आपकी एड़ियां फटी हैं, तो इसके लिए भी मॉयश्चराइजर का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। लेकिन सर्दी में फटी एड़ियों (how to treat cracked feet and heels) के लिए कौन सी क्रीम लगाएं, ये सवाल अधिकतर लोगों के मन में होता है। इसके लिए आप घर पर ही कुछ फुट क्रीम बना सकते हैं। कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर रूचि शर्मा से जानें फटी एड़ियों के लिए बेस्ट क्रीम (cracked heels cream)-

shea butter

1. शिया बटर फुट क्रीम (shea butter foot cream diy)

फटी एड़ियों की समस्या को दूर करने के लिए शिया फुट क्रीम का इस्तेमाल करना एक बेहतर ऑप्शन है। इसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं।

  • इसे बनाने के लिए एक पैन में शिया बटर, नारियल तेल और एवोकाडो तेल डालें।  
  • इसमें एसेंशियल ऑयल मिलाएं और चलाते रहें।
  • इसके बाद 10 मिनट के लिए इसे फ्रिज में रख दें। 
  • क्रीम का रूप लेने के बाद इसे एक कांच के जार में रख लें।
  • इसके इस्तेमाल से आपकी फटी एड़ियां कुछ दिनों में धीरे-धीरे ठीक होने लगेगी।
  • ये तेल फटी एड़ियों की समस्या दूर करते हैं।

शिया बटर में विटामिन ए, टी ट्री ऑयल में एंटी-फंगल और पेपरमिंट ऑयल में एंटी सेप्टिक गुण होते हैं। इसके साथ ही नारियल का तेल त्वचा को मॉयश्चराइज करता है और एवोकाडो रक्तस्त्राव को ठीक करता है। इसलिए इस फुट क्रीम को फटी एड़ियों के लिए फायदेमंद माना जाता है।

इसे भी पढ़ें - फटी एड़ियों से छुटकारा दिलाएगा केले और शहद से बना ये फुट मास्क, सुंदर और मुलायम हो जाएंगे पैर

2.लैवेंडर फुट क्रीम (lavender foot cream natural)

लैवेंडर फुट क्रीम के रेगुलर यूज से आप फटी एड़ियों की समस्या से निजात पा सकते हैं। इसे आसानी से घर पर भी बनाया जा सकता है। इसके लिए एक पैन में शिया बटर और नारियल का तेल (coconut oil) डालें। पैन की आंच धीमी रखें। अब इसमें लैवेंडर का तेल डालें, थोड़ा गर्म होने पर गैस बंद कर दें। अब इसे एक जार में स्टोर कर लें। तैयार DIY लैवेंडर फुट क्रीम (is lavender good for feet) से हर रात अपने पैरों की मालिश करें। यह फटी एड़ियों के लिए अच्छा उपाय है।

honey feet cream

3. शहद और दूध फुट क्रीम (milk honey feet cream)

शहद और दूध से बना DIY फुट क्रीम भी फटी एड़ियों की समस्या से राहत दिलाने में मददगार होती है। इस फुट क्रीम को बनाने के लिए एक पैन में दूध, शहद डालें और गर्म कर लें। अब इसमें संतरे का रस मिलाएं। आंच से निकालें और ठंडा होने दें। इसे जार में स्टोर करके रखें और रोजाना इस क्रीम को लगाएं।

इसे भी पढ़ें - बची हुई मोमबत्तियों के मोम से दूर करें फटी एड़ियों की समस्या, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

अगर आपको भी सर्दी के मौसम में पैर फट जाते हैं, तो आप शहद, दूध, शिया बटर और लैवेंडर के तेल का इस्तेमाल करके फुट क्रीम बना सकते हैं। इनके रोजाना इस्तेमाल से फटी एड़ियों की समस्या से राहत मिलती है।

Disclaimer