चेहरे पर हैं कील-मुहांसे (पिंपल्स), तो नींबू और बेकिंग सोडा है कारगर उपाय

Lemon and Baking Soda for Acne: अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स हो रहे हैं, तो आप नींबू और बेकिंग सोडा का पेस्ट लगा सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 23, 2022Updated at: Aug 23, 2022
चेहरे पर हैं कील-मुहांसे (पिंपल्स), तो नींबू और बेकिंग सोडा है कारगर उपाय

Lemon and Baking Soda for Acne: हम सभी अपनी त्वचा का पूरा ख्याल रखते हैं। त्वचा को एक्ने, पिंपल्स और दाग-धब्बों से मुक्त बनाना चाहते हैं। इसके बावजूद भी कई लोगों के चेहरे पर एक्ने हो जाते हैं। एक्ने चेहरे की पूरी खूबसूरती को खराब कर देते हैं, साथ ही व्यक्ति के कॉन्फिडेंस लेवल को भी कम कर देते हैं। दरअसल, एक्ने तब होते हैं जब रोम छिद्र शरीर के प्राकृतिक तेलों से बंद हो जाते हैं फिर बैक्टीरिया बन जाते हैं और त्वचा पर मुहांसे निकलने लगते हैं। मुहांसे होने पर त्वचा में जलन और खुजली का अहसास भी हो सकता है। वैसे तो आमतौर पर मुहांसे चेहरे पर होते हैं, लेकिन कभी-कभार गर्दन, पीठ और छाती पर भी एक्ने देखने को मिल सकती है। ऐसे में एक्ने की समस्या को दूर करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय आजमाते हैं। लेकिन आप चाहें तो सिर्फ नींबू और बेकिंग सोडा के उपयोग से भी एक्ने यानी पिंपल्स ठीक कर सकते हैं

एक्ने के लिए नींबू और बेकिंग सोडा के फायदे

नींबू शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है। इसके साथ ही नींबू एक्ने कम करने में भी मदद कर सकता है। दरअसल, नींबू में साइट्रिक एसिड होता है। इसकी वजह से त्वचा में सीबम का उत्पादन कम होता है और बैक्टीरिया भी नष्ट होते हैं। नींबू त्वचा की सूजन, जलन और एक्ने को ठीक करने में असरदार साबित हो सकता है।

बेकिंग सोडा एक एल्कालाइन पदार्थ है, जो त्वचा के पीएच लेवल को बैलेंस करता है। यह पदार्थ शरीर के अंदर और बाहर अम्लीय पदार्थों को बेअसर करने में मदद करता है। इसके अलावा बेकिंग सोडा में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। यह तत्व त्वचा की जलन, सूजन और एक्ने को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसलिए आप इसे अपने एक्ने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- मॉनसून में हो गए हैं मुहांसे (Pimples), तो इन तरीकों से पाएं छुटकारा

lemon and baking soda

पिंपल्स पर नींबू और बेकिंग सोडा कैसे लगाएं?- How to Apply Lemon and Baking Soda on Pimples

  • अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स हैं, तो आप नींबू और बेकिंग सोडा अप्लाई कर सकते हैं।
  • इसके लिए आप एक कटोरी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा डालें।
  • इसमें आधे नींबू का रस निचोड़ लें।
  • अब इन दोनों को अच्छी तरह से मिलाएं।
  • नींब और बेकिंग सोडा पेस्ट को पिंपल्स या एक्ने पर लगा लें।
  • 10-15 मिनट बाद त्वचा को गुनगुने पानी से साफ कर लें।
  • इसके बाद सामान्य पानी से धो लें।
  • फिर आखिर में आप मॉइश्चराइजर लगा लें।
  • इस पेस्ट को रात के समय लगाना अधिक फायदेमंद होता है। 
  • दरअसल, नींबू का रस लगाने के बाद अगर धूप में निकला जाता है तो त्वचा काली पड़ सकती है।
  • एक्ने को दूर करने के लिए आप नींबू और बेकिंग सोडा को हफ्ते में 1-2 बार लगा सकते हैं।

नींबू और बेकिंग सोडा का त्वचा पर नुकसान- Lemon and Baking Sode Side Effects on Skin

वैसे तो कभी-कभार एक्ने या पिंपल्स पर नींबू और बेकिंग सोडा लगाने से फर्क दिखने लगता है। लेकिन त्वचा पर कभी भी नींबू और बेकिंग सोडा को बहुत अधिक मात्रा में लगाने से बचना चाहिए। नींबू और बेकिंग सोडा त्वचा पर लाल चकत्ते, जलन, खुजली, रेडनेस और ड्राईनेस बढ़ने लगती है। इतना ही नहीं नींबू और बेकिंग सोडा हाइपरपिग्मेंटेशन का कारण भी बन सकता है। इससे बचने के लिए नींबू लगाने के तुरंत बाद धूप में निकलने से बचें।

अगर आपकी त्वचा पर एक्ने और पिंपल्स हो रहे हैं, तो आप भी नींबू और बेकिंग सोडा का यूज कर सकते हैं। लेकिन चेहरे पर इन दोनों ही इंग्रीडिएंट्स का अधिक इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। वहीं जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव है, उन्हें पिंपल्स पर नींबू और बेकिंग सोडा लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करना चाहिए।

Disclaimer