पुरुषों की सेहत के लिए जरूरी होते हैं ये 5 पोषक तत्व, लंबी उम्र तक रखते हैं फिट

Men's Health: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर पुरुष अपनी सेहत का ध्यान नहीं देते हैं, जिसकी वजह से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 07, 2022Updated at: Sep 07, 2022
पुरुषों की सेहत के लिए जरूरी होते हैं ये 5 पोषक तत्व, लंबी उम्र तक रखते हैं फिट

Men's Health Care Tips: महिलाओं और पुरुषों की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतें काफी अलग होती हैं। बात जब सेहत की आती है, तो ज्यादातर लोग महिलाओं और पुरुषों को एक जैसी ही डाइट लेने की सलाह देते हैं। लेकिन महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को अधिक पोषक तत्वों और उनकी अलग मात्रा की जरूरत होती है। हालांकि हमारे देश में ज्यादातर महिला स्वास्थ्य का ही जिक्र होता है। इसलिए आज हम पुरुषों की सेहत का ख्याल रखने के लिए किन जरूरी पोषक को अपनी डेली डाइट में शामिल करना चाहिए इस पर चर्चा करेंगे।

पुरुषों की सेहत के लिए जरूरी पोषक तत्व - Important Nutrients For Men's Health

लंबी उम्र तक निरोगी जीवन जीने के लिए एक पुरुष को फाइबर, प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, पोटेशियम, कैल्शियम की जरूरत होती है। आइए जानते हैं इसके फायदे और इन पोषक तत्वों की पूर्ति कैसे की जा सकती है।

फाइबर 

पाचन और पेट संबंधी समस्याओं को दूर रखने के लिए फाइबर की आवश्यकता हर किसी को होती है। शरीर में फाइबर की मात्रा संतुलित होने से हार्ट प्रॉब्लम जैसी समस्याएं भी नहीं होती है। ये वजन और शुगर लेवल को भी नियंत्रित करने में मदद करता है। भारत में पुरुषों में बढ़ रही डायबिटीज, हार्ट प्रॉब्लम और ब्लड प्रेशर के मामलों के कारण हर पुरुषों को फाइबर का सेवन करने की सलाह दी जाती है। गाजर, शिमला मिर्च, सेब, ओट्स, ताजा फलों, पत्तेदार सब्जियों, दालों  को डाइट में शामिल करके फाइबर की कमी को पूरा किया जा सकता है।

know-about-best-Nutrients-For-Men-Health

कैल्शियम 

महिलाओं की तुलना में पुरुषों को अपनी हड्डियों को ज्यादा मजबूत रखने की सलाह दी जाती है। हड्डियों की मजबूती और मसल्स को स्वस्थ रखने के लिए कैल्शियम (Calcium) का सेवन बहुत जरूरी माना गया। पुरुषों को खाने के जरिए कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा मिल इसके लिए वो अपनी डाइट में दूध, दही, मछली और पत्तेदार सब्जियों को शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 पीली चीजें

जिंक 

ज्यादातर पुरुषों में जिंक की कमी देखी जाती है। शरीर में जिंक की कमी से इंफेक्शन से लड़ने, घाव भरने में देरी जैसे कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पुरुषों को जिंक की पर्याप्त मात्रा के लिए अपनी डाइट में सीफूड (मछली, प्रॉन्स), बींस और साबुत अनाज को शामिल करना चाहिए।

know-about-best-Nutrients-For-Men-Health

एंटी-ऑक्सीडेंट्स 

शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट्स की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। पुरुषों के शरीर को पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिल सके इसके लिए उन्हें फल, सब्जियां और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः बच्चों के लिए हेल्थ सप्लीमेंट्स खरीदते समय हमेशा ध्यान रखें ये 5 बातें

पोटेशियम 

शरीर में पोटेशियम की कमी से मांसपेशियों में जकड़न, दर्द, थकान और तनाव जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। मांसपेशियों के विकास और मजबूती के लिए भी पोटेशियम को जरूरी माना जाता है। शरीर में पोटैशियम की कमी न हो इसके लिए पुरुष अपनी डेली डाइट में केले, एवोकाडो, नट्स, आलू और खट्टे फलों को शामिल कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

Disclaimer