फास्ट हेयर ग्रोथ और घने बालों के लिए करें हेयर ग्रीस का इस्तेमाल, जानें इसके बारे में

बालों में हेयर ग्रीस का इस्तेमाल करने से उनकी नमी बरकरार रहती है जिससे उनके ड्राई होने का टूटने का खतरा नहीं रहता, जानें इस्तेमाल का तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 17, 2021
फास्ट हेयर ग्रोथ और घने बालों के लिए करें हेयर ग्रीस का इस्तेमाल, जानें इसके बारे में

लंबे और घने बालों की चाहत भला किस महिला की नहीं होती है। आज के दौर में महिलाएं क्या तमाम पुरुष भी लंबे बाल रखने लगे हैं। ऐसे में बालों को लंबा, घना और स्वस्थ रखने के लिए उनकी विशेष देखभाल करनी पड़ती है। कुछ दशक पहले बालों की प्राकृतिक ग्रोथ और हेल्थ के लिए हेयर ग्रीस का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन जैसे-जैसे समय बदला हेयर ग्रीस की जगह तमाम अन्य उत्पादों ने ले ली। लेकिन अब जब बालों से जुड़ी तमाम समस्याएं लोगों को हो रही हैं तो एक बार फिर हेयर ग्रीस की मांग बढ़ने लगी है। बालों के विकास और उनके हेल्थ के लिए एक्सपर्ट्स भी हेयर ग्रीस के इस्तेमाल की सलाह दे रहे हैं। तो आइये जानते हैं हेयर ग्रीस किस तरह से बालों के लिए फायदेमंद होता है और इसके इस्तेमाल का तरीका क्या है?

हेयर ग्रीस क्या है? (What Is Hair Grease?)

Hair-Grease-For-Faster-Natural-Hair-Growth

(image source - freepik.com)

पेट्रोलियम जेली और खनिज तेलों के इस्तेमाल से बनाई जाने वाली हेयर ग्रीस का इस्तेमाल बालों के प्राकृतिक विकास के लिए खूब किया जाता था। हेयर ग्रीस बालों के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती थी। इसका काम बालों के स्ट्रैंड को सील करने और स्कैल्प्स व बालों की नमी को बनाए रखना होता है। खनिज तेल, लैनोलिन जैसे चीजों के इस्तेमाल से बनने वाले हेयर ग्रीस के इस्तेमाल से कर्ली बालों को भी फायदा मिलता था। बालों और स्कैल्प्स में नमी न होने से आपको ड्राई हेयर की समस्या हो सकती है इसलिए ऐसी स्थिति से बचने के लिए हेयर ग्रीस का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। आज के समस्या में बाजार में मौजूद अधिकतर हेयर केयर उत्पाद तमाम प्रकार के हानिकारक केमिकल के इस्तेमाल से बनाये जाते हैं जो कुछ समय के लिए बालों को फायदा तो देते हैं लेकिन उसके बाद इनका दुष्प्रभाव भी बालों पर देखने को मिलता है। ऐसे में हेयर ग्रीस का इस्तेमाल सुरक्षित और फायदेमंद माना जाता है। 

इसे भी पढ़ें : बालों को स्ट्रेट करना है तो घर पर बनाएं ये खास हेयर स्प्रे, जानें बनाने का तरीका

बालों में हेयर ग्रीस लगाने के फायदे (Hair Grease Benefits For Hair)

पेट्रोलियम जेली और खनिज तेलों के इस्तेमाल से बनी हेयर ग्रीस का बालों में इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसके इस्तेमाल से बालों के स्ट्रैंड को सील करने और बालों में नमी बनाये रखने में फायदा मिलता है। बालों में हेयर ग्रीस लगाने के कुछ प्रमुख फायदे इस प्रकार से हैं। 

Hair-Grease-For-Faster-Natural-Hair-Growth

(image source - freepik.com)

1. बालों में हेयर ग्रीस का इस्तेमाल नमी को बरकरार रखने में बहुत उपयोगी माना जाता है। बालों में नमी न रहने से ये रूखे हो जाते हैं और इसकी वजह से आपको बाल झड़ने की समस्या, बालों में रुसी आदि होने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। बालों को कंडीशन करने के बाद उसमें हेयर ग्रीस का इस्तेमाल करने से आपको हेल्दी और घने व प्रकृतिक रूप से बढ़े हुए बाल मिलते हैं।

2. बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए हेयर ग्रीस का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके इस्तेमाल से पेट्रोलियम जेली और खनिज तेलों के गुण बालों में पहुंचते हैं जो बालों के विकास के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं। बालों की लंबाई बनाए रखने और लंबाई बढ़ाने के लिए हेयर ग्रीस का इस्तेमाल किया जाता है।

इसे भी पढ़ें : क्या सच में बालों को गर्मी और धूप से होने वाले डैमेज से बचाते हैं 'हीट प्रोटेक्टेंट' सीरम या स्प्रे?

3. हेयर ग्रीस बालों को पर्यावरणीय क्षति और अन्य रसायनों के प्रतिकूल प्रभाव से बचाने का काम करता है। बालों में प्रदूषण, केमिकल आदि लगने से इनके नुकसान का खतरा रहता है ऐसे में हेयर ग्रीस का इस्तेमाल इन खतरों से बालों को बचाने का का काम करता है। अगर आप स्विमिंग पूल में नहाने जा रही हैं तो उससे पहले आप बालों में हेयर ग्रीस का इस्तेमाल करें, इससे आपको क्लोरीन युक्त पानी से बालों के टूटने का खतरा नहीं रहेगा।

4. हेयर ग्रीस आपके स्कैल्प्स को भी हेल्दी रखने में फायदेमंद होता है। बालों को कंडीशन करने के बाद स्कैल्प्स पर अच्छे से हेयर ग्रीस का इस्तेमाल करने से नमी बरकरार रहती है और इससे आपको खुजली या इंफेक्शन का भी खतरा नहीं रहता है।

बालों में हेयर ग्रीस लगाने का तरीका (How To Use Hair Grease in Hair?)

बालों में हेयर ग्रीस का इस्तेमाल बहुत ही आसान होता है। आप बालों को कंडीशन करने के बाद इसमें थोड़ी सी मात्रा में हेयर ग्रीस लगाएं और फिर से हवा में सूखने दें। इससे आपके बाल प्राकृतिक रूप से ग्रो करेंगे और बालों की लंबाई और उनका स्वास्थ्य बिलकुल ठीक बना रहेगा।

Hair-Grease-For-Faster-Natural-Hair-Growth

(image source - freepik.com)

इसे भी पढ़ें : स्वस्थ बालों के लिए इस्तेमाल करें बाओबाब का तेल, जानें इसके 5 फायदे

हेयर ग्रीस को बालों से हटाने के लिए अच्छे से शैंपू से अपने बालों को अच्छी तरह से धुल लें। इसके बाद अगर आप चाहें तो इसमें कंडीशनर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। हेयर बालों की नमी को लॉक करता है और बालों को चमकदार, लंबा और घना बनाने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल हमेशा कम मात्रा में ही करना चाहिए। हेयर ग्रीस के अधिक इस्तेमाल से आपको बालों से जुड़ी कई समस्याएं जैसे बालों का टूटना, बालों का झाड़ना और रूखापन आदि हो सकता है।

(main image source - freepik.com)

Read More Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer