वजन कम करने के लिए पिएं सौंफ का शरबत (वरियाली शरबत), मिलेंगे कई फायदे

Variyali Sharbat For Weight Loss: वरियाली शरबत वजन कम करने के साथ पेट की समस्याओं को भी दूर रखता है।  

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 12, 2022Updated at: Sep 12, 2022
वजन कम करने के लिए पिएं सौंफ का शरबत (वरियाली शरबत), मिलेंगे कई फायदे

वजन कम करने के लिए लोग क्या नहीं करते।वजन  घटाने के चक्कर में कई बार लोग ऐसा खाना खाते हैं और ऐसी ड्रिंक्स भी पीते हैं, जो स्वाद में उतनी अच्छी नहीं होअच्छे न होने के कारण उन्हें जबरदस्ती खाने पड़ते हैं। लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं एक खास शरबत के बारे में, जो स्वादिष्ट तो है ही, साथ ही वजन घटाने में आपकी मदद करेगा। जी हां, इसका नाम है वरियाली शरबत । ये गुजरात की फेमस ड्रिंक है। इस ड्रिंक को सौंफ और चीनी के साथ तैयार किया जाता है। ये शरबत पीने में काफी स्वादिष्ट होता है। इसको नियमित पीने से वजन भी कम होता है। आइए जानते हैं कैसे बनाते हैं वरियाली शरबत और क्या हैं इसके फायदे।

वरियाली शरबत बनाने की विधि

सामग्री

2 चम्मच- सौंफ

1 चम्मच-  खड़ी शक्कर

1 गिलास- पानी

बनाने की विधि

वरियाली शरबत बनाने के लिए सौंफ को एक रात पहले पानी में भिगो दें। अगले दिन जब सौंफ अच्छे से भीग जाए, तो इस सौंफ को ग्राइंडर में डालकर पेस्ट बनाएं। अब इसमें शक्कर मिलाकर अच्छे से पीस लें। अब इस पेस्ट को छन्नी से छान कर गिलास में डालें। आप चम्मच या हाथ की सहायता से सौंफ को अच्छे से मसल कर उसका रस गिलास में निचोड़ लें। अब इस रस में स्वाद के अनुसार पानी मिलाकर शरबत को तैयार करें। आपका वरियाली शरबत तैयार है।

वरियाली शरबत पीने के फायदे

वजन कम करने में सहायक

वरियाली शरबत वजन को कम करने में मददगार होता है। इसको पीने से काफी लंबे समय तक भूख का अनुभव नहीं होता। इसको पीने से पेट भरा हुआ फील होता है। इस शरबत में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो लोग वजन कम करना चाहते है, वे शाम और सुबह में आसानी से ये शरबत पी सकते हैं।

पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है

वरियाली शरबत पेट को ठंडा रखता है। नियमित इसको पीने से भरपूर मात्रा में फाइबर मिलता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। इसको पीने से अपच, गैस और बदहजमी की समस्याएं दूर होती हैं। वरियाली शरबत पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में सहायक है।

आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार

वरियाली शरबत पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। आंखों में पानी आना और आंखों से संबंधित परेशानियों में वरियाली शरबत को जरूर सेवन करना चाहिए। वरियाली शरबत का सेवन उन लोगों को अवश्य करना चाहिए, जो कंप्यूटर और लैपटॉप पर घंटों काम करते हैं। 

महिलाओं के लिए फायदेमंद

वरियाली शरबत पीने से मोनोपॉज में होने वाली समस्याओं से राहत मिलती है। इसको नियमित पीने से हार्मोन से जुड़ी प्रॉब्लम्स भी ठीक होती हैं। इस शरबत को महिलाएं दिनभर में कभी भी पी सकती हैं, ये शरबत पीरियड्स में होने वाले दर्द को भी कम करता है।

Variyali Sharbat For Weight Loss

बॉडी को डिटॉक्स करता है

वरियाली शरबत नियमित पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है। ये शरबत खून को साफ करता है, जिससे चेहरे पर चमक बढ़ती है। ये शरबत वजन कम करने के साथ बॉडी को डिटॉक्स भी करता है।

इसे भी पढ़ें- फेस पर कोकोनट ऑयल और शुगर स्क्रब लगाने से मिलते हैं कई फायदे, जानें बनाने का तरीका

वरियाली शरबत बनाना वैसे तो काफी आसान है। आप इसे शुगर फ्री भी आसानी से बना सकते हैं। अगर आपको कोई बीमारी है, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इसका सेवन शुरू करें। 

All Image Credit- Freepik
Disclaimer