एप्पल साइडर विनेगर (सेब का सिरका) से बनाएं एंटी-डैंड्रफ हेयर मास्क, जानें तरीका और फायदे

अगर आपको डैंड्रफ की समस्‍या है तो एप्‍पल साइडर व‍िनेगर से हेयर मास्‍क बना सकते हैं, ये मास्‍क बनाने का तरीका आसान है चल‍िए जानते हैं इसके बारे में

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 23, 2021
एप्पल साइडर विनेगर (सेब का सिरका) से बनाएं एंटी-डैंड्रफ हेयर मास्क, जानें तरीका और फायदे

सेब का स‍िरका या एप्‍पल साइडर व‍िनेगर हमारी सेहत के साथ-साथ हमारी स्‍क‍िन और बालों के ल‍िए भी फायदेमंद होता है। सेब के स‍िरके से बाल मजबूत होते हैं, डैंड्रफ की समस्‍या दूर होती है, स्‍कैल्‍प में इंफेक्‍शन की समस्‍या भी दूर होती है, बालों में शाइन आती है और बालों की ग्रोथ भी होती है। सेब के स‍िरके को बालों पर लगाने के ल‍िए आप उसका हेयर मास्‍क भी तैयार कर सकते हैं। हेयर मास्‍क की मदद से आप बालों से जुड़ी समस्‍याओं से छुटकारा पा सकते हैं। इस लेख में हम एप्‍पल साइडर व‍िनेगर से एंटी-डैंड्रफ हेयर मास्‍क को बनाने का तरीका और फायदों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की। 

apple vinegar mask

(image source:hearstapps)

सेब के स‍िरके से एंटी-डैंड्रफ हेयर मास्‍क कैसे बनाएं? (How to make anti-dandruff hair mask with apple cider vinegar)

अगर आपको असंतुल‍ित हार्मोन की समस्‍या है तो आपको एप्‍पल साइडर व‍िनेगर से बना एंटी-डैंड्रफ मास्‍क लगाना चाह‍िए। अगर आपके बाल डैमेज हैं या फ्रिजी बाल हैं तो आपको एप्‍पल साइडर व‍िनेगर से बना हेयर मास्‍क लगाना चाह‍िए। ज‍िन लोगों के बाल ऑयली होते हैं वो भी एप्‍पल साइडर व‍िनेगर से बना हेयर मास्‍क लगा सकते हैं। चल‍िए जानते हैं हेयर मास्‍क बनाने का तरीका- 

हेयर मास्‍क बनाने की सामग्री: हेयर मास्‍क बनाने के ल‍िए आपको एप्‍पल साइडर व‍िनेगर, शहद, एलोवेरा जेल, नींबू की जरूरत होगी। 

हेयर मास्‍क बनाने का तरीका:

  • एंटी-डैंड्रफ हेयर मास्‍क बनाने के ल‍िए आप एक बाउल में एप्‍पल साइडर व‍िनेगर लें। 
  • उसमें शहद और एलोवेरा जेल सामान मात्रा में म‍िलाएं। 
  • म‍िश्रण में नींबू का रस म‍िलाएं, सभी सामग्री को अच्‍छी तरह से म‍िला लें। 
  • हेयर मास्‍क तैयार है आप इसे बालों पर लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- मजबूत बालों के लिए ग्रीन टी से बनाएं हर्बल शैम्पू, जानें घर पर बने शैम्पू के फायदे 

एंटी-डैंड्रफ हेयर मास्‍क कैसे लगाएं? (How to apply anti-dandruff hair mask)

apple vinegar uses

(image source:prudentreviews)

  • एंटी-डैंड्रफ हेयर मास्‍क लगाने के ल‍िए आप बालों को सुलझा लें। 
  • अब एक-एक लट अलग करके हेयर मास्‍क को लगा लें। 
  • अब हेयर मास्‍क लगाकर 20 म‍िनट के ल‍िए छोड़ दें। 
  • अब बालों में शैम्‍पू लगाकर बालों को धो लें और सुखा लें। 
  • आप हेयर मास्‍क को रात को लगाकर भी छोड़ सकते हैं।

सेब के स‍िरके से बना हेयर मास्‍क कैसे इस्‍तेमाल करें? (How to use apple cider vinegar hair mask)

  • एंटी-डैंड्रफ हेयर मास्‍क को आप हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं। 
  • अगर आप रोजाना प्रदूषण के बीच बाहर न‍िकलते हैं तो आप हफ्ते में तीन बार हेयर मास्‍क लगा सकते हैं। 
  • अगर आपके बालों में हेयर कलर ट्रीटमेंट है तो आप हेयर मास्‍क को हर दूसरे द‍िन लगा सकते हैं। 
  • अगर बाल झड़ने की समस्‍या है तो आप स‍िर धोने से पहले हफ्ते में तीन बार हेयर मास्‍क लगा सकते हैं।

एंटी-डैंड्रफ हेयर मास्‍क बालों पर क‍ितनी देर तक लगा सकते हैं?

आपको एंटी-डैंड्रफ हेयर मास्‍क को बालों पर 20 म‍िनट से ज्‍यादा नहीं लगाना चाह‍िए। ज्यादा देर मास्‍क लगाने से बाल खराब नहीं होंगे पर कुछ लोगों की स्‍क‍िन सेंस‍िट‍िव होती है इसल‍िए क‍िसी भी उत्‍पाद का प्रयोग कुछ म‍िनट के ल‍िए नुकसान नहीं पहुंचाता। इस मास्‍क में नींबू के रस का इस्‍तेमाल भी क‍िया गया है, अगर आपको नींबू सूट नहीं करता तो उसे न म‍िक्‍स करें।

हेयर मास्‍क के फायदे (Benefits of hair mask)

1. डैंड्रफ की समस्‍या (Apple cider vinegar hair mask helps to get rid of dandruff)

dandruff

(image source:thelist.com)

एप्‍पल साइडर व‍िनेगर से बने हेयर मास्‍क को लगाने से डैंड्रफ की समस्‍या दूर होती है। बालों में फंगस के कारण डैंड्रफ की समस्‍या हो जाती है पर आप सेब के स‍िरके से स्‍कैल्‍प में मौजूद यीस्‍ट को कम करता है। यीस्‍ट के कारण स्‍कैल्‍प में खुजली और जलन की समस्‍या हो सकती है इसल‍िए आप ये मास्‍क लगाएं तो फायदेमंद होगा। सेब के स‍िरके में एंटी-बैक्‍टीर‍ियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं और सेब के स‍िरके में मैल‍िक एस‍िड मौजूद होता है ज‍िससे स्‍कैल्‍प का पीएच बैलेंस मेनटेन रहता है।

2. स्‍कैल्‍प में गंदगी (Apple cider vinegar hair mask helps to get rid of scalp dirt)

अगर आपका स्‍कैल्‍प गंदा रहता है तो सेब के स‍िरके से बने हेयर मास्‍क का इस्‍तेमाल करें। एप्‍पल साइडर व‍िनेगर से बने हेयर मास्‍क में हाइड्रॉक्‍सी एस‍िड पाया जाता है ज‍िससे त्‍वचा का पीएच लेवल मेनटेन रहता है और स्‍कैल्‍प में मौजूद गंदगी साफ होती है। हेयर मास्‍क से त्‍वचा एक्‍सफोल‍िएट होती है और बाल हेल्‍दी रहते हैं।

इसे भी पढ़ें- क्या ब्लड टेस्ट से भी पता चल सकता है बालों के झड़ने का कारण? जानें हेयर लॉस के लिए कुछ खास टेस्ट्स

3. बाल झड़ना (Apple cider vinegar prevents hair loss)

hair loss and apple vinegar

(image source:lifeberrys)

बाल झड़ने की समस्‍या को दूर करने के लि‍ए भी एप्‍पल साइडर व‍िनेगर से बने हेयर मास्‍क को लगाना फायदेमंद होगा। बालों में पसीना जमा होता है ज‍िसके कारण बैक्‍टीर‍िया पनपने लगते हैं ज‍िस कारण से बालों की ग्रोथ रुकती है। स्‍कैल्‍प को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लि‍ए आपको स्‍कैल्‍प को समय-समय पर एक्‍सफोल‍िएट करना भी जरूरी है। इससे नए बाल न‍िकलेंगे और हेयर लॉस की समस्‍या दूर होगी।

4. स्‍कैल्‍प में खुजली (Apple cider vinegar hair prevents itchy scalp)

अगर आपके स्‍कैल्‍प में खुजली की समस्‍या है तो उसे दूर करने के ल‍िए भी आप सेब के स‍िरके से बने हेयर मास्‍क का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। वैसे तो ज्‍यादा खुजली होने पर आपको डॉक्‍टर से संपर्क करना चाह‍िए पर हल्‍की खुजली में आप सेब के स‍िरके का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सेब के स‍िरके से बने हेयर मास्‍क को लगाने से बालों का नैचुरल टेक्‍सचर बरकरार रहता है। जो लोग प्रदूषण में ज्‍यादा समय के लि‍ए रहते हैं उनके बाल डैमेज हो जाते हैं ज‍िन्‍हें ठीक करने के ल‍िए आप हेयर मास्‍क का इस्‍तेमाल करें।

5. चमकदार बाल (Apple cider vinegar hair mask helps to get shiny hair)

बालों को मुलायम और शाइनी बनाने के लिए भी सेब के स‍िरके से बना हेयर मास्‍क फायदेमंद है। इसमें कोई कैम‍िकल्‍स मौजूद नहीं है ज‍िसके कारण ये आपके बालों को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। सेब के स‍िरके से बालों में रूखापन दूर होता है और दोमुंहे बालों की समस्‍या भी दूर होती है। बालों की चमक बढ़ाने के ल‍िए आप सेब के स‍िरके से बने हेयर मास्‍क का इस्‍तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। 

अगर आपको हेयर मास्‍क में मौजूद क‍िसी भी सामग्री से एलर्जी है तो आप इसका इस्‍तेमाल न करें और बालों से जुड़ी गंभीर समस्‍या है तो डॉक्‍टर से सलाह लेकर ही ये हेयर मास्‍क लगाएं।

(main image source:athomediva,wp.com)

Read more on Hair Care in Hindi

Disclaimer