Expert

Blood Purifying Drinks: खून साफ करने के लिए पिएं ये 6 नैचुरल ड्रिंक्स, मिलेगा फायदा

Best Drinks For Blood Purification: ऐसे कई नैचुरल ड्रिंक्स हैं जो खून साफ करने में बहुत प्रभावी साबित हो सकते हैं, जानें खून साफ करने के लिए 6 ड्रिंक

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 09, 2022Updated at: Aug 09, 2022
Blood Purifying Drinks: खून साफ करने के लिए पिएं ये 6 नैचुरल ड्रिंक्स, मिलेगा फायदा

Drinks For Blood Purification In Hindi: शरीर में जमा गंदगी और विषाक्त पदार्थ गंभीर रोगों का कारण बन सकता है। यह आपके खून को भी गंदा करते हैं। साथ ही ये खून के माध्यम से शरीर के अन्य अंगों तक पहुंच सकते हैं और उन्हें प्रभावित कर सकते हैं, क्योंकि हमारा रक्त शरीर के अन्य अंगों तक जरूरी पोषक तत्व पहुंचाने का काम करता है। यह शरीर में ऑक्सीजन, हार्मोन, शुगर, फैट आदि के सर्कुलेशन के लिए भी जिम्मेदार होता है। इसलिए शरीर में खून का साफ रहना जरूरी है। खून में टॉक्सिन्स की अधिकता रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर बनाती है, साथ ही त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का भी कारण बनती है। खून साफ करने के लिए लोग महंगे-महंगे टॉनिक और घरेलू नुस्खे आजमाते हैं, फिर भी कुछ खास लाभ नहीं मिलता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं, कुछ नैचुरल डिटॉक्स ड्रिंक्स का सेवन करने से खून को साफ करने में मदद मिल सकती है? क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल के अनुसार ऐसे कई ड्रिंक्स हैं जिनकी मदद से आपको खून को नैचुरली डिटॉक्सिफाई कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको खून साफ करने के लिए 6 डिटॉक्स ड्रिंक्स (Detox Drinks For Blood Purification) बता रहे हैं।

खून साफ करने के लिए 6 डिटॉक्स ड्रिंक्स-  Best Detox Drinks For Blood Purification

1.  ग्रीन टी पिएं

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, इसका सेवन करने से लिवर फंक्शन बेहतर होता है और लिवर में फैट का जमाव कम होता है। यह फ्री-रेडिकल्स और टॉक्सिन से लड़ने के साथ ही उन्हें नष्ट करने में भी मददगार है।

Drinks For Blood Purification in hindi

इसे भी पढें: नैचुरली खून साफ करने के लिए खाएं ये 10 फूड्स

2. ब्लूबेरी का जूस

ग्रीन टी की तरह ब्लूबेरी में भी एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है, जिससे यह लिवर को सेहतमंद रखने और टॉक्सिन्स को खत्म करने में मददगार है।

3. अंगूर का जूस

अंगूर विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। अध्ययन में यह पाया गया है कि अंगूर लिवर को डैमेज और शराब के हानिकारक प्रभावों से सुरक्षित रखने में मदद करते हैं और बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन में मदद करते हैं।

4. नीम का पानी पिएं

नीम को आयुर्वेद में नैचुरल डिटॉक्सिफायर माना जाता है। आप नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर, इसे छानकर पी सकते हैं। यह एंटीसेप्टिक, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है, जो विषाक्त पदार्थों को कम करने में मदद करता है।

5. तुलसी पानी पिएं

आप पानी में तुलसी की पत्तियों को उबालकर या फिर इसे चाय में डालकर भी पी सकते हैं। तनाव-विरोधी, एडैटोजेनिक, एंटीऑक्सीडेंट  गुणों से भरपूर तुलसी खून को साफ करने और त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में बहुत प्रभावी है।

इसे भी पढें: ब्लड इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए क्या नहीं, जानें एक्सपर्ट की राय

6. कॉफी पिएं

कॉफी का सेवन करने से लिवर संबंधी रोगों के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि कॉफी पीने से क्रॉनिक लिवर डिजीज के साथ ही सिरोसिस जैसी समस्याओं का जोखिम भी कम होता है।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer