ऑयली स्किन के लिए घर पर बनाएं ये 5 मॉइस्चराइजर

कुछ मॉइस्चराइजर ऑयली स्किन को और ऑयली बना देते हैं। ऐसे में आप ऑयली स्किन को हेल्दी रखने के लिए घर पर बने इन मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Oct 19, 2021Updated at: Oct 19, 2021
ऑयली स्किन के लिए घर पर बनाएं ये 5 मॉइस्चराइजर

सर्दियों करीब हैं और इसी के साथ हमारी त्वचा फटने भी लगी है। ऐसे में स्किन को मॉइस्चराइजर करना बेहद जरूरी है। दरअसल, स्किन को मॉइस्चराइजर करने ना सिर्फ उसके अंदर नमी बनी रहती है बल्कि ये त्वचा की रंगत निखारने के साथ इसमें जान लाने का भी काम करता है। पर ड्राई स्किन और मिक्सड स्किन वाले लोगों के लिए तो हर तरह का मॉइस्चराइजर फायदेमंद है।  पर ऑयली स्किन के लिए कुछ मॉइस्चराइजर, मॉइस्चराइज करने के साथ स्किन को ऑयली बनाने का काम करते हैं। ऐसे में आप ऑयली स्किन के लिए घर पर बनाएं ये 5 मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन मॉइस्चराइजर की खास बात ये है कि ये नेचुरल चीजों से बने हैं और त्वचा को ये  मॉइस्चराइजर करने के साथ कई अन्य फायदे भी देते हैं। 

inside3skincare

ऑयली स्किन के लिए घर पर बनाएं ये 5 मॉइस्चराइजर-Diy moisturizer for oily skin

1. गुलाब की पंखुड़ियां और एलोवेरा से बनाएं मॉइस्चराइजर

 गुलाब की पंखुड़ियों का अर्क त्वचा में सूजन को रोकती है और त्वचा की टोनिंग करती है।तो वहीं एलोवेरा न केवल आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ कर सकता है बल्कि इसे यूवी किरणों की क्षति से भी बचाता है। गुलाब त्वचा को साफ करता है और सारी गंदगी को हटा देता है, जबकि एलोवेरा मुंहासों को कम करा है और त्वचा की जलन और सूजन को ठीक करता है। साथ ही ये दोनों मिल कर ऑयली स्किन को साथ करते हैं और त्वचा में ऑयल प्रोडक्शन को रोकते हैं। इस  मॉइस्चराइजर को बनाने के लिए 

  • -एक सॉस पैन में थोड़ा सा गुलाब जल लें और उसमें एक कप गुलाब की पंखुड़ियां डालें।
  • - इसे उबाल लें। 
  • -घोल को ठंडा करके छान लें। 
  • -इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं और इस मिश्रण को फ्रिज में रख दें। 
  • -इसे अपने चेहरे पर लगाएं और छोड़ दें। ऐसा आप हर रात सोने से पहले करते रहें।
inside1aloeverandrosepetals

2. मिल्क एंड ऑलिव ऑयल मॉइस्चराइजर

मिल्क एंड ऑलिव ऑयल (जैतून का तेल) मॉइस्चराइजर ऑयली स्किन वालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। ये ऑयली, मुंहासे वाली त्वचा के लिए एक अद्भुत मॉइस्चराइजर है। जैतून के तेल में नेचुरल एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम करते हैं। नींबू अतिरिक्त सीबम उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है और आपके चेहरे को लंबे समय तक तेल मुक्त रखता है। साथ ही इसमें दूध मिलाना ऑयली स्किन के लिए एक अद्भुत मॉइस्चराइजर बनाता है क्योंकि दूध लैक्टिक एसिड से भरपूर होता है और इसमें शांत करने वाले गुण होते हैं। यह मौजूदा मुंहासों को कम करने और भविष्य में होने वाले मुंहासों को रोकने में मदद करता है।

  • -इसके लिए कच्चा दूध लें।
  • - हल्का सा ऑलिव ऑयल मिलाएं।
  • -फिर 2 बूंद नींबू मिलाएं। 
  • -एक बाउल में सभी सामग्री को एक साथ मिला लें और अच्छी तरह मिला लें। 
  • -इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डालें और कॉटन बॉल की मदद से इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं।

3. नींबू और शहद से बनाएं मॉइस्चराइजर

नींबू ऑयली स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। शहद आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने के साथ मुंहासों को कम करने में मदद करता है। ये तीनों मिल कर ऑयली स्किन पर ऑयल कंट्रोल करने के साथ इसे   मॉइस्चराइज करने में भी मदद करते हैं। इसे बनाने के लिए 

  • - 1 नींबू निचोड़ें और उसमें शहद मिलाएं। 
  • -अच्छी तरह मिलाएं और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं।
  • - 15 मिनट बाद इसे धो लें। 
  • -इसे सप्ताह में 1-2 बार दोहराएं।
inside2lemonhoney

इसे भी पढ़ें : कैक्टस के जेल से बढ़ाएं स्किन की खूबसूरती, जानें इसके 5 फायदे और इस्तेमाल का तरीका

4. एलोवेरा, बादाम और नारियल तेल से बनाएं मॉइस्चराइजर

इन तीन शक्तिशाली अवयवों का संयोजन ऑयली स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। एलोवेरा अपने हल्के बनावट और मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है जो त्वचा को साफ करने के साथ नमी भी देता है। इसके अलावा बादाम के तेल में विटामिन ई अतिरिक्त सेबम को भी अवशोषित करता है और त्वचा की रंगत निखारता है। साथ ही नारियल तेल लंबे समय तक त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए जाना जाता है। इसके लिए

  • - 1 चम्मच एलोवेरा जेल, बादाम का तेल और नारियल तेल मिलाएं।
  • -फिर सबको मिला कर डिब्बे में बंद करके फ्रिज में रखें।
  • -अब ठंडा होने पर चेहरे पर लगाएं।

5. सूरजमुखी के बीज का तेल लगाएं

सूरजमुखी के बीज के तेल में लिनोलिक एसिड होता है जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है और स्किन में अतिरिक्त ऑयल प्रोडक्शन को रोकता है। इसके लिए सूरजमुखी के तेल की कुछ बूंदें लें और इसे अपनी त्वचा में मालिश करें। ऐसा दिन में कम से कम एक बार करें ताकि आपकी त्वचा में नमी बनी रहे। फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा साफ कर लें।

इस तरह आप अपनी ऑयली त्वचा के लिए इन 5 होम मेड  मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे जहां ऑयल प्रोडक्शन कम होगा वहीं ये आपकी त्वचा में अंदर से भी निखार लाने में मदद करेगी। 

all images credit: freepik

Disclaimer