एलोवेरा जेल से डार्क स्पॉट्स कैसे हटाएं? इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

Aloe Vera for Dark Spots: अगर आपके चेहरे पर डार्क स्पॉट्स हैं, तो आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे चेहरा ग्लोइंग और खूबसूरत नजर आएगा।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 22, 2022Updated at: Aug 22, 2022
एलोवेरा जेल से डार्क स्पॉट्स कैसे हटाएं? इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

Aloe Vera Uses for Dark Spots in Hindi: हर व्यक्ति खूबसूरत और चमकदार त्वचा चाहता है। कई लोगों की त्वचा नैचुरली ग्लो करती है, तो कुछ लोगों को तरह-तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। पिंपल्स इसमें सबसे आम हैं। दवाइयों और क्रीम आदि के यूज से पिंपल्स तो ठीक हो जाते हैं, लेकिन इसके बाद त्वचा पर डार्क स्पॉट्स रह जाते हैं। ये डार्क स्पॉट्स त्वचा की खूबसूरती को खराब कर देते हैं। ऐसे में डार्क स्पॉट्स से छुटकारा दिलाने में एलोवेरा असरदार साबित हो सकता है। लेकिन अकसर लोगों के मन में सवाल रहता है कि एलोवेरा से डार्क स्पॉट्स कैसे हटाएं? या डार्क स्पॉट्स पर एलोवेरा कैसे लगाएं (How to Remove Dark Spots)?

एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स पाए जाते हैं। एलोवेरा सेहत के लिए फायदेमंद होता है, साथ ही डार्क स्पॉट्स से भी छुटकारा(How to Get Rid from Dark Spots on Face) दिला सकता है। इसके लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल इन 4 तरीकों से कर सकते हैं। 

एलोवेरा से डार्क स्पॉट्स कैसे हटाएं?- How to Apply Aloe Vera on Face for Dark Spots in Hindi

Aloe Vera and Lemon for Dark Spots

1. एलोवेरा और नींबू- Aloe Vera and Lemon for Dark Spots 

एलोवेरा से दाग-धब्बे कैसे हटाएं? एलोवेरा और नींबू दोनों ही त्वचा के लिए काफी लाभकारी माने जाते हैं। एलोवेरा और नींबू का कॉम्बिनेशन (Aloe Vera and Lemon for Dark Spots) डार्क स्पॉट्स को रिमूव करने में असरदार साबित हो सकता है। इसके लिए आप 2 चम्मच एलोवेरा जेल लें। इसमें आधा चम्मच नींबू का रस निचोड़ लें। अब एलोवेरा और नींबू का पेस्ट डार्क स्पॉट्स पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद त्वचा को साफ पानी से धो लें। रोजाना इस तरह एलोवेरा लगाने से डार्क स्पॉट्स से छुटकारा मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें- धूप की वजह से काली हो गई है गर्दन, तो इन 4 तरीकों से लगाएं एलोवेरा

2. एलोवेरा और बेकिंग सोडा- Aloe Vera and Baking Soda for Dark Spots

एलोवेरा के साथ ही बेकिंग सोडा भी डार्क स्पॉट्स को दूर करने में असरदार साबित हो सकता है। आप चाहें तो एलोवेरा और बेकिंग सोडा को एक साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं। इसके लिए आप 3 चम्मच एलोवेरा जेल लें। इसमें चुटकी भर बेकिंग सोड़ा मिलाएं। अब एलोवेरा और बेकिंग सोडा पेस्ट को डार्क स्पॉट्स पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद त्वचा को पानी से साफ कर लें। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो बहुत अधिक मात्रा में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

3. एलोवेरा और शहद- Aloe Vera and Honey for Dark Spots

एलोवेरा और शहद भी डार्क स्पॉट्स को रिमूव करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच एलोवेरा जेल लें। इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं और डार्क स्पॉट्स पर लगा लें। थोड़ी देर बाद त्वचा को साफ पानी से धो लें। एलोवेरा और शहद का फेस पैक त्वचा के दाग-धब्बे दूर करता है, साथ ही त्वचा को हाइड्रेट करने में भी मदद करता है। 

Aloe Vera uses for Dark Spots

4. एलोवेरा और ब्राउन शुगर स्क्रबर- Aloe Vera and Brown Sugar Scrub

डार्क स्पॉट्स हटाने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट करना भी जरूरी होता है। इसके लिए आप 3 चम्मच एलोवेरा जेल लें। इसमें आधा चम्मच ब्राउन शुगर मिलाएं। अब एलोवेरा और ब्राउन शुगर स्क्रबर से त्वचा को एक्सफोलिएट करें। इससे आपकी त्वचा से डेड स्किन सेल्स (Dead Skin Cells) और डार्क स्पॉट्स (Dark Spots) अच्छी तरह से रिमूव हो जाएंगे। साथ ही त्वचा पर निखार आएगा और दाग-धब्बों से मुक्त त्वचा मिलेगी।

इसे भी पढ़ें- हाथों का कालापन दूर करने के लिए इन 4 तरीकों से करें एलोवेरा का इस्तेमाल

5. एलोवेरा और बेसन- Aloe Vera and Besan for Dark Spots

अगर आपकी त्वचा पर डार्क स्पॉट्स हैं, तो आप एलोवेरा और बेसन का पेस्ट भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप एक बाउल में 2 चम्मच बेसन लें। इसमें 2-3 चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें। अब इस पेस्ट को डार्क स्पॉट्स यानी दाग-धब्बों पर लगाएं। सूखने के बाद त्वचा को साफ पानी से धो लें। इससे आपको काफी फर्क देखने को मिलेगा।

Aloe Vera for Dark Spots: अगर आपकी त्वचा के किसी भी हिस्से में डार्क स्पॉट्स हैं, तो आप एलोवेरा का यूज कर सकते हैं। एलोवेरा को नींबू, बेसन, शहद, ब्राउन शुगर या बेकिंग सोडा में मिलाकर लगाया जा सकता है। हफ्ते में 2-3 दिन एलोवेरा पेस्ट लगाने से डार्क स्पॉट्स से छुटकारा (Applying Aloe Vera to Remove Dark Spots ) मिल सकता है। साथ ही एलोवेरा त्वचा को चमकदार और ग्लोइंग बनाने में भी मदद करता है।

Disclaimer