स्किन इन्फेक्शन से छुटकारा पाने के लिए करें इन 5 घरेलू नुस्खों का सेवन

अगर आप भी स्किन इन्फेक्शन से परेशान हैं तो यह 5 घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं। यहां जानें इनके बारे में।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Apr 16, 2021Updated at: Apr 16, 2021
स्किन इन्फेक्शन से छुटकारा पाने के लिए करें इन 5 घरेलू नुस्खों का सेवन

त्वचा का संक्रमण (Skin Infection) होना आम बात है। लेकिन त्वचा का ख्याल रखने के बाद भी कई बार इंन्फेक्शन हो जाता है। इसलिए त्वचा की देखभाल करते रहना बहुत जरूरी है। स्किन इन्फेक्शन यानी त्वचा का संक्रमण किसी भी इंसान को प्रभावित कर सकता है। आमतौर पर यह गर्मियों में ज्यादा होते हैं। साफ सफाई का ध्यान नहीं रखने के साथ और भी कई कारणों से त्वचा में इन्फेक्शन होता है। स्किन इन्फेक्शन अक्सर तब होता है जब त्वचा पर चोट लग जाए, रगड़ आ जाए या त्वचा कट जाए। त्वचा जब कहीं से कट जाती है तो उसके बैक्टीरिया या वायरस (Bacteria and Virus) के संपर्क में आने को खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में त्वचा के प्रभावित हिस्से पर संक्रमण का खतरा होता है। इसलिए हल्की सी खरोच या त्वचा कटने पर भी बेंडेज लगाने चाहिए ताकि वातावरण में मौजूद कीटाणु त्वचा के संपर्क में ना आए। स्किन इन्फेक्शन कई प्रकार के होते है जैसे की बैक्टेरियल स्किन इन्फेक्शन फंगल स्किन इन्फेक्शन वायरल स्किन इन्फेक्शन पैरासिटिक स्किन इन्फेक्शन। यह सभी अलग अलग कारणों से त्वचा को संक्रमित करते हैं। समय पर इलाज ना करवाने पर इनके कई बुरे परिणामों से भुगतना पद सकता है। आइये जानते हैं त्वचा के संक्रमण से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपचारों के बारे में। 

turmeric

1. हल्दी और सरसों का तेल (Turmeric and Mustard Oil) 

हल्दी सदियों से ही एक औषधि के रूप में हमारे काम आती रही है। स्किन इन्फेक्शन में भी हल्दी की एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। स्किन इन्फेक्शन ठीक करने के लिए हल्दी को हल्के गर्म सरसों के तेल में मिलाकर एक लेप बनाएं और उससे प्रभावित त्वचा पर लगाएं। कुछ दिनों तक इसका नियमित इस्तेमाल करने पर आपकी प्रभावित त्वचा अपने पुराने रूप में आने लगती है। इससे आपको स्किन इन्फेक्शन से लड़ने में काफी मदद मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें - गर्मी में इन 3 ट्रिक्स से पाएं मुहांसों से छुटकारा, न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर से जानें खूबसूरत त्वचा का राज

2. नारियल तेल (Coconut oil)

नारियल तेल इन्फेक्शन से लडने मे बहुत कारगर होता है। इनके एंटीऑक्सिडेंट्स सूजनरोधि सूक्ष्मजीवरोधी गुण यानि कि एंटी माइक्रोबियल गुण माइक्रो बैक्टीरिया से लड़ने मे सक्षम होता है। साथ ही यह त्वचा को मुलायम बनाता है और उन्हें जल्दी भर देता है। नारियल का तेल दाने और त्वचा संक्रमणों को ठीक करने में लाभदायक होता है। इसके लिए केवल गुनगुने नारियल तेल को संक्रमित त्वचा पर लगाएं कुछ समय तक ऐसा करने से आपका संक्रमण आसानी से ठीक हो जाता है। 

3. कच्चा शहद (Raw Honey)

कच्चे शहद में एंटीऑक्सिडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। शहद में घाव भरने की क्षमता होती है। यह एग्जिमा जैसे इन्फेक्शन में भी बहुत कारगर साबित होता है। शहद को एक एंटीसेप्टिक क्रीम की तरह लगाया जा सकता है। इसके एंटीसेप्टिक गुण संक्रमण को बढ़ने से रोकते हैं और कीटाणुओं को मारते है। इसके लिए आप कच्चे शहद को सीधा संक्रमित त्वचा पर लगा सकते हैं। इसे तब तक त्वचा पर प्रयोग करें जब तक त्वचा संक्रमण मुक्त नहीं हो जाती है। शहद में संक्रमण से लड़ने के साथ ही त्वचा संबंधी विकारों से राहत पाने के लिए सभी जरूरी गुण मौजूद होते हैं। इसके सेवन से संक्रमण ठीक होने के साथ ही त्वचा में भी निखार आता है। 

इसे भी पढ़ें - नींबू और खीरा फेस पैक से हटाएं सन टैन, कॉस्मेटोलॉजिस्ट से जानें ऐसे ही 5 होममेड फेस पैक के बारे में

4. नीम (Neem)

नीम का इस्तेमाल भी पुराने समय से ही त्वचा संबंधी रोगों के लिए फायदेमंद माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार भी नीम में मौजूद एंटी बैक्टीरियसल गुण आपकी त्वचा की समस्याएं ठीक करता है। नीम स्किन इन्फेक्शन से लड़ने मे एक चमत्कारी औषधि की तरह काम करता है। नीम एक एंटीफंगल एंटीबैक्टीरियल एंटीवायरल सूजानरोधी पेड़ है। नीम की पत्तियां त्वचा पर मौजूद सभी कीटाणुओं को मार देती है। इसके फायदा उठाने के लिए आप संक्रमित त्वचा पर नीम के पत्तो का लेप बनाकर लगा सकते हैं। आप चाहें तो इसमें थोड़ी हल्दी भी मिला सकते है। इस समस्या से निपटने के लिए नीम का तेल भी काफी फायदेमंद माना जाता है। 

garlic

5. लहसुन (Garlic) 

लहसुन का सेवन करने से भी त्वचा रोगों में काफी मदद मिलती है। लहसुन में एंटीबैक्टीरियल एंटीफंगल, एंटीवायरल और एंटी पैरासेप्टिक गुण पाए जाते हैं। यह सूक्ष्म जीवाणु से लड़ने में बहुत क्षमता रखता है। स्किन इन्फेक्शन जैसे कि दाद खुजली आदि पर लह बहुत प्रभावशाली होते हैं। इसलिए आप लहसुन को कूटकर ऑलिव ऑयल या नारियल तेल के साथ मिलाकर त्वचा पर लगाएं। इससे त्वचा के सभी तरह के संक्रमणों से छुटकारा मिलता है। त्वचा के संक्रमित हिस्से पर इसे लगाने से यह संक्रमित हिस्से पर अवशोषित होकर अंदर के बैक्टीरिया को आसानी से निकाल देता है और संक्रमण से राहत देता है। 

त्वचा का संक्रमण होना आम बात है, लेकिन इसे नजरअंदाज करने से शरीर में कई रोग भी उत्पन्न हो सकते हैं। इसलिए इस लेख में दिए गए तरीकों को त्वचा के संक्रमण के लिए घरेलू नुस्खों के तौर पर इस्तेमाल करें. इससे आपको राहत मिलेगी। 

Read more Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer