डार्क सर्कल हटाने के लिए योग: आंखों के नीचे काले घेरे को हटाने के लिए करें ये 7 योगासन

डार्क सर्कल्स की समस्याओं को दूर करने के लिए योग का सहारा लिया जा सकता है। इससे आपको काफी लाभ हो सकता है।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 09, 2021 12:57 IST
डार्क सर्कल हटाने के लिए योग: आंखों के नीचे काले घेरे को हटाने के लिए करें ये 7 योगासन

योगा आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। शरीर की अलग-अलग समस्याओं के लिए अलग-अलग तरह के योगासन होते हैं। योगासन न सिर्फ आपकी बीमारियों को दूर करने में मददगार होते हैं, बल्कि इससे स्किन की परेशानियां भी दूर हो सकती हैं। अगर आप आंखों के नीचे काले घेरे को दूर करना चाहते हैं, तो योग आपके लिए काफी बेहतर उपाय हो सकता है। आज हम इस लेख में डार्क सर्कल हटाने के लिए योग के बारे में बताएंगे। इन योगासन से न सिर्फ डार्क सर्कल्स की परेशानी दूर होगी, बल्कि कई अन्य समस्याएं जैसे- एक्ने, झुर्रियां, फाइन-लाइंस दूर हो सकते हैं। आइए जानते हैं इन योगासन के बारे में-

1. लायन पॉश्चर (Lion Posture Yoga)

आंखों के नीचे काले घेरे को दूर करने में लायन पॉश्चर योग आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर घुटनों के बल बैठ जाएं। उसके बाद बच्चे के रेंगने (घुटनों के बल चलने की स्थिति) की स्थिति में आने की कोशिश करें। इस दौरान आप गहरी सांस लें और अपनी पीठ को फैलाते हुए ऊपर की ओर झुकें। फिर आप अपने मुंह को शेर की तरह दहाड़ते हुए खोले। घुटनों के बल में चलने की स्थिति में रहते हुए धीरे-धीरे नीचे आएं और अपने शरीर से हवा को बाहर निकालें। यह प्रक्रिया कम से कम 5 बार दोहराएं। 

2.  सर्वांगासन आसन (Sarvangasana Posture)

इस आसन की मदद से आप डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर कर सकते हैं। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले योगा मैट बिछा कर पीठ के बल लेट जाएं। अब अपनी दोनों आंखें बंद कर लें। अब अपने संपूर्ण शरीर को शिथिल छोड़ दें। अब शरीर के अंदर गहरी सांस लें और अपने शरीर को सामान्य गति से ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करें। अपने पैरों को उठाते हुए अपनी कमर को भी धीरे धीरे ऊपर उठाएं। पैरों को ऊपर खड़े करते वक्त 90 डिग्री का ओर बनाएं। इसके बाद अपनी कमर और पीठ को ऊपर की ओर उठाएं। इस दौरान आप अपने हाथों का सहाला ले सकते हैं। दोनों हाथों की कोहनियों को जमीन पर टिकाकर के कमर को सपोर्ट दें। 

सर्वांगासन करते समय अपने पैरों, कमर और पीठ को इतना ऊपर ले जाए की आपका सिर और गर्दन का पिछला हिस्सा जमीन पर ही रहे। इस स्थिति में कम से कम 1 से 2 मिनट रहने की कोशिश करें। करीब 5 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं। इससे डार्क सर्कल से छुटकारा पाने में आपको काफी मदद मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें - डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं Rujuta Diwekar के बताए ये 5 आसान टिप्स

3. पर्वतासन मुद्रा (Parvatasana Posture)

डार्क सर्कल की परेशानी को दूर करने के लिए पर्वतासन मुद्रा (Parvatasana Posture) भी आपके लिए असरकारी हो सकता है। इस आसान को करने के लिए आपको पहाड़ जैसी स्थिति बनानी होती है। इसके लिए सबसे पहले योगा मैट पर बैठ जाएं। अब अपने दोनों हाथों को जोड़ते हुए ऊपर की ओर ले जाएं। इस आसन में सिर्फ शरीर के मध्य भाग को अधिकतम स्तर तक उठाने की कोशिश की जाती है। साथ ही आपको अपनी एड़ियों को जमीन पर टिकाकर रखना चाहिए। इस मुद्रा में करीब 3 मिनट तक रहें। इस दौरान यह सुनिश्चित करें कि आपका श्वास सामान्य रहे। 

