Doctor Verified

यूरिक एसिड को कम करने में बड़ा कारगर है बेकिंग सोडा, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Baking Soda to Control Uric Acid: यूरिक एसिड कम करने के लिए बेकिंग सोडा बहुत फायदेमंद है, जानें सेवन का तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 30, 2022Updated at: Jun 30, 2022
यूरिक एसिड को कम करने में बड़ा कारगर है बेकिंग सोडा, जानें कैसे करें इस्तेमाल

उम्र बढ़ने के साथ शरीर में बीमारियां भी बढ़ने लगती हैं। बढ़ती उम्र की सबसे प्रमुख समस्याओं में से एक है- शरीर में यूरिक एसिड बढ़ना। शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। हम जिन खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, उनसे ही शरीर में यूरिक एसिड बनता है। आमतौर पर किडनी इसे फिल्टर करके शरीर से बाहर करने का काम करती है, लेकिन कई बार जब शरीर में यूरिक एसिड बहुत ज्यादा हो जाता है, तो किडनी भी सही से काम नहीं करती। यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों में दर्द, हड्डियों से जुड़ी समस्या और कई अन्य परेशानियां शुरू हो जाती हैं। शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल (Baking Soda to Control Uric Acid) बहुत फायदेमंद होता है। बेकिंग सोडा में मौजूद गुण शरीर में यूरिक एसिड को कम करने में उपयोगी होते हैं।

यूरिक एसिड कम करने के लिए बेकिंग सोडा (Baking Soda Benefits to Reduce Uric Acid in Hindi)

Baking Soda Benefits to Reduce uric acid

शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए बेकिंग सोडा बहुत फायदेमंद है। आरोग्यं हेल्थ सेंटर के आयुर्वेदिक डॉ. एस के पांडेय के मुताबिक बेकिंग सोडा में कई ऐसे गुण होते हैं, जो यूरिक एसिड को घुलने और उनके क्रिस्टल को तोड़ने में फायदेमंद होते हैं। इसका इस्तेमाल जोड़ों में दर्द को दूर करने में भी कारगर होता है। लेकिन आपको यूरिक एसिड कम करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल हमेशा डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही करना चाहिए। यूरिक एसिड कम करने के अलावा बेकिंग सोडा शरीर के लिए इस तरह से फायदेमंद है-

इसे भी पढ़ें: यूरिक एसिड क्या है? जानें शरीर में Uric Acid बढ़ने के लक्षण, कारण और इलाज

  • गठिया का दर्द और सूजन कम करने में उपयोगी
  • जोड़ों की समस्याओं को भी कम करने का काम करता है
  • डायरिया, एसिडिटी और पेप्टिक अल्सर में फायदेमंद
  • शरीर के टॉक्सिंस को निकालने में फायदेमंद
  • किडनी स्टोन और ब्लैडर इन्फेक्शन को दूर करने में उपयोगी

यूरिक एसिड कम करने के लिए कैसे करें बेकिंग सोडा का इस्तेमाल?

यूरिक एसिड कम करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल फायदेमंद माना जाता है, लेकिन बिना डॉक्टर की सलाह के इसका सेवन नहीं करना चाहिए। रोजाना एक गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर पीना यूरिक एसिड को कम करने में उपयोगी होता है। दो हफ़्तों तक इसका सेवन करने के बाद आपको फायदा दिखने लग सकता है।

इसे भी पढ़ें: यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए ऐसे खाएं अखरोट, मिलेगा फायदा

बेकिंग सोडा में सोडियम की मात्रा अधिक होती है इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें। अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। बेकिंग सोडा की वजह से कई लोगों में जी मिचलाना, उल्टी और मतली की समस्या हो सकती है, इसलिए हमेशा इसका सेवन एक्सपर्ट की देखरेख में ही करना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer