मजबूत और चमकदार बाल पाने हैं तो गर्मी में बदलें अपनी ये 5 आदतें

गर्मी के मौसम में आपको अपने बालों की देखभाल में कुछ ऐसे बदलाव करने की जरूरत होती है, जिससे आपके बाल मजबूत और चमकदार बन सके। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 20, 2021Updated at: May 20, 2021
मजबूत और चमकदार बाल पाने हैं तो गर्मी में बदलें अपनी ये 5 आदतें

हर मौसम में त्वचा के साथ ही बालों को भी अलग तरह के देखभाल की जरूरत होती है (Hair Care)। इस समय गर्मी का मौसम चल रहा है, ऐसे में आपको अपने बालों की देखभाल सर्दी के मौसम से अलग करनी होती है। इस समय सिर की त्वचा यानी स्कैल्प (Scalp) पर पसीना, खुजली, डैंड्रफ और बाल झड़ने (Sweating, Itching, Dandruff And Hair Loss) जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में आपको इनकी अधिक केयर करने की जरूरत होती है। ब्लॉसम कोचर ग्रुप की फाउंडर और चेयरपर्सन डॉक्टर ब्लॉसम कोचर (Dr. Blossom Kochhar, Founder and Chairperson of Blossom Kochhar Group) से जानें इस मौसम में अपने बालों की देखभाल किस तरह से करनी चाहिए और ऐसे क्या बदलाव करने चाहिए, जिससे आपके बाल चिपचिपे न होकर चमकदार और मुलायम रहे (Hair Care Tips for Strong and Shiny Hair)।

hair

दरअसल, सर्दी के मौसम में हम सभी अपनी त्वचा और बालों का अधिक ध्यान रखते हैं, लेकिन गर्मी में भी इन्हें काफी एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है। गर्मी में अकसर धूप, गर्मी और पसीने से बाल बहुत ज्यादा ऑयली (Oily) और चिपचिपे नजर आते हैं, इनमें खुजली होती है और बाल झड़ने की भी समस्या होने लगती है। ऐसे में हमें त्वचा की तरह ही बालों की भी अलग-अलग मौसम में अलग-अलग तरह से देखभाल करनी चाहिए। इससे बालों से जुड़ी समस्याएं जैसे चिपचिपे बाल, डैंड्रफ, खुश्की, पसीने से बाल खराब नहीं होंगे और बाल मजबूत और शाइनी बनेंगे। चलिए जानते हैं कि इस मौसम में बालों की देखभाल किस तरह से की जा सकती है।

इसे भी पढ़ें - क्या गर्मी में ऑयली हो जाते हैं आपके बाल? एक्सपर्ट के इन 10 टिप्स को जरूर करें फॉलो

1) पोषण युक्त सेहतमंद आहार लें ( A Nutritious Diet)

जैसे अच्छी सेहत और त्वचा के लिए पोषण से भरपूर भोजन खाना जरूरी होता है। उसी तरह से बालों और स्कैल्प के लिए भी पोषण युक्त भोजन (Nutrition Rich Food for Hairs and Scalp) जरूरी होता है। स्वस्थ भोजन खाने से बालों को नुकसान नहीं पहुंचता है। इसलिए आपको मौसम को ध्यान में रखकर ही अपनी डाइट लेनी चाहिए। इसके लिए आप अपनी डाइट में मौसमी फल और सब्जियों (Seasonal Fruits and Vegetables) को जरूर शामिल करें। प्रोटीन रिच फूड (Protein Rich Food) को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। साथ ही इस मौसम में खुद को हाइड्रेट (Hydrated Your Body) रखना भी बहुत जरूरी होता है। बॉडी हाइड्रेट रहती है, तो बालों में भी नमी बनी रहती है जिससे बाल चमकदार नजर आते हैं। स्वस्थ आहार सिर्फ बालों ही नहीं बल्कि संपूर्ण सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

oilin

2) बालों की ऑयलिंग जरूरी (Oiling in Hairs)

