डायबिटीज के मरीज इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल, शुगर लेवल भी हमेशा रहेगा नियंत्रित

डायबिटीज के मरीज को अपने डाइट प्लान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। डायबिटीज को नियंत्रण करने के कई तरीके हैं। आइए हम मधुमेह रोगियों के लिए कुछ घरेलू उपाय

Vishal Singh
घरेलू नुस्‍खWritten by: Vishal SinghPublished at: Nov 13, 2017Updated at: May 08, 2020
डायबिटीज के मरीज इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल, शुगर लेवल भी हमेशा रहेगा नियंत्रित

आजकल डायबिटीज एक आम बीमारी की तरह हम सबके सामने हैं। डायबिटीज होने पर ये पूरी तरह से ठीक नहीं हो पाता लेकिन इसे काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। जिसके लिए अपनी जीवनशैली के साथ अपनी डाइट में कई बदलाव करने पड़ते हैं। डायबिटीज के रोगियों को अपनी सेहत का काफी ख्याल रखना पड़ता है, उन्हें लगातार अपने शुगर लेवल पर नजर रखने की जरूरत होती है।

शुगर लेवल के बढ़ने पर ये मरीज को काफी परेशानी में डालने वाली स्थिति हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने शुगर लेवल को हमेशा कंट्रोल में रखें। आप चाहें तो घरेलू तरीकों का इस्तेमाल कर शुगर लेवल को नियंत्रित रख सकते हैं। आइए आपको इस लेख के जरिए बताते हैं कि कैसे आप घरेलू उपाय की मदद से अपने शुगर लेवल को नियंत्रित रख सकते हैं। 

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए घरेलू उपाय

ग्रीन टी है आपके लिए फायदेमंद

अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो ऐसे में आपको चाय-कॉफी से दूरी बनाए रखनी चाहिए। आप इसकी जगह ग्रीन टी का सहारा ले सकते हैं। ग्रीन टी में उच्च मात्रा में पॉलीफिनॉल तत्व मौजूद होता है जो एक सक्रिय एंटीऑक्सीडेंट तत्व है। ये आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में आपकी काफी मदद करता है। आपको रोजाना कम से कम 2 से 3 बार ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। 

जाबुन के बीज

आपने अक्सर सुना होगा बड़े-बुजुर्ग हमेशा डायबिटीज वाले मरीज को जामुन के बीज खाने की सलाह दिया करते है, ऐसा इसलिए क्योंकि जामुन के बीज डायबिटीज को कंट्रोल करने का काम करते हैं। इसका सेवन करने के लिए आपको जामुन के बीजों को अच्छी तरह सुखाना होगा और उन्हें पीसकर चूर्ण बनाना होगा। इसके बाद आप रोजाना सुबह खाली पेट उस चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ लें। नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपका शुगर लेवल कभी नहीं बढ़ेगा और आप स्वस्थ महसूस कर सकेंगे। 

इसे भी पढ़ें: ब्लड शुगर कब टेस्ट करने से मिलते हैं सही रिजल्ट, जाने नाश्ते से पहले और खाने के बाद कितना होना चाहिए ब्लड शुगर

दालचीनी

दालचीनी का नाम तो आपने सुना ही होना और अपने खाने में कभी न कभी तो डलते हुए देखा भी होगा। लेकिन क्या आपको पता है ये दालचीनी आपके शुगर लेवल को नियंत्रित रखने के लिए फायदेमंद होती है। वैसे तो दालचीनी कई स्वास्थ्य संबंधित रोगों को काटने का काम करती है और ये काफी सालों से घरेलू उपाय के तौर पर इस्तेमाल की जा रही है। वहीं, ये डायबिटीज के मरीज के लिए भी असरदार होती है। दालचीनी का नियमित रूप से सेवन करने से आप अपना शुगर लेवल तो कंट्रोल कर सकते हैं साथ ही अपना मोटापा भी कम कर सकते हैं। आप चाहें तो इसे गुनगुने पानी के साथ दालचीनी को रोजाना सुबह लें। 

इसे भी पढ़ें: ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करेगा इन 3 तरीके से इलायची की चाय पीना

तुलसी

तुलसी भी कई स्वास्थ्य संबंधित फायदे पहुंचाने का काम करती है, ये डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होती है। तुलसी में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। इसके साथ ही तुलसी में का नियमित रूप से सेवन करने पर ये पैंक्रियाटिक बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बनाती हैं। आप रोजाना सुबह तुलसी की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसे कम चीनी की चाय के साथ भी ले सकते हैं। 

 

Read more articles on Home-Remedies in Hindi

 

Disclaimer