Expert

आंखों के नीचे हो गए हैं डार्क सर्कल्स, तो इन 5 तरीकों से लगाएं एलोवेरा

Aloe Vera for Dark Circles: अगर आपके आंखों के नीचे काले घेरे हो गए हैं, तो आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे त्वचा ग्लोइंग बनेगी।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 21, 2022Updated at: Jun 21, 2022
आंखों के नीचे हो गए हैं डार्क सर्कल्स, तो इन 5 तरीकों से लगाएं एलोवेरा

Aloe Vera for Dark Circles in Hindi: डार्क सर्कल कैसे हटाएं? आजकल अधिकतर लोगों के आंखों के नीचे काले घेरे आसानी से देखने को मिल जाते हैं। इन्हें डार्क सर्कल्स कहा जाता है। स्ट्रेस और नींद की कमी डार्क सर्कल्स के मुख्य कारण माने जाते हैं। जब आंखों के नीचे ये काले घेरे होते हैं, तो इससे हमारा पूरा लुक खराब दिखने लगता है। आंखों की खूबसूरती कम हो जाती है, मेकअप भी आसानी से काम नहीं कर पाता है। यही वजह है कि अकसर लोग अपने डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट लेते हैं। लेकिन ये ट्रीटमेंट अधिक खर्चीले हो सकते हैं। ऐसे में आप चाहें तो डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए पहले कुछ घरेलू उपायों को आजमाकर देख सकते हैं। जी हां, एलोवेरा एक ऐसा ही घरेलू उपाय (Aloe Vera Benefits for Dark Circles) है, जो डार्क सर्कल्स को कम करने में असरदार साबित हो सकता है। 

तो चलिए विस्तार से जानते हैं डार्क सर्कल्स होने पर एलोवेरा का इस्तेमाल किन-किन तरीकों (Dark Circles Hatane ke Liye Aloe Vera Gel) से किया जा सकता है।

1. एलोवेरा और नींबू का रस (Aloe Vera and Lemon Juice for Dark Circles)

खूबसूरत मेकओवर की ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा गोयल बताती है कि अगर आपके डार्क सर्कल हो गए हैं, तो आप एलोवेरा और नींबू का रस लगा सकते हैं। इसके लिए आप एक बाउल में 2 चम्मच एलोवेरा जेल लें, इसमें कुछ बूंद नींबू के रस की मिला लें। अब इसे आंखों के नीचे लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। कुछ दिनों तक रोज इस कॉम्बिनेशन को लगाने से आंखों के नीचे के काले घेरे धीरे-धीरे साफ होने लगेगें।

दरअसल, एलोवेरा त्वचा को हाइड्रेट करता है। नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड त्वचा को साफ करने का काम करता है। 

aloe vera for dark circles

2. एलोवेरा और आलू (Aloe Vera and Potato Juice for Dark Circles)

एलोवेरा और आलू पेस्ट से भी आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं। एलोवेरा त्वचा को मॉयश्चराइज करता है, त्वचा को ग्लोइंग बनाता है। वहीं आलू में नैचुरल ब्लीचिंक एजेंट होते हैं, इसलिए डार्क स्किन को लाइट करने के लिए आलू का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए आप आलू को कद्दूकस कर लें। इसका रस निचोड़ें लें, अब इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इस पेस्ट को अपने आंखों के नीचे लगाएं। थोड़ी देर बाद इस साफ कर लें।

इसे भी पढ़ें- धूप की वजह से काली हो गई है गर्दन, तो इन 4 तरीकों से लगाएं एलोवेरा

3. एलोवेरा और गुलाब जल (Aloe Vera and Rose Water for Dark Circles)

एलोवेरा और गुलाब जल, दोनों ही स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए आप इन दोनों को एक साथ मिलाकर लगा सकते हैं। इसके लिए 2 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच गुलाब जल लें। अब इसे डार्क सर्कल्स पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद साफ कर लें। एलोवेरा और गुलाब जल आंखों के नीचे की स्किन को रिलैक्स करते हैं, मॉयश्चराइज करते हैं। साथ ही कालेपन को भी कम करने में मदद करते हैं।

4. एलोवेरा और खीरे का रस (Aloe Vera and Cucumber Juice for Dark Circles)

एलोवेरा की तरह ही खीरे में भी मॉयश्चराइजिंग गुण होते हैं। आप खीरे को कद्दूकस कर लें, इसका रस निकाल लें। अब इसमें एलोवेरा जेल डालें और दोनों को मिला लें। इस पेस्ट को इफेक्टेड एरिया पर लगाएं। थोड़ी देर पर साफ पानी से धो लें। इससे त्वचा में नमी आएगी, स्किन ग्लोइंग और चमकदार बनेगी। साथ ही कालापन की कम होगा।

dark circles

5. एलोवेरा और शहद (Aloe Vera and Honey for Dark Circles)

खीरा, आलू की तरह ही अगर एलोवेरा के साथ शहद मिलाया जाता है, तो भी डार्क सर्कल्स से छुटकारा मिल सकता है। आप 2 चम्मच एलोवेरा, आधा चम्मच शहद लें। इस पेस्ट को आंखों के नीचे लगाएं और थोड़ी देर बाद साफ कर लें। इससे आपके आंखों के नीचे की स्किन साफ होगा। 

इसे भी पढ़ें- सिरदर्द दूर करने में फायदेमंद हो सकता है पुदीना, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

Aloe Vera for Dark Circles Under Eyes in Hindi: एलोवेरा आंखों के नीचे के काले घेरे ठीक करने का एक बेहतरीन घरेलू उपाय हो सकता है। एलोवेरा त्वचा को नमी प्रदान करता है, आंखों के नीचे की सूजन को कम करने में भी मदद करता है। एलोवेरा लगाने से आंखों के नीचे का कालापन कम होता है, त्वचा में निखार आएगा। डार्क सर्कल्स कम करने के लिए आप एलोवेरा के साथ नींबू, आलू, शहद, गुलाब जल या फिर खीरे का रस मिलाकर लगा सकते हैं। लेकिन कुछ मामलों में यह कारगर नहीं होता है, ऐसे में डॉक्टर से मिलना चाहिए।

Disclaimer