क्या कोरोना से ठीक होने के बाद होती है बाल झड़ने की समस्या? एक्सपर्ट से जानें क्या है सच्चाई

कोरोनावायरस के संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों में बालों  की समस्या देखी जा रही है, जानिए इस विषय पर डॉक्टर की राय।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 28, 2021Updated at: Apr 28, 2021
क्या कोरोना से ठीक होने के बाद होती है बाल झड़ने की समस्या? एक्सपर्ट से जानें क्या है सच्चाई

देश में कोरोनावायरस (COVID-19) कहर लगातार जारी है और इसकी वजह से प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोगों की जान भी जा रही है। कोरोना संक्रमित व्यक्ति के ठीक होने के बाद भी उनमें कई तरह की समस्याएं (Post COVID Syndrome) देखने को मिलती हैं। कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद भी लोगों में खांसी, बुखार, बदनदर्द जैसी आम समस्याएं देखने को मिलती हैं लेकिन इसके अलावा इससे ठीक होने के बाद बाल झड़ने की समस्या (Post COVID Hair Fall Problem) भी सामने आयी है। वैसे तो COVID -19 के संक्रमण से उबर चुके  लोगों में शारीरिक और मानसिक प्रभाव जैसे सुनने की समस्याएं, बालों का झड़ना, चक्कर आना, मूड में गड़बड़ी, चिंता आदि देखा गया है लेकिन कोरोनावायरस को लेकर हुए एक रिसर्च में कहा गया है कि कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद लोगों में बाल झड़ने (Hair Fall After COVID) की समस्या भी हो रही है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक कोरोना का असर ठीक होने के बाद भी लंबे समय तक रह सकता है। कोरोना संक्रमित लोगों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर इसका असर जिसे पोस्ट कोविड सिंड्रोम भी कहा जाता है ठीक होने के काफी समय बाद या तुरंत बाद शुरू हो सकता है। इस वायरस का अलग-अलग लोगों पर अलग तरीके से असर देखा गया है। कुछ लोगों में कोरोना से ठीक होने के बाद बाल झड़ने की समस्या आयी है। इस विषय की सच्चाई जानने के लिए हमने मुंबई के फोर्टिस हॉस्पिटल में बतौर कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट काम कर रहीं डॉ स्मृति सिंह से बातचीत की, आइये जानते हैं उन्होंने पोस्ट कोविड सिंड्रोम को लेकर हमसे क्या जानकारी साझा की।

Hair-Fall-Problem

कोरोना से ठीक होने के बाद बाल झड़ने के कारण (Causes of Hair Fall after Covid)

डॉ स्मृति सिंह ने हमें बताया कि कोरोनावायरस से ठीक होने के बाद बहुत सारे प्रतिकूल प्रभाव हमारे शरीर और सेहत पर पड़ते हैं। अगर हम बात करें कोरोना से ठीक होने के बाद बाल झड़ने की समस्या पर तो इसके पीछे अभी तक कोई ठोस वैज्ञानिक कारण नहीं पता चल पाया है। उन्होंने कहा कि बाल झड़ने की समस्या के पीछे तेज बुखार, तनाव और चिंता भी एक कारण हो सकता है। चूंकि कोरोना संक्रमित व्यक्ति को बुखार, चिंता और तनाव जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है ऐसे में यह कहा जा सकता है कि बाल झड़ने के पीछे यही कारण हो सकता है। हालांकि इस विषय पर तमाम अन्य विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना संक्रमण के बाद के असर के बारे में अभी तक पूरी जानकारी नहीं मिल पायी है, कई विशेषज्ञ यह भी कहते हैं कि यह एक नया वायरस है और पूरी दुनिया में इसको रोकने के उपायों पर शोध चल रहे हैं ऐसे में अभी ऐसी किसी भी बात पर भरोसा नहीं किया जा सकता है। हमने जब इस बात को लेकर और जानकारी जुटाने की कोशिश की तो तमाम दूसरे कारणों के बारे में भी पता चला, कोरोना से संक्रमित व्यक्ति में ठीक होने के बाद बाल झड़ने के पीछे ये कारण भी हो सकते हैं। 

hair-loss-after-covid

1. बालों के झड़ने के पीछे तनाव भी हो सकता है कारण (Temporary Hair Loss Due to Stress)

