हाथों का कालापन दूर करने के लिए इन 4 तरीकों से करें एलोवेरा का इस्तेमाल

Aloe Vera for Hand Whitening: अगर आपके हाथों में कालापन जमा है, तो आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 10, 2022Updated at: Aug 10, 2022
हाथों का कालापन दूर करने के लिए इन 4 तरीकों से करें एलोवेरा का इस्तेमाल

Aloe Vera for Hand Whitening: चेहरे की खूबसूरती पर सभी ध्यान देते हैं। इसके लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स और घरेलू उपायों का इस्तेमाल भी करते हैं। लेकिन आप अपने हाथों और पैरों पर ध्यान देना जरूरत नहीं समझते हैं। यहीं वजह है कि एक समय बाद हाथों पर कालापन जमा हो जाता है, जो आसानी से निकलता नहीं है। कालापन हाथों की खूबसूरती को कम कर देता है। ऐसे में हाथों के कालेपन को कम करने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

1. एलोवेरा और नींबू-Aloe Vera and Lemon 

अगर आपके हाथों में कालापन जम गया है, तो आप एलोवेरा और नींबू को मिक्स करके लगा सकते हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच एलोवेरा जेल लें। इसमें 8-10 बूंद नींबू का रस मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने हाथों और कोहनियों पर लगाएं। 20 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। रोजाना इस पेस्ट को लगाने से आपके हाथों में जमा सारी गदंगी, धूल-मिट्टी और कालापन निकल जाएगा।

इसे भी पढ़ें- एलोवेरा से डैंड्रफ कैसे हटाएं? इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

aloe vera for hand darkness

2. एलोवेरा और हल्दी-Aloe Vera and Turmeric

एलोवेरा और हल्दी भी हाथों का कालापन दूर करने में असरदार हो सकता है। इसके लिए आप 2 चम्मच एलोवेरा जेल लें। इसमें चुटकीभर हल्दी डालें और अच्छी तरह से मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने हाथों की डार्कनेस पर लगाएं। आधे घंटे पर पानी से साफ कर लें। हफ्ते में 3-4 दिन इस पेस्ट को हाथों पर लगाएं, इससे डार्कनेस धीरे-धीरे रिमूव होने लगेगी

3. एलोवेरा और बेसन-Aloe Vera and Gram Flour

बेसन का उपयोग प्राचीनकाल से ही त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता रहा है। हाथों की डार्कनेस को कम करने के लिए आप एलोवेरा और बेसन का पेस्ट लगा सकते हैं। इसके लिए आप 2-4 चम्मच एलोवेरा जेल लगाएं। इसमें 1 चम्मच बेसन और गुलाब जल मिलाएं। इस पेस्ट को अपने हाथों, उंगुलियों और कोहनियों पर लगाएं। आधे घंटे पर पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें- आंखों के नीचे हो गए हैं डार्क सर्कल्स, तो इन 5 तरीकों से लगाएं एलोवेरा

aloe vera for hand whitening

4. एलोवेरा और दही-Aloe Vera and Curd

दही भी त्वचा की डार्कनेस को कम करने में असरदार हो सकता है। अगर आपके हाथों में कालापन जम गया है, तो आप एलोवेरा और दही का मिश्रण एक साथ मिलाकर लगा सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा और दही एक साथ मिलाएं। इसे पेस्ट को हाथों की स्किन पर लगाएं और 15 मिनट बाद त्वचा को साफ कर लें।

अगर आपके हाथों पर कालापन जम रखा है, तो आप एलोवेरा का इस्तेमाल दही, बेसन, नींबू और हल्दी के साथ मिलाकर कर सकते हैं।

Disclaimer