पेट से जुड़ी ये 5 बीमारियां अकसर लोगों को करती हैं परेशान, जानें इनके लक्षण

Stomach Problems in Hindi: हमें अकसर पेट में दर्द महसूस होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, इसके अलावा भी पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 22, 2022Updated at: Jun 22, 2022
पेट से जुड़ी ये 5 बीमारियां अकसर लोगों को करती हैं परेशान, जानें इनके लक्षण

Stomach Diseases in Hindi: जब पेट स्वस्थ रहता है, तो हम भी पूरे समय स्वस्थ महसूस करते हैं। लेकिन पेट में थोड़ी सी भी गड़बड़ी पूरी दिनचर्या को प्रभावित कर देती है। अकसर लोगों को पेट से जुड़ी आम समस्याएं जैसे- पेट में दर्द, ऐंठन, अपच, गैस और कब्ज की समस्या बनी रहती है। इसके अलावा कुछ लोगों को डायरिया, एसिडिटी और पेट में जलन की समस्या का भी सामना करना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं पेट से जुड़ी कई गंभीर बीमारियां हैं, जिससे अकसर लोग परेशान रहते हैं। तो चलिए फैमिली फिजिशियंस ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉक्टर रमन कुमार से विस्तार से जानते हैं पेट में कौन-कौन बीमारियां हो सकती हैं।

1. गैस्ट्राइटिस (Gastritis)

 गैस्ट्राइटिस पेट से जुड़ी एक आम समस्या है। इस स्थिति में व्यक्ति को कभी-कभी मतली, उल्टी आदि का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा  गैस्ट्राइटिस में अपच, कब्ज, पेट में सूजन आदि जैसे लक्षण (Gastritis Symptoms) भी नजर आते हैं। यह समस्या तीव्र और क्रोनिक हो सकती है। इसमें व्यक्ति को थकान, अंगों में सुन्नता जैसा महसूस हो सकता है। अगर अंगों में सुन्नता रहे, तो इस स्थिति को नजरअंदाज न करें।

stomach pain

2. गैस्ट्रोएंटेराइटिस (Gastroenteritis)

गैस्ट्रोएंटेराइटिस पेट और छोटी आंत दोनों में सूजन पैदा कर सकती है। यह एक तरह का वायरल है, इसे पेट का फ्लू (Stomach Flu) भी कहा जाता है। अलग-अलग वायरस गैस्ट्रोएंटेराइटिस का कारण बन सकते हैं। लेकिन इसमें रोटावायरस और नोरोवायरस सबसे आम हैं। इस स्थिति में आपको डायरिया, उल्टी, भूख की कमी, पेट में दर्द जैसे लक्षण (Gastroenteritis Symptoms in Hindi) नजर आ सकते हैं। इसके अलावा गैस्ट्रोएंटेराइटिस में पेट दर्द, पेट में ऐंठन, सिरदर्द, चक्कर आना, बेहोशी भी महसूस हो सकती है। गैस्ट्रोएंटेराइटिस कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में अधिक देखने को मिलती है। 

इसे भी पढ़ें- चिपके, पतले गालों को भरा हुआ बनाने के लिए अपनाएं ये 4 उपाय

3. पेट का कैंसर (Stomach Cancer)

कैंसर एक गंभीर बीमारी है। पेट में भी कैंसर हो सकता है। यह कैंसर आमतौर पर पुरुषों में अधिक देखने को मिलता है। पेट का कैंसर कई कारणों से हो सकता है। धूम्रपान करना, शराब का अधिक सेवन, पारिवारिक इतिहास पेट के कैंसर के मुख्य कारण हो सकते हैं। वजन घटाना, भूख में कमी, मतली, उल्टी आना, रक्तस्त्राव होना, निगलने में कठिनाई होना पेट के कैंसर के लक्षण (Stomach Cancer Symptoms) हो सकते हैं। इसकी वजह से पेट में दर्द महसूस हो सकता है।

4. पेट का अल्सर (Peptic Ulcer)

जिस तरह से मुंह में छाले होते हैं, ठीक उसी तरह पेट के अंदर भी छाले हो सकते हैं। पेट में हुए इन्हीं छालों को पेप्टिक अल्सर कहा जाता है। पेट में दर्द होना, पेट में जलन पेप्टिक अल्सर के लक्षण होते हैं। यह समस्या खराब जीवनशैली, अनहेल्दी डाइट की वजह से हो सकती है। जब पेट में छाले होते हैं, तो पेट में बहुत दर्द महसूस हो सकता है। पेप्टिक अल्सर में दर्द ऊपरी मध्य पेट और पीठ तक जा सकता है। इसमें व्यक्ति को भूख में कमी, सीने में दर्द, जलन, सूजन और सांस लेने में परेशान हो सकती है। पेट में अल्सर होने पर आपको उल्टी और एनीमिया का भी सामना करना पड़ सकता है।

stomach pain

5. गैस्ट्रोपेरिसिस (Gastroparesis)

गैस्ट्रोपेरिसिस एक पेट से जुड़ी बीमारी है, इसमें पेट बहुत जल्दी-जल्दी खाली हो जाता है। जी मिचलाना, खाना खाने के बाद उल्टी होना, भूख न लगना जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। इसके अलावा इसमें आपको थोड़ा सा खाने के बाद पेट भरा हुआ महसूस हो सकता है। पेट में तेज दर्द हो सकता है। यह समस्या डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को अधिक ट्रिगर कर सकती है। 

इसे भी पढ़ें- 7-8 घंटे सोने के बाद भी क्यों आती है नींद? जानें इसके 7 कारण

Stomach Diseases in Hindi: पेट से जुड़ी समस्याएं आम और गंभीर दोनों तरह की हो सकती हैं। कब्ज, गैस, अपच और पेट का दर्द गंभीर बीमारियों के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। अगर समय रहते इन संकेतों का इलाज न किया जाए, तो बाद में ये संकेत गंभीर रोग का कारण बन सकते हैं।

Disclaimer