क्या सच में बालों को गर्मी और धूप से होने वाले डैमेज से बचाते हैं 'हीट प्रोटेक्टेंट' सीरम या स्प्रे?

बालों पर स्ट्रेटनर या ब्लोअर के प्रयोग से पहले डैमेज से बचाने के लिए हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे या सीरम लगाया जाता है। जानें इनका प्रयोग क्यों करना चाहिए

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Sep 10, 2021 10:00 IST
क्या सच में बालों को गर्मी और धूप से होने वाले डैमेज से बचाते हैं 'हीट प्रोटेक्टेंट' सीरम या स्प्रे?

क्या आप जानते हैं कि आपके बाल फाइबर के बने रेशे जैसे होते हैं? यही कारण है कि तेज गर्मी का बालों पर बुरा असर पड़ता है। जिस तरह प्लास्टिक की कोई चीज गर्मी के कारण पतली और कमजोर होती है, उसी तरह आपके बाल भी गर्म चीजों से बुरी तरह प्रभावित होते हैं। इसके बाद भी लोग अलग-अलग हेयर स्टाइल के लिए बालों पर कई तरह के गर्म चीजों का प्रयोग करते हैं, जैसे- स्ट्रेटनर, ड्रायर आदि। इनके प्रयोग से बालों की नमी निकल जाती है। जिससे आपका स्कैल्प काफी सूखा (ड्राई) हो जाता है। तब आपके बाल काफी कमजोर हो जाते हैं। जिससे वह बहुत अधिक झड़ने लगते हैं। इस स्थिति से बचने के लिए बाजार में कई तरह के हीट प्रोटेक्टेंट (Heat Protectant) आते हैं, जो बालों को गर्मी से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। इनके प्रयोग से बालों का झड़ना, टूटना कम हो सकता है क्योंकि ये बालों को कमजोर होने से रोकते हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि क्या सच में हीट प्रोटेक्टेंट काम करते हैं।

हीट प्रोटेक्टेंट क्या हैं (What Is Heat Protectant)

हीट प्रोटेक्टेंट आपके बालों को मॉइश्चराइज करते हैं। इनके प्रयोग से बालों पर एक खास पर्त चढ़ जाती है, जो गर्मी और तेज तापमान से बालों को बचाती है। दरअसल ये बालों के लिए एक तरह के मॉइश्चराइजर का काम करते हैं, जिससे हीट के कारण आपके बाल डेमेज भी नही होते हैं। ब्लो ड्रायर और स्ट्रेटनर से होने वाले नुकसान से अपने बालों को बचाने के लिए आप हीट प्रोटेक्टेंट का प्रयोग कर सकती हैं। इन्हें आप बाल स्टाइल करने से पहले प्रयोग कर सकती हैं और यह क्रीम, स्प्रे और ऑयल फॉर्मूला के रूप में उपलब्ध होते हैं।

heat and hair

Image Credit- Shopify

हीट प्रोटेक्टेंट्स के लाभ (Benefits Of Using Heat Protectant)

आपके बालों के क्यूटिकल्स को स्मूथ करने के लिए आप हेयर प्रोटेक्टेंट का प्रयोग कर सकती हैं। इस नमी भरे मौसम में आपके बालों को अधिक उलझने से और उन्हें कम पोर्स वाले बनने में भी हीट प्रोटेक्टेंट काम करते हैं।

इसे भी पढ़ें: आपकी ये 5 आदतें डैमेज कर सकती हैं आपका स्कैल्प (खोपड़ी की त्वचा), बालों की जड़ों को पहुंचता है नुकसान

  • अगर आप बाल स्टाइल करने से पहले इसका प्रयोग करती हैं तो आपका हेयर मॉइश्चर बना रहता है।
  • डिहाइड्रेशन, हाई हीट और ड्राई वातावरण से बालों से होने वाला मॉइश्चर नुकसान से भी हीट प्रोटेक्टेंट आपके बालों को बचाता है।
  • यह आपके बालों में एक प्रोटेक्टेंट लेयर एड करते हैं।
  • इनसे आपके बाल अधिक नियंत्रण में आ जाते हैं और ज्यादा उलझते भी नहीं है।

जब आप हीट प्रोटेक्टेंट को नहीं लगाती हैं तो बालों के साथ क्या होता है? (If You Skip It What Will Happen)

स्टाइलिंग टूल्स से आने वाली हीट आपके बालों को बहुत ड्राई बना देती है और इससे आपके बाल टूटते हैं और आपके बाल डल भी लगते हैं। स्टाइलिंग के दौरान आपके बाल डायरेक्ट हीट के संपर्क में आते हैं। इससे वह हीट आपके बालों के कलर पिगमेंट को भी सोख लेगा। इस हीट से आपके बालों के केराटिन बॉन्ड टूट जाते हैं जो आपके बालों की मजबूती के लिए आवश्यक होते हैं। इससे आपके बालों के क्यूटिकल खुल सकते हैं और आपके बाल ड्राई और फ्रिजी बन सकते हैं।

आप हीट प्रोटेक्टेंट का प्रयोग कैसे कर सकती हैं? (How To Use It)

स्टाइल करने से पहले एक हीट प्रोटेक्टेंट से अपने बालों को थोड़े गीले कर लें। इससे आपके बाल प्रोडक्ट को अच्छे से सोख लेंगे। जब आपके बाल सूख जाएं तो हेयर स्टाइलिंग टूल्स का प्रयोग करना शुरू करें। ऐसे उत्पादों का प्रयोग करने की कोशिश करें जो आपके बालों को कम से कम डेमेज पहुंचा सके। अगर आपके बाल पहले ही बहुत ज्यादा ड्राई हैं तो आपको हीट प्रोटेक्टेंट लगाने के बाद भी एक सीरम का प्रयोग करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: बालों के लिए शैम्पू, कंडीशनर, जेल खरीदते समय चेक कर लें ये 4 इंग्रीडिएंट्स, प्रयोग से खराब हो सकते हैं बाल

serum for hair

Image Credit- LivingGorgeous

अगर आप हीट प्रोटेक्टेंट ले खरीद रही हैं तो क्या क्या चीजें देखनी चाहिए?

  • उसमें सिलिकॉन का प्रयोग हो।
  • उसमें हाइड्रोलीज व्हीट प्रोटीन हो।
  • उसके अंदर क्वाटरेनरी 70 हो।

आप को अपने बालों पर कोई भी प्रोडक्ट प्रयोग करने से पहले यह जरूर सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि वह सल्फेट और पैराबिन मुक्त फॉर्मूला से बना हुआ हो। अगर आपने बालों में कलर करवाया है तो ऐसे हीट प्रोटेक्टेंट का प्रयोग करें जो कलर सेफ हो। ताकि आपके बालों का रंग फीका न पड़ सके।

Main image: BeautyGlimpse

Read More Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer