एलोवेरा से डैंड्रफ कैसे हटाएं? इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

Aloe Vera for Dandruff: अगर आपके सिर पर डैंड्रफ हो गया है, तो आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा स्कैल्प को क्लीन करने में मदद कर सकता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 05, 2022Updated at: Jul 05, 2022
एलोवेरा से डैंड्रफ कैसे हटाएं? इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

Aloe Vera for Dandruff Hair: एलोवेरा औषधीय गुणों से भरपूर एक पौधा है। इस पौधे के जेल का उपयोग त्वचा, बालों और हेल्थ से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि एलोवेरा से डैंड्रफ भी हटाया जा सकता है। जी हां, एलोवेरा में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो रूसी से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं। 

एलोवेरा से डैंड्रफ कैसे हटाएं? (How to Use Aloe Vera for Dandruff in Hindi)

अगर आपके सिर पर डैंड्रफ हो गया है, तो आप एलोवेरा को कई तरीकों से इस्तेमाल (Aloe Vera Uses for Dandruff) में ला सकते हैं। एलोवेरा को रोजाना बालों और स्कैल्प पर लगाने से डैंड्रफ, खुजली और हेयर फॉल से छुटकारा मिल सकता है। 

aloe vera for dandruff

1. एलोवेरा और नींबू (Aloe Vera and Lemon for Dandruff)

डैंड्रफ को हटाने के लिए एलोवेरा और नींबू का पेस्ट अप्लाई किया जा सकता है। इसके लिए आप 5-6 चम्मच एलोवेरा जेल लें और इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस पेस्ट को उंगलियों की मदद से अपने स्कैल्प पर लगाएं। 1 घंटे बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। आप ऐसा हफ्ते में 2-3 दिन कर सकते हैं।

2. एलोवेरा और बेकिंग सोडा (Aloe Vera and Baking Soda for Dandruff)

अगर आपके बालों पर डैंड्रफ हो गया है, तो आप एलोवेरा और बेकिंग सोडा पेस्ट भी ट्राई कर सकते हैं। बेकिंग सोडा भी एलोवेरा की तरह एंटीफंगल का काम करता है। इसके लिए आप 4-5 चम्मच एलोवेरा जेल लें और इसमें 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं। थोड़ी देर बाद बालों को धो लें। 

WebMD के अनुसार पानी और बेकिंग सोडा के मिश्रण से बालों से एक्सट्रा ऑयल निकालने में मदद मिलती है। अगर बालों में शैंपू या अन्य कोई हेयर केयर प्रोडक्ट रह गया है, तो यह उसे भी आसानी से रिमूव करने में मदद करता है। लेकिन रोजाना बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से बालों को नुकसान पहुंच सकता है।

इसे भी पढ़ें- बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाने के लिए करें अर्जुन की छाल का प्रयोग, हेयरफॉल से भी मिलेगा छुटकारा

3. एलोवेरा और सेब का सिरका (Aloe Vera and Apple Cider Vinegar for Dandruff)

एलोवेरा और सेब का सिरका, दोनों में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ को हटाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप 1 चम्मच एलोवेरा जेल लें और इसमें 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। एक घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप इस पेस्ट को हफ्ते में 1 बार लगा सकते हैं।

4. एलोवेरा जेल लगाएं (Aloe Vera Gel for Dandruff in Hindi)

आप चाहें तो डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए सिर्फ एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक फ्रेश एलोवेरा पत्ता लें। इसे साफ करें और पल्प या जेल निकाल लें। अब इस जेल को अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं। लगभग 1 घंटे बाद बालों को पानी से धो लें। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप हफ्ते में 2-3 दिन एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। एलोवेरा आपके स्कैल्प और बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है।

इसे भी पढ़ें- आंवला पाउडर से बनाएं बालों को लंबा घना और मजबूत, जानें इस्तेमाल का तरीका

डैंड्रफ कैसे दूर करता है एलोवेरा (Aloe Vera benefits for Dandruff)

  • एलोवेरा में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई होता है। ये सभी एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो बालों और स्कैल्प को सुरक्षित रखते हैं।
  • एलोवेरा में एंजाइम होते हैं, जो फैट को तोड़ते हैं और बालों से अतिरिक्त तेल (सीबम) को हटाने में मदद करते हैं।
  • एलोवेरा में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो स्कैल्प से डैंड्रफ को हटाने में मदद (Aloe Vera Gel for Dandruff in Hindi) करते हैं। ये तत्व स्कैल्प से रेडनेस और पपड़ीदार पैच को भी मिटाते हैं। 
  • एलोवेरा में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण स्कैल्प पर डैंड्रफ की वजह से होने वाली खुजली को भी शांत करते हैं। 
  • एलोवेरा में प्रोटियोलिटिक एंजाइम नामक तत्व होता है, जो स्कैल्प से डेड स्किन सेल्स की मरम्मत करता है।

Aloe Vera for Dandruff: अगर आपके सिर या बालों पर डैंड्रफ है, तो आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा को नींबू, एप्पल साइडर विनेगर या बेकिंग सोडा में मिलाकर लगाया जा सकता है। एलोवेरा में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ से छुटकारा दिलाते हैं।

Disclaimer