अंडरआर्म्स के फंगल इंफेक्शन को दूर करने के 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी खुजली से राहत

अंडरआर्म्स में फंगल इंफेक्शन होने पर काफी खुजली और दर्द का सामना करना पड़ सकता है। इस परेशानी से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Oct 14, 2021
अंडरआर्म्स के फंगल इंफेक्शन को दूर करने के 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी खुजली से राहत

स्किन पर फंगल इंफेक्शन होना एक आम परेशानी है। इससे निपटने के लिए घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। शरीर पर फंगल इंफेक्शन तब होता है, जब फंगस स्किन के किसी हिस्से को प्रभावित करने लगती है। खासतौर पर यह परेशानी तब बढ़ती है, जब हमारी इम्यून सिस्टम सही से कार्य करने में सक्षम नहीं होती है। स्किन के किसी भी हिस्से में फंगल इंफेक्शन होने पर आपको खुजली, ज्यादा पसीना आना, रैशेज जैसे लक्षण दिख सकते हैं।

फंगल इंफेक्शन होना वैसे तो आम बात है, लेकिन यह परेशानी तब ज्यादा परेशान करती है, जब यह बंद हिस्से जांघ या फिर अंडरआर्म्स को (fungal infection under arms) प्रभावित करती है। अंडरआर्म्स या जांघ पर फंगल इंफेक्शन होने पर काफी ज्यादा दर्द और खुजली का सामना करना पड़ता है, क्योंकि इस हिस्से पर पसीना ज्यादा आने की संभावना होती है। साथ ही यहां हर एक घरेलू नुस्खों को अप्लाई भी नहीं किया जा सकता है। ऐसे में हमें कुछ ऐसे घरेलू उपायों को अपनाने की जरूरत होती है, जिससे खुजली और जलन कम हो सकते है। आज हम इस लेख में अंडरआर्म्स के फंगल इंफेक्शन को दूर करने के कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इस बारे में-

1. सेब का सिरका

अंडरआर्म्स में फंगल इंफेक्शन की परेशानी को दूर करने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल किया जा सकता है। सेब के सिरके में एंटी-फंगल का गुण मौजूद होता है। इस गुण की वजह से यह कैंडिला संक्रमण को रोकने में हमारी मदद कर सकता है। अंडरआर्म्स में इंफेक्शन होने पर 1 कप पानी लें। इसमें 1 चम्मच सेब का सिरका डालें। अब इस मिश्रण में एक सूती कपड़ा भिगोएं। इसके बाद इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। दिन में तीन बार इस तरह सेब का सिरका लगाने से फंगल इंफेक्शन की परेशानी दूर हो सकती है।

इसे भी पढ़ें - आंखों का लालपन दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

2. हल्दी

हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होती है। इसके इस्तेमाल से फंगल इंफेक्शन की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल आप पानी या  फिर नारियल के तेल के साथ पेस्ट बनानकर कर सकते हैं। जब मिश्रण अच्छे से सूख जाए, तो इसे साफ कर लें।   

3. नारियल तेल

फंगल इंफेक्शन की समस्या से बचने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल तेल में फैटी एसिड मौजूद होता है, जो कोशिकाओं की झिल्ली को नुकसान पहुंचाने वाले फंगल को नष्ट करने में हमारी मदद कर सकता है। नारियल का तेल प्रभावित हिस्से पर आप सीधे तौर पर लगा सकते हैं। दिन में 3 से 4 बार वर्जिन कोकोनट ऑयल अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे फंगल इंफेक्शन दूर हो सकता है। वहीं, अगर आप नियमित रूप से नारियल तेल लगाते हैं, तो इससे फंगल इंफेक्शन की संभावना को कम की जा सकती है।

4. दही 

अंडरआर्म्स पर आप दही का भी प्रयोग कर सकते हैं। दही के इस्तेमाल से संक्रमण और बैक्टीरिया को नष्ट किया जा सकता है। अंडरआर्म्स पर दही को लगाने के लिए 1 चम्मच दही लें। इसे कॉटन की मदद से अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। जब यह सूख जाए, तो इसे नॉर्मल या फिर गुनगुने पानी से धो लें। दिन में 2 से 3 बार दही को लगाने से फंगल इंफेक्शन की परेशानी को कंट्रोल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - सूजन कम करने के लिए इन 6 तरीकों से करें हल्दी का प्रयोग, जानें एक दिन में कितनी मात्रा में ले सकते हैं हल्दी

5. टी-ट्री ऑयल 

यह तेल नैचुरल रूप से एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। इसके इस्तेमाल से आप शरीर के हर हिस्से के फंगल इंफेक्शन को दूर कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि इस तेल का कभी भी डायरेक्ट इस्तेमाल न करें। इसे पतला करके ही प्रभावित हिस्से पर लगाएं। फंगल इंफेक्शन की परेशानी को दूर करने के लिए आप टी-ट्री ऑयल में नारियल तेल या फिर बादाम तेल को मिलाकर लगा सकते हैं। 

अंडरआर्म्स के फंगल इंफेक्शन की परेशानी से बचने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं। लेकिन अगर आपके परेशानी ज्यादा बढ़ रही है, तो डॉक्टर से जरूर सलाह लें। ताकि फंगल इंफेक्शन को फैलने से रोका जा सके।

Disclaimer