बालों के झड़ने से हैं परेशान तो न करें इन 4 चीजों का सेवन, और बढ़ सकती है समस्या

बाल झड़ने का कारण हमेशा जेनेटिक ही नहीं होता है। गलत आदतों के कारण भी बाल टूटते व झड़ते हैं। यहां जानें बाल झड़ने पर क्या नहीं खाना चाहिए।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Mar 23, 2021
बालों के झड़ने से हैं परेशान तो न करें इन 4 चीजों का सेवन, और बढ़ सकती है समस्या

अच्छे और खूबसूरत बाल हर महिला और पुरुष की पसंद है। चेहेरे की आधी खूबसूरती हमारे लंबे और खूबसूरत बाल बयां करते हैं। इसके लिए लोग तरह-तरह के घरेलु नुस्खों, कई आयुर्वेदिक तेलों और कई शैंपू और हेयर कंडिशनरर्स का उपयोग करते हैं। कुछ लोगों को इसका लाभ मिलता है तो वहीं कुछ लोगों के लिए कारगर साबित नहीं होता है। बाल टूटने या झड़ने का एक बड़ा कारण हमारी डाइट में गड़बड़ी भी है। हमारे बालों तक वे पोषक तत्व नहीं पहुंच पाते जो बालों की ग्रोथ के लिए असरदार होते हैं। क्या आप जानते हैं कि हमारे असंतुलित लाइफस्टाइल के कारण हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारे बाल भी प्रभावित होते हैं। अमेरिकन हेयर लॉस एसोसिएशन की रिपोर्ट को मानें तो सामान्य व्यक्ति के दिन में लगभग 100 बाल तक टूटना आम बात है। इससे आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। यह पूरी तरह प्रमाणित है। लेकिन हां अगर आपके बालों का टूटना लगातार बढ़ रहा है तो आपके लिए यह चिंता करने का विषय है। वैसे तो बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं जैसे खान पान का ठीक तरह रखरखाव नहीं होना, दवाइयों या किसी सप्लीमेंट का उपयोग करना, हार्मोन का असंतुलित होना समेत कई कारण हो सकते हैं। कुछ लोग हेयर लॉस और हेयर फॉल में ही कंफ्यूज हो जाते हैं। आप में से बहुत से लोग होंगे जिनके बाल लगातार झड़ रहे हैं। ऐसे में आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना होगा। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आपको बाल झड़ने के दौरान किन चीजों को तौबा करना है।

इन खाद्य पदार्थों का करना होगा त्याग

alcohol

सिगरेट-शराब (Cigarette Alcohol)

शराब और सिगरेट के सेवन से प्रोटीन सिंथेसिस (Protein Synthesis) काफी प्रभावित होता है। इससे आपके बाल पतले और कमजोर भी हो जाते हैं। सिगरेट शराब का सेवन सेहत को नुकसान पहुंचाने के साथ ही बालों की सेहत का भी दुश्मन है। धूम्रपान करने से सिगरेट में मौजूद टॉक्सीन आपके बालों में मौजूद हार्मोन को नष्ट भी कर सकते हैं, इससे बालों का विकास रुक जाता है। हेयर लॉस से परेशान होकर यदि आप शराब का सहारा ले रहे हैं तो यह आपके बचे हुए बालों के लिए हानिकाकर होने के साथ ही आपके बालों को समय से पहले सफेद करने का कारण भी बन सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- अपने बालों के अनुसार घर पर बनाएं ये 5 तरह के हेयर मास्क, बालों को मिलेंगे ढेर सारे फायदे

मीठे पदार्थ और चीनी का उपयोग (Sugar)

सुनने में भले ही आपको थोड़ा अजीब लगे कि चीनी खान से कैसे बाल झ़ड़ सकते हैं। लेकिन चीनी खाकर आप अपने शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ा रहे हैं, जो आपके बालों को तेजी से सिर से अलग करता है। साथ ही यह मेल हार्मोन एंड्रोजन का भी उत्पादन करती है, इससे आपके हेयर फॉलिकल्स भी सिकुड़ जाते हैं और बाल झड़ने का कारण बन जाते हैं। कई लोग इसे बड़े हल्के में लेते हैं और बाल झड़ने के बाद भी चीनी के सेवन पर रोक नहीं लगाते। ऐसे बहुत से लोगों का हेयर लॉस होते भी पाया गया है। इसलिए बालों का ख्यास रखते हुए आज से ही मीठे पदार्थो को न कहें। 

तली चीजों को कहें ना (Oily Foods)

बाल झ़ड़ने के बाद भी अगर आप तैलीय पदार्थों का सेवन कर रहे हैं तो यह बालों के लिए बहुत नुकसान दायक साबित हो सकता है। क्योंकि तैलीय खाने से हमारे पाचन तंत्र पर भी असर पड़ता है और पाचन तंत्र में तैलीय खाना पहुंचने के बाद आपके पेट में गर्मी हो जाती है जिससे बाल टूटने लगते हैं। यही नहीं तेल वाले पदार्थ खाने से आपका स्कैल्प में पोषक तत्व नहीं जा पाते और यह आपके स्कैल्प को चिपचिपा और चिकना बना देते हैं। जिससे मुख्य रूप से बालों की ग्रोथ रुक जाती है।

आइसक्रीम (Ice cream)

आप भी आइसक्रीम के शौकीन हैं? ज्यादातर लोग होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आइसक्रीम से आपके बाल झड़ने का क्या संबंध है। आइसक्रीम में मौजूद उच्च स्तर की शुगर आपके बालों के लिए घातक साबित हो सकती है। वो ऐसे क्योंकि आइसक्रीम आपके शरीर में मौजूद हार्मोन्स को असंतुलित कर देते हैं। जिससे बाल झड़ने की संभावनाएं अधिक बढ़ जाती हैं।

इसे भी पढें - ज्यादा प्रोटीन के कारण भी झड़ने लगते हैं बाल, ये 5 संकेत बताते हैं बालों में जमा हो गया है ज्यादा प्रोटीन

बाल झड़ने पर क्या खाएं

  • गाजर में मौजूद विटामिन ए (VITAMIN A) हमारे बालों को नरिश करता है और स्कैल्प को भी हेल्दी रखता है।
  • हेयर  फॉल में आपको वॉलनट्स (Wallnuts) का सेवन करना चाहिए। इसमें विटामिन बी, प्रोटीन, जिंक और आयरन की मौजूदगी होती है, जो आपके बालों की सेहत के लिए बेहतर विकल्प है।
  • प्रोटीन, विटामिन बी-12, आयरन, जिंक और ओमेगा 6 फैटी एसिड्स की कमी होने से बाल बहुत ज्यादा झड़ने लगते हैं। ऐसे में इसका सेवन आपके हेयर फॉल को रोकने में मदद करता है। अंडे को बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है।
  • लो फैट डेयरी प्रोड़क्ट्स भी आपके बालों की ग्रोथ के लिए बेहतर विकल्प है। इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है।
  • इन सभी चीजों का सेवन बंद करने पर निश्चित तौर पर आपके बालों का झड़ना कम हो सकतेा है। 

Read more Articles on Hair Fall In Hindi 

Disclaimer