चोट लगने के बाद बंद न हो खून का बहना तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

चोट लगने के बाद बंद न हो खून तो आप भी अपनाएं ये 5 आसान उपाय

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 20, 2022Updated at: Jun 20, 2022
चोट लगने के बाद बंद न हो खून का बहना तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

हम सभी को काम करने के दौरान, दुर्घटना में या अन्‍य काम के चलते चोट लगने की समस्‍या हो सकती है। ऐसी स्‍थ‍ित‍ि में खून का बहना बंद नहीं होता है, पर कुछ तरीकों से आप इसे रोक सकते हैं। अगर आपको चोट लगी है तो खून बहना लाजमी है, पर खून का जल्‍दी रुकना भी जरूरी है नहीं तो कमजोरी, बेहोशी या ब्‍लड क्‍लॉट की समस्‍या हो सकती है। खून बहने से रोकने के ल‍िए आप कुछ आसान घरेलू उपायों को अपना सकते हैं ज‍िसके बारे में हम आगे इस लेख के जर‍िए जानेंगे।    

wound remedies

1. खून बहने से रोकना है तो टी बैग यूज करें (Use tea bag)

चोट या घाव से बहते हुए खून को रोकने के ल‍िए आप टी बैग का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आप ग्रीन टी या ब्‍लैक टी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। टी बैग का इस्‍तेमाल करने के ल‍िए आप आप उसे गीला करें और जहां से खून बह रहा है उस जगह पर लगा दें, इससे कट या घाव से खून आना रुक जाएगा। दांत से खून आने पर भी आप ये तरीका आजमा सकते हैं, इससे ब्‍लड क्‍लॉट‍िंग की समस्‍या भी दूर होती है।  

2. खून बहने से रोकना है तो ठंडी स‍िकाई करें (Cold compress)

अगर आपको चोट लगी है तो ठंडी स‍िकाई कर सकते हैं, ये एक पुराना घरेलू उपाय है ज‍िससे खून बहना बंद हो जाएगा। चोट के आसपास सूजन को कम करने के ल‍िए भी ये नुस्‍खा फायदेमंद है। आप शरीर का तापमान कम करके ब्‍लड क्‍लॉट‍िंग को धीमा कर सकते हैं इसल‍िए ये नुस्‍खा असरदार है। आप बर्फ को सीधे चोट पर लगाने के बजाय साफ सूती रूमाल में लपेटकर उसे ब्‍लीड‍िंंग प्‍वॉइंट पर रखें और खून को साफ कर लें।     

इसे भी पढ़ें- चोट केे घाव को जल्‍द भरने के लिए अपनाएं ये 10 असरदार घरेलू उपचार 

3. खून बहने से रोकने के ल‍िए यूज करें एलोवेरा (Aloevera)

खून बहने से रोकने के ल‍िए आप एलोवेरा का यूज करें। एलोवेरा की पत्‍ती से जेल न‍िकालकर आप चोट वाली जगह पर लगाएं। घाव पर कुछ भी लगाने से पहले आप घाव को अच्‍छी तरह से साफ करें, घाव को क्‍लीन कर दें और उसे सूखने पर ही कुछ एप्‍लाई करें।  

4. खून बहने से रोकने के ल‍िए करें हल्‍दी का इस्‍तेमाल (Haldi)

खून बहने से रोकने के ल‍िए आप हल्‍दी का इस्‍तेमाल करें। जहां चोट लगी है वहां हल्‍दी का यूज करें। हल्‍दी में एंटीसेप्‍ट‍िक गुण होते हैं ज‍ि‍ससे घाव या चोट जल्‍दी ठीक हो सकती है। अगर आपके हाथ या पैर में चोट लगी है तो खून को ज्‍यादा बहने से रोकने के ल‍िए हाथ या पैर को ऊपर की ओर उठाएं।

5. खून बहने से रोकने के ल‍िए फ‍िटकरी यूज करें (Alum)

खून बहने से रोकने के ल‍िए आप फ‍िटकरी का यूज कर सकते हैं। फ‍िटकरी को आप पानी में भ‍िगोकर घाव वाली जगह पर लगाएं ज‍िससे खून बहना बंद हो जाएगा। अगर चोट के अंदर कोई नुकीली चीज है तो उसे पहले न‍िकालना जरूरी है, इसल‍िए ऐसे घाव का इलाज डॉक्‍टर से ही करवाएं।  

डॉक्‍टर के पास कब जाएं? (When to seek doctor's help)

अगर घाव में गंदगी है तो आपको फौरन डॉक्‍टर के पास जाकर इलाज करवाना चाह‍िए, घाव के आसपास लाल लकीरें हैं या आपको बुखार आ रहा है तो भी आप डॉक्‍टर के पास जाएं या चोट क‍िसी जानवर के काटने से लगी है तो आपको इंजेक्‍शन भी लगवाना पड़ सकता है, इन स्‍थ‍ित‍ि में घरेलू नुस्‍खे आजमाने के बजाय तुरंत च‍िक‍ित्‍सा सहायता लें। गहरे घाव के ल‍िए डॉक्‍टर ट‍िटनेस शॉट लेने की सलाह भी देते हैं।    

इस लेख में बताए उपायों को आप हल्‍की चोट में यूज कर सकते हैं, गंभीर घाव या चोट में आप डॉक्‍टर से संपर्क करें। चोट को हल्‍के में न लें ये इंफेक्‍शन का कारण भी बन जाती है।  

Disclaimer