एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर है बेकिंग सोडा, लॉकडाउन में आपके कई परेशानियों बन सकता है ये घरेलू इलाज

बेकिंग सोडा रसोई में व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाला सामान है, जो कि अपने गुणों के कारण कई तरह के घरेलू नुस्खों का भी विकल्प बन सकता है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: May 12, 2020Updated at: May 12, 2020
एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर है बेकिंग सोडा, लॉकडाउन में आपके कई परेशानियों बन सकता है ये घरेलू इलाज

अधिकांश घरों में रसोई के शेल्फ के एक कोने में बेकिंग सोडा का एक पैकेट होता है। यह बहुउद्देशीय चीज सिर्फ आपके केक और मफिन बनाने के लिए ही नहीं है, बल्कि ये आपके कई काम आ सकता है। बेकिंग सोडा या सोडियम बाइकार्बोनेट न केवल आसानी से उपलब्ध और सस्ता है, बल्कि इसमें बहुत सारे पावर-पैक एंटासिड गुण हैं, जो इसे एक बढ़िया क्षारीय घटक बनाता है। यह एक अद्भुत एक्सफोलिएटर (exfoliator) होने के साथ कई एंटीसेप्टिक गुण होने के लिए भी जाना जाता है। साइंस की भाषा में इसे लीविंग एजेंट (living agent) भी कहा जाता है। ये प्राकृतिक दुर्गन्ध, माउथवॉश, टूथपेस्ट और बहुत कुछ रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। तो चलिए आज बेकिंग सोडा के कुछ और फायदों के बारे में बात करते हैं और जानते हैं कि ये लॉकडाउन के वक्त में हमारे किन कामों के लिए घरेलू नुस्खा बन सकता है।

insideuseofbakingsoda

पेस्ट और माउथ क्लीनर की तरह

लॉकडाउन के दौरान अगर आपका दूथपेस्ट खत्म हो गया है और बाहर जाकर तुरंत इसे लाने का विकल्प नहीं है, तो बेकिंग पाउडर से टूथपेस्ट बना सकते हैं।बेकिंग सोडा दांतों को सफेद करने का एक लोकप्रिय घरेलू उपाय है। कई अध्ययनों के अनुसार, बेकिंग सोडा दांतों को सफेद करने और आपके मुंह से पट्टिका को हटाने के लिए अद्भुत काम करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बेकिंग सोडा में हल्के अपघर्षक गुण होते हैं जो इसे अणुओं के बंधन को तोड़ने देते हैं जो दांतों के दाग साफ करने में मदद कर सकते हैं। इसमें जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण भी हैं जो हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा बेकिंग सोडा का उपयोग माउथवॉश की तरह किया जा सकता है। बस आधा गिलास बेकिंग सोडा में आधा गिलास गर्म पानी मिलाएं और इससे कुल्ला कर लें। वहीं पेस्ट बनाने के लिए इसमें बेकिंग सोडा में नींबू मिलाकर इससे दांत साफ कर लें। 

insiderashes

इसे भी पढ़ें : मुंहासे, काले धब्‍बे और ब्‍लैकहेड्स से छुटकारा दिलाता है बेकिंग सोडा, ऐसे करें प्रयोग

अचनाक से शरीर में खुजली और चकत्ते पड़ जाना

गर्मी के दिनों में खुजली वाली त्वचा और चकत्ते काफी आम हैं। ऐसे में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल फायदेमंद है। इसे इस्तेमाल करने के लिए, बेकिंग सोडा को नहाने वाले पानी में मिला लें। इसके एंटी-फंगल गुण इस तरह के खुजली और चकत्ते को शांत करने में कारगर है। इसी तरह ये स्किन के कई तरह के संक्रमण को ठीक कर सकत है। वहीं रोज 1 से 2 कप बेकिंग सोडा को गुनगुने पानी में मिला कर नहाना आपको घमौरियों से भी बचने में मदद कर सकता है। वहीं अगर आप नहाना नहीं चाहते हैं, तो जैसे ही आपको खुजली और चकत्ते हों आप बेकिंग सोडा और पानी के साथ एक पेस्ट भी बना कर प्रभावित क्षेत्र पर पेस्ट की एक मोटी परत के रूप में लगा लें।

खुद को हेल्दी रखने के बारे में कितने जागरूक हैं आप? खेलें ये क्विज :

Loading...

वजाइनल इंफेक्शन से करता है बचाव

अगर आपको लगातार वजाइनल इंफेक्शन की परेशानी रहती है, तो ये आपके लिए अच्छा हो सकता है। आपको बस इतना करना है कि गुनगुने पानी में बेकिंग पाउडर मिलाएं और फिर कॉटन को इसमें भीगो-भीगो कर वजाइनल एरिया में लगाएं। इससे हर रोज एक बार कर लेने से आपका वजाइनल एरिया का फंग्स और बैक्टीरिया से मुक्त रहेगा। इस तरह ये वजाइनल इंफेक्शन से बचने का एक कारगर तरीका हो सकता है।

insidecleaninghands

इसे भी पढ़ें : सीने में जलन को ऐसे दूर करता है बेकिंग सोडा

नाखून की सफाई

आप अक्सर अपने हाथ और नाखून की सफाई के लिए परेशान रहते हैं,तो बेकिंग सोडा आपके लिए मददगार हो सकता है। बेकिंग सोडा से आप हाथों की सपाई कर सकते हैं। बेकिंग सोडा और गर्म पानी की समान मात्रा से बने पेस्ट के साथ सूखे, फटे क्यूटिकल्स को स्क्रब करने से मृत त्वचा कोशिकाओं को साफ करने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही ये अपने हाथों को नरम करने में मदद मिल सकती है।

Read more articles on Home-Remedies in Hindi

Disclaimer