4. फेस योगा -6  (face-yoga-6)

फेस योगा -6 की मदद से डार्क सर्कल्स की समस्या दूर कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने दोनों हाथों की तर्जनी उंगली से अंडर आइज पर हल्के हाथों से अंदर से बाहर की ओर मसाज करें। इस दौरान आप अपनी आंखें खुली रख सकते हैं। हालांकि, बंद आंखों से आपको अधिक रिलैक्स फील हो सकता है। 

5. सांभवी मुद्रा आसन  (Sambhavi Mudra Posture)

डार्क सर्कल्स की परेशानी को दूर करने के लिए सांभवी मुद्रा आसन लाभकारी हो सकता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आसन पर बैठें जाएं। इस दौरान आपकी पीठ सीधी होनी चाहिए। इसके बाद आप अपने कंधे और हाथ को बिल्कुल फ्री छोड़ दें। अब हाथों को घुटनों पर ज्ञान मुद्रा में रखें। अब आप सामने की ओर किसी एक बिंदु पर फोकस करें। इसके बाद ऊपर देखने का प्रयास करें। ध्यान रखें कि इस दौरान आपका सिर स्थिर होना चाहिए। वहीं, इस दौरान आप अपने विचारों को भी कंट्रोल करने की कोशिश करें। इस दौरान आपके मन में ज्यादा विचार नहीं आने चाहिए। वहीं, आपकी आंखो नीचे नहीं आनी चाहिए। इस स्थिति में कम से कम 2 मिनट रहने की कोशिश करें। करीब 5 बार इस प्रक्रिय को दोहराएं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

6. वी' शेप फिंगर योग (V Shape Finger Yoga)

यह बहुत ही आसान फेस योगा है। इस योग को करने से आपकी आंखों को काफी रिलैक्स महसूस हो सकता है। इस योग को करने के लिए अपनी इंडेक्ट फिंगर और मिडिल फिंगर से v शेप बनाएं। अब इसे अपनी आंखों को पास ले जाएं। फिर बिना रूके कुछ सेकेंड्स तक अपनी पलकें झपकें। इससे आपको काफी रिलैक्स फील होगा। साथ ही डार्क सर्कल्स की परेशानी दूर होगी। वहीं, इसे आप दिन में कभी भी कर सकते हैं। 

7. त्राटक योग (Trataka Yoga)

योगा मैट बिछाकर बज्रासन स्थिति में बैठ जाएं। इस दौरान मोमबत्ती जलाकर अपने से दो फीट की दूरी पर रखें। अब अपनी नजरों को बिना पलक झपकाएं मोमबत्ती की लो पर रखें। इस दौरान आपका पूरा फोकस मोमबत्ती की लौ पर होनी चाहिए। अगर आप चाहें, तो कुछ धार्मिक मंत्रों का उच्चारण भी कर सकते हैं या फिर संख्याओं को भी गिन सकते हैं।  आप मोमबत्ती पर जितनी देर तक अपनी निगाहें टिकाकर रखते हैं, आपको उतना ही अधिक लाभ मिलेगा। इससे आपकी एकाग्रता बढ़ती है। साथ ही मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर होगा। आंखों की परेशानी को दूर करने के लिए भी आप इस आसान को कर सकते हैं। 

डार्क सर्कल्स की समस्याओं को दूर करने के लिए महंगी-महंगी क्रीम और अन्य प्रोडक्ट्स के बजाय इन योगासन का सहारा ले सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है। वहीं, इन आसन से शरीर की अन्य परेशानियां भी दूर हो सकती हैं। अगर आप चाहे, तो नियमित रूप से इन आसान को करके स्किन पर ग्लो भी ला सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। इसके अलावा कुछ अन्य फेस योग की मदद से भी डार्क सर्कल्स की परेशानी को दूर कर सकते हैं। .

Disclaimer