Expert

Weight Loss in Hindi: वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 लाल रंग के फूड्स, मिलेंगे कई फायदे

Red food for Weight Loss: लाल चीजों को डाइट में शामिल करके वजन को घटाने में मिल सकती है। ये पोषक तत्वों से भरपूर होती है।

 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 08, 2022Updated at: Sep 12, 2022
Weight Loss in Hindi: वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 लाल रंग के फूड्स, मिलेंगे कई फायदे

Red Food for Weight Loss: वजन कम करने के लिए इन दिनों डाइटिंग का चलन काफी है। डाइटिंग के दौरान लोग घंटों भूखे रहते हैं। कई बार तो पूरा दिन सिर्फ एक बार खाना खाकर ही गुजारना पड़ता है। लोग सोचते हैं कि वजन घटाने के लिए डाइटिंग का मतलब ही पूरा दिन भूखे रहना है। लेकिन ये धारणा बिल्कुल गलत है। न्यूट्रिशनिस्ट मीता कौर मधोक का कहना है कि वेट लॉस के लिए कम खाना खाने की जगह हेल्दी खाना खाना जरूरी होता है। वजन घटाने के लिए कम खाने की आदत खतरनाक होती है। कम खाने के कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। जरूर पोषक तत्वों की कमी के कारण शरीर बार-बार बीमार पड़ सकता है। न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि वजन घटाने के लिए रेड फूड आइटम्स को डेली डाइट में शामिल करना ज्यादा बेहतर है। इसलिए आज हम आपको 5 ऐसे रेड फूड आइटम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके वजन तेजी से घटा सकते हैं।

सेब- Apple For Weight Loss

रोजाना एक सेब खाओ और डॉक्टर के पास जाने से बचो। ये एक ऐसा मुहावरा है, जिसे हम बचपन से सुनते रहे हैं। रोजाना सेब खाने से शरीर की इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है और ये वजन घटाने में भी मददगार साबित होता है। एक मीडियम साइज के सेब में लगभग 50-70 कैलोरी और 4.4 ग्राम फाइबर होता है। फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

Strawberry For Weight Loss

स्ट्रॉबेरी- Strawberry For Weight Loss

स्ट्रॉबेरी वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। स्ट्रॉबेरी में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। वजन घटाने के लिए एक्सपर्ट रोजाना 2 से 3 स्ट्रॉबेरी खाने की सलाह देते हैं। रोजाना स्ट्रॉबेरी खाने से शरीर की सूजन, ब्लड शुगर और हार्ट प्रॉब्लम का खतरा भी कम होता हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक वजन घटाने के लिए नाश्ते में स्ट्रॉबेरी का सेवन करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ेंः पुरुषों की सेहत के लिए जरूरी होते हैं ये 5 पोषक तत्व, लंबी उम्र तक रखते हैं फिट

टमाटर - Tomato For Weight Loss

वजन घटाने में टमाटर काफी मददगार साबित होता है। टमाटर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पेट को लंबा समय तक भरा हुआ महसूस करता है। टमाटर का सेवन करने से शरीर से अधिक मात्रा में कैलोरीज बर्न होती है, जिससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है। एक्सपर्ट के मुताबिक 100 ग्राम टमाटर में 19 कैलोरीज से भी कम पाई जाती है। इसलिए टमाटर वजन घटाने के लिए बेस्ट माना जाता है। आप चाहें तो डेली डाइट में टमाटर के जूस का सेवन भी कर सकते हैं।

Beetroot For Weight Loss

चुकंदर - Beetroot For Weight Loss

चुकंदर में प्रचुर मात्रा में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेटरी पाया जाता है, जो वजन घटाने में मदद कर सकता है। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) के शोध के मुताबिक एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेटरी शरीर की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही ये वजन घटाने में भी प्रभावी होते हैं। 

लाल मिर्च - Red chilli For Weight Loss

वजन घटाने के लिए लाल मिर्च का सेवन करना थोड़ा हैरान कर देने वाला हो सकता है, लेकिन ये काफी फायदेमंद साबित होता है। लाल मिर्च में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर की कैलोरी को जलाने में मदद करते हैं। लाल मिर्च में मौजूद स्पेशल इनग्रेडिएंट्स मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करते हैं, जिससे वजन तेजी से घटाने में मदद मिलती हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि वजन घटाने के लिए रोजाना 2 से 3 लाल मिर्च का सेवन किया जा सकता है। उनका कहना है कि वजन घटाने के लिए ताजा लाल मिर्च का ही इस्तेमाल करना चाहिए। कभी भी मिर्च पाउडर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

Disclaimer