थायराइड के दौरान बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए खाएं ये फूड्स

कई बार थायराइड के कारण शरीर में मोटापा बढ़ने लगता है। इस स्थिति में कुछ चीजों का सेवन करके मोटापे को कम किया जा सकता है। 

Monika Agarwal
वज़न प्रबंधनWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 10, 2022Updated at: Sep 10, 2022
थायराइड के दौरान बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए खाएं ये फूड्स

थायराइड एक प्रकार की ग्रंथि है, जो हमारे गर्दन के पीछे वाले हिस्से में होती है। इसे शरीर का मेटाबॉलिक पावरहाउस भी कहते हैं। थाइराइड ग्लैंड हमारे शरीर के कामकाज पर नियंत्रण रखती है जैसे दिल, पाचन तंत्र, इम्यूनिटी संबंधी आदि। अगर आपकी थायराइड ग्लैंड में हाइपो-थायरायडिज्म की स्थिति हो जाती है, तो आप देखेंगे कि आपका वजन बहुत तेज़ी से बढ़ने लगