डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं Rujuta Diwekar के बताए ये 5 आसान टिप्स

 डार्क सर्कल का कारण स्किन केयर से ज्यादा डाइट और लाइफस्टाइल से जुड़ा हुआ है। इसलिए डार्क सर्कल हटाने के लिए आपको ये घरेलू उपाय आजमाने चाहिए। 

 
Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Oct 14, 2021
डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं Rujuta Diwekar के बताए ये 5 आसान टिप्स

खराब होती लाइफस्टाइल का हमारे चेहरे और उसकी खूबसूरती पर एक गहरा प्रभाव पड़ता है। दरअसल, जब आपकी लाइफस्टाइल खराब होती है तो, आपकी नींद,  मेटाबोलिज्म, शरीर का डिटॉक्सिफिकेशन और ब्लड सर्कुलेशन सब खराब होने लगता है। इसका असर ये होता है आपकी त्वचा अंदर से साफ और सुंदर नहीं होती। इसके अलावा खराब नींद और तनावग्रस्त लाइफस्टाइल के कारण आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स (dark circles) भी आ जाते हैं। ऐसे में सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रूजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar) ने डार्क सर्कल्स हटाने के घरेलू उपाय (Home remedies for dark circles) शेयर किए हैं। आमतौर पर जब लोग डार्क सर्कल्स हटाने के उपायों की बात करते हैं तो आंखों के नीचे लगाए जाने वाले लेप, फेस पैक और मसाज आदि की बात करते हैं, पर रूजुता दिवेकर ने खाने-पीने से लेकर मेंटल हेल्थ तक को डार्क सर्कल्स हटाने से जोड़ा है। तो, आइए जानते हैं क्या हैं ये डार्क सर्कल दूर करने के घरेलू उपाय। 

Inside5chai

डार्क सर्कल्स के लिए घरेलू उपाय-Home remedies for dark circles in hindi

1. अदरक, तुलसी, केसर वाली चाय पिएं

 न्यूट्रिशनिस्ट रूजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar) हमेशा से कहती आई हैं कि हमारी स्किन, हमारी डाइट से भी जुड़ी हुई है। ऐसे में सुबह उठ कर अदरक, तुलसी, केसर वाली चाय बना कर और उसमें शहद मिला कर पीने से आप अपने डार्क सर्कल्स को कम कर सकते हैं। जी हां, ऐसे इसलिए क्योंकि अदरक, तुलसी, केसर और शहद, चारों ही हमारी त्वचा के लिए अलग-अलग प्रकार से काम करते हैं। त्वचा की समस्याओं के लिए केसर का उपयोग की बात करें तो,  इसे एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में बहुत लंबे समय से इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, ये त्वचा की रंगत को निखारने और पिंगमेंटेशन को कम करने में मदद करते हैं। ये त्वचा से फाइन रेडिकल्स और काले घेरों को भी ठीक करता है। तो, तुलसी एक बेहतरीन क्लींजर है। इसके एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण मुंहासों और त्वचा की जलन से लड़ते हैं। साथ ही इसके कुछ खास विटामिन काले धब्बे को हल्का करने में मदद करते हैं। वहीं, अदरक में मेलेनिन उत्पादन को बढ़ावा देने की क्षमता भी होती है और इसलिए ये हाइपोपिगमेंटेशन के साथ डार्क सर्कल्स को भी साफ करने में मदद करता है। तो, डार्क सर्कल्स कम करने के लिए दिन में एक बार ये चाय जरूर पिएं। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

2.  4 बजे की स्नैक्स में खाएं मूंगफली, गुड़ और नारियल 

स्नैक्स में आप क्या खाते हैं ये आपके मेटाबोलिज्म को बहुत प्रभावित करता है।  रूजुता दिवेकर के अनुसार डार्क सर्कल को कम करने के लिए आपको शाम 4 बजे के स्नैक्स में  मूंगफली, गुड़ और नारियल खाना चाहिए। दरअसल, ये तीनों ही एंटी-एजिंग में मदद करते हैं। गुड़ के सेलेनियम जैसे एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर में मुक्त कणों से लड़ते हैं, और उम्र बढ़ने के संकेतों जैसे कि काले धब्बे और झुर्रियों को कम करते हैं। तो नारियल त्वचा को अंदर से हाइड्रेटेड करता है। वहीं,  मूंगफली का विटामिन ई त्वचा की लोच को तोड़ने वाले एंजाइम से लड़ने में मदद करते हैं और इसका लोचपन बढ़ाता है। विटामिन ई मुक्त कणों से भी लड़ता है जो झुर्रियों, दाग-धब्बों और आंखों के नीचे काले घेरों को दूर करने में भी मदद करता है।

Insidebesandoodh

इसे भी पढ़ें : अंडरआर्म्स के फंगल इंफेक्शन को दूर करने के 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी खुजली से राहत

3. बेसन और ताजा दूध लगाएं

डार्क सर्कल होने पर आंखों के नीचे  बेसन और ताजा दूध मिला कर लगाना एक पुराना नुस्खा है। और ये काम भी करता है। रूजुता दिवेकर कहती हैं कि बेसन और ताजा दूध मिलाएं और इसे चेहरे के लिए क्लींजर के रूप में इस्तेमाल करें और देखें कि कैसे ये डार्क सर्कल हटाता है। साथ ही वे साबुन फेस वाश के इस्तेमाल से बचने का सुझाव देती हैं। दरअसल, बेसन आपको डार्क सर्कल से लड़ने में मदद करता है और आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है। ये त्वचा की कई समस्याओं जैसे काले घेरे, दाग-धब्बे, पिंपल्स, डार्क स्किन और बेजान त्वचा आदि से लड़ता है। यह आपके चेहरे से गंदगी और टॉक्सिन को भी हटाता है और आपके चेहरे को चमकदार बनाता है। वहीं, दूध त्वचा में नमी लाता है और पिगमेंटेशन को कम करता है। 

4. दिन में सोएं 30 मिनट

जो लोग सही से नींद नहीं लेते उन्हें डार्क सर्कल की समस्या होती रहती है। इसलिए दिन में कम से कम 30 मिनट सोना बेहद जरूरी है। साथ ही आपको रात 11 बजे से पहले सोना चाहिए। क्योंकि इससे आपका मेटाबोलिज्म खराब होता है, खाना सही से नहीं पचता और बोवेल मूवमेंट सही नहीं रहता और पेट की गंदगी का असर आपके ब्लड सर्कुलेशन और आपकी ब्यूटी को भी प्रभावित करती है। साथ ही नींद की कमी या देर रात भर जगने से आपकी आंखों की पतली त्वचा के नीचे की रक्त वाहिकाएं फैल जाती हैं, जिससे एक गहरा रंग बन जाता है और आप इसे डार्क सर्कल कहते हैं। 

Inside2darkcircleshomeremedies

इसे भी पढ़ें : निगलने में परेशानी होने पर आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम और दूर होगी समस्या

5. नेगेटिव लोगों से दूर रहें

रूजुता दिवेकर की मानें, तो ऑनलाइन हो या ऑफलाइन नेगेटिव लोगों से दूर रहें। ये आपकी मेंटल हेल्थ खराब करते हैं। आपको तनाव देते हैं और आपकी नींद उड़ाते हैं। इन दोनों का असर फिजिकल हेल्थ और आपकी ब्यूटी पर भी होता है और ये भी डार्क सर्कल का कारण बनते हैं। 

तो, इस तरह आप डाइट से लेकर मेंटल हेल्थ तक इन 5 बातों का ध्यान रख कर डार्क सर्कल को हटा सकते हैं। इसके अलावा सबसे जरूरी ये है कि चेहरे में ब्लड और ऑक्सीजन के सर्कुलेशन को बेहतर रखें। इसके लिए एक्सरसाइज करें, सही डाइट लें और मन से खुश रहें। 

Inside image credit: freepik

Main image credit: Harper's Bazaar Singapore

Disclaimer