बाल झड़ने की समस्या आज के समय में आम हो चुकी है, यह समस्या उन लोगों में भी है जो कोरोनावायरस से संक्रमित नहीं हुए हैं। मानसिक तनाव की वजह से भी अस्थाई रूप से बाल झड़ने की समस्या लोगों में देखी जाती है। चूंकि कोरोना से संक्रमित होने के बाद लोगों में तनाव और चिंता का स्तर बढ़ जाता है जिसकी वजह से इससे ठीक होने के बाद भी बाल झड़ने की समस्या  सामना करना पड़ता है। तनाव की स्थिति के दो तीन महीने बाद भी बालों का झड़ना शुरू हो सकता है। इस स्थिति में डॉक्टर तनाव को कम करने की सलाह देते हैं। 

इसे भी पढ़ें : हेयर ट्रांसप्लांट या पीआरपी? इनमें से क्या है गंजेपन को दूर करने के लिए बेहतर विकल्प?

2. बुखार और दूसरी समस्या की वजह से बालों का झड़ना (Hair Fall Due to Fever and Other Problems)

बुखार और अन्य दूसरी समस्याओं के बाद भी बालों का झड़ना शुरू हो सकता है। तेज बुखार होने या किसी बीमारी से ठीक होने के कुछ महीने तमाम लोगों के बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। ज्यादातर लोगों में यह समस्या ठीक होने के दो से तीन महीने बाद शुरू होती है। यह एक आम समस्या मानी जाती है और कुछ दिनों बाद अपने आप ही यह ठीक हो जाता है। अगर ऐसी स्थितियों में तेजी से अधिक मात्रा में बाल झड़ने लगें तो चिकित्सक की सलाह लेना जरूरी होता है।

कोरोना से ठीक होने बाद बालों के झड़ने की समस्या से कैसे निपटें (How to Deal with Hair Fall Problem after Covid) 

बालों के झड़ने की समस्या को रोकने का कोई सटीक और कारगर उपाय अभी तक नहीं मिल पाया है लेकिन कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप इस समस्या पर काबू पा सकते हैं। आमतौर पर बालों के झड़ने की समस्या जो कि किसी दूसरे बीमारी की वजह से शुरू हुई है 3-6 महीनों में ठीक हो जाती है। कुछ विशेष मामलों  में ही चिकित्सा की जरूरत पड़ती है। आप इन बातों को ध्यान में रखकर बालों के झड़ने की समस्या पर काबू पा सकते हैं।

  • संतुलित और पोषक आहार का नियमित सेवन करके।
  • नियमित रूप से व्यायाम करें।
  • रोजाना अच्छी नींद लें।
  • मानसिक तनाव को कम करें।
  • तनाव से निपटने के लिए ध्यान और योग का अभ्यास भी कर सकते हैं।
  • शरीर को मानसिक और शारीरिक रूप से पर्याप्त आराम दें।
  • बालों की साफ-सफाई का उचित ध्यान रखें।
  • बाल झड़ने के दौरान बारीक कंघी का इस्तेमाल न करें।
  • हेयर स्टायलिंग प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचें। 

जब आपके बालों के झड़ने का कारण बुखार, बीमारी या तनाव होता है, तो यह समस्या कुछ दिनों बाद अपने आप ही खत्म हो जाती है। कोरोना से संक्रमित होने के बाद बालों के झड़ने की समस्या से घबराने की जरूरत नहीं है। कुछ दवाओं के सेवन से भी बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है इसके अलावा यह समस्या तेज बुखार, तनाव, चिंता और कमजोरी की वजह से भी सकती है। उचित आहार, पोषण और व्यायाम के साथ कुछ सावधानियों को ध्यान में रखकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। अधिक समस्या होने पार आप किसी एक्सपर्ट या चिकित्सक की सलाह ले सकते हैं। 

Read More Articles on Hair Care in Hindi

 
Disclaimer