फिटकरी कौन कौन सी बीमारी में काम आती है?

Alum Uses in Hindi: फिटकरी कई बीमारियों का रामबाण इलाज हो सकती है। आप सिर, दांतों और इंफेक्शन की समस्या में फिटकरी का उपयोग (Fitkari Uses) कर सकते हैं

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 31, 2022Updated at: Sep 01, 2022
फिटकरी कौन कौन सी बीमारी में काम आती है?

Alum or Fitkari Uses for Diseases in Hindi: फिटकरी आमतौर पर पानी के अणुओं, एल्यूमीनियम और सल्फेट से बनी होती है। फिटकरी गंधहीन और रंगहीन होती है। इसमें कसैला और एसिड का स्वाद होता है। फिटकरी आमतौर पर सफेद और लाल रंग में मिल जाती है। फिटकरी पानी में अत्यधिक घुलनशील होती है। यह औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटी ओबेसिटी, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीडैंड्रफ जैसे गुण पाए जाते हैं। वैसे तो अधिकतर लोग फिटकरी का इस्तेमाल शेविंग के बाद करते हैं। इससे शेविंग की वजह से होने वाले घाव, जलन को ठीक करने में मदद मिलती है। वहीं कुछ लोग फिटकरी के पानी से कुल्ला भी करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं फिटकरी दूसरी कई समस्याओं का इलाज (Fitkari Uses in Hindi) करने में भी रामबाण मानी जाती है। आइए जानते हैं कि फिटकरी के कौन-कौन से फायदे हैं? या फिर फिटकरी कौन कौन सी बीमारी में काम आती है (Alum benefits for Diseases in Hindi)? फिटकरी किस काम आती है? और फिटकरी का उपयोग कैसे करें (How to Use Alum for Diseases Control)?

फिटकरी कौन कौन सी बीमारी में काम आती है?- Alum or Fitkari Uses for Diseases Control in Hindi

alum for teeth

दांतों की समस्या ठीक करे

फिटकरी दांतों की बीमारी (Fitkari Uses for Teeth) को ठीक करने में मदद कर सकती है। अगर आपको दांतों में दर्द, मुंह की बदबू और कैविटी की समस्या है, तो आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप फिटकरी को गुनगुने पानी में मिलाएं। अब इस पानी से सुबह-शाम कुल्ला करें। फिटकरी का पानी माउथवॉश का काम भी करता है। फिटकरी के पानी से दांतों के दर्द से छुटकारा मिल सकता है। साथ ही मुंह की बदबू दूर होती है और कैविटी से भी छुटकारा मिलता है। 

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर हैं कील-मुहांसे (पिंपल्स), तो नींबू और बेकिंग सोडा है कारगर उपाय

बलगम की समस्या दूर करे

कई लोगों को सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या बार-बार होती रहती है। इसकी वजह से गले से बलगम निकलने लगता है। गले में जमा बलगम कई बीमारियों का कारण बन सकता है। इसलिए इसे साफ करना बहुत जरूरी होता है।

गले से बलगम साफ करने के लिए आप फिटकरी का इस्तेमाल (Alum ke Fayde) कर सकते हैं। बलगम निकालने के लिए आप फिटकरी को शहद के साथ मिलाकर ले सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

alum for urin infection

यूरीन इंफेक्शन का इलाज करे

अपने जीवन में हर किसी को कभी-न-कभी यूरीन इंफेक्शन का सामना करना ही पड़ता है। फिटकरी यूरीन इंफेक्शन का इलाज (Fitkari for Urine Infection) करने में असरदार साबित हो सकता है। इसके लिए आप फिटकरी का पानी लें। इससे अपने यूरीन एरिया की सफाई करें। इससे उस क्षेत्र से बैक्टीरिया, वायरस और कीटाणु नष्ट होंगे। साथ ही इंफेक्शन से छुटकारा (Alum for Urine Infection) भी मिलेगा।

स्कैल्प की समस्याएं ठीक करे

अगर आप स्कैल्प से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं, तो इसमें फिटकरी का उपयोग किया जा सकता है। फिटकरी सिर के जुओं और गंदगी को हटाने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप फिटकरी के पानी से बालों और स्कैल्प की सफाई (Fitkari Uses for Hair) कर सकते हैं। फिटकरी का पानी डैंड्रफ, खुजली और जलन को भी शांत कर सकता है।

इसे भी पढ़ें- एलोवेरा जेल से डार्क स्पॉट्स कैसे हटाएं? इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

फिटकरी का उपयोग कैसे करें?- How to Use Alum for Diseases Control

  • फिटकरी कई छोटी-बड़ी समस्याओं का इलाज करने में असरदार साबित हो सकती है। इसका उपयोग आप पाउडर या पानी के रूप में कर सकते हैं। 
  • फिटकरी पानी में घुलनशील होती है। इसलिए आप फिटकरी का पानी पी सकते हैं। 
  • साथ ही फिटकरी के पानी से बालों और त्वचा की सफाई भी कर सकते हैं। 
  • फिटकरी के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर भी खाया जा सकता है।
  • फिटकरी के पानी को आप दांतों पर भी लगा सकते हैं।

Alum Uses for Diseases in Hindi: फिटकरी का उपयोग कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने के लिए किया जा सकता है। फिटकरी बालों, स्कैल्प, इंफेक्शन, दांतों और अन्य समस्याओं को दूर करने में असरदार साबित हो सकता है। इसलिए आप भी अपनी छोटी-बड़ी समस्याओं को ठीक करने के लिए फिटकरी का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहें फिटकरी किसी भी बीमारी का संपूर्ण इलाज नहीं होता है। कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर से कंसल्ट भी जरूर करना चाहिए।

Disclaimer