मौसम कोई भी हो बालों को पोषण देने के लिए उनकी ऑयलिंग करना बहुत जरूरी होता है। अगर आप ऑयलिंग नहीं करती हैं, तो इसे अपनी जीवनशैली में जरूर शामिल करें। हर मौसम में बालों की देखभाल के लिए तेल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए (Use Oil for Hair Care)। आपको सिर्फ बालों ही नहीं बल्कि स्कैल्प पर भी ऑयलिंग करनी चाहिए। सप्ताह में 1-2 बार बालों की जड़ों से लेकर एंडिंग तक अच्छी तरह से तेल लगाएं। इसके बाद सिर की अच्छे से मसाज करें, इससे ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) बेहतर होता है और बाल मजबूत बनते हैं। आप इसके लिए आयुर्वेदिक तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं, क्योंकि आयुर्वेद गुणों से भरपूर तेल ब्लड सर्कुलेशन को तेजी से बढ़ाता है और नर्व्स को रिलैक्स करता है। यह हेयर फॉलिकल्स (Hair Follicles) को मजबूत बनाकर बालों को रेशमी और चमकदार बनाता है।

3) बालों और सिर की त्वचा को साफ रखें (Keep Hair and Scalp Clean and Healthy)

वैसे तो बालों और स्कैल्प को हर मौसम में साफ रखना जरूरी होता है, लेकिन गर्मी के मौसम में इसे अधिक सफाई की जरूरत होती है। गर्मी, धूप और उमस की वजह से सिर की त्वचा ऑयली हो जाती है, क्योंकि इस मौसम में सीबम और पसीना ज्यादा होता है। इतना ही नहीं धूप और गर्मी के संपर्क में आने से बाल ड्राय हो जाते हैं। इसके लिए आपको हफ्ते में कम से कम तीन दिन अच्छे से शैंपू और कंडीशनर करना चाहिए। ध्यान रखें कि शैंपू और कंडीशनर दोनों माइल्ड और नैचुरल इंग्रेडिएंट्स (Mild and Natural Ingredients) से बना हो। आपको पैराबेन, सल्फेट टॉक्सिक, आर्टीफिशियल कलर और फ्रेगनेंस (Paraben, Sulfate Toxic, Artificial Color and Fragrance) वाले शैंपू और कंडीनशर का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

trim

4) नियमित रूप से हेयर ट्रिमिंग कराएं (Time to Time Hair Trimming)

बालों की ट्रिमिंग कराने से स्प्लिट-एंड (Split-end) निकल जाते हैं, जिससे बाल हेल्दी और हैवी नजर आते हैं। इससे बालों की सेहत में सुधार होता है। इसलिए आपको अपने बालों की नियमित रूप से ट्रिमिंग करवाते रहना चाहिए। हर 4 महीनों में बालों की ट्रिमिंग करवाना जरूरी होता है। लेकिन यह बालों के बढ़ने और उनकी स्थिति पर भी निर्भर करता है कि आपको कितने समय में ट्रिमिंग करवानी चाहिए। इससे डैमेज बाल निकल जाते हैं और हेल्दी हेयर्स रह जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें - बालों की देखभाल से जुड़े ये 7 मिथक जिन्हें शायद आप सच मानती हैं, जानें इन मिथक से जुड़ी सच्चाई 

5) बालों को हेयर ट्रीटमेंट से बचाएं (Stop Heat Treatment to Hair) 

आपको जितना हो सके, अपने बालों को हेयर ट्रीटमेंट देने से बचना चाहिए। हेयर टूल्स का इस्तेमाल कम से कम या न के बराबर करना चाहिए। बाल बहुत संवेदनशील (Sensitive) होते हैं, ऐसे में उन पर हीट देने से बालों पर बुरा असर पड़ता है। इससे बाल ड्राय हो सकते हैं और टूटने लगते हैं। इसके साथ ही बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करने से भी आपको बचना चाहिए। ताजे और सामान्य पानी से ही बालों को धोना चाहिए।

आप भी अपने बालों को स्वस्थ और हेल्दी बनाने के लिए इन टिप्स की मदद ले सकते हैं। इससे गर्मी के मौसम में आपके बाल चिपचिपे नहीं होंगे और चमकदार, मुलायम नजर आएंगे। अच्छे और खूबसूरत बालों के लिए उन्हें हर मौसम में देखभाल की जरूरत होती है। इसलिए गर्मी के मौसम में भी उनकी देखभाल करें और उन्हें स्वस्थ रखें।      

Read More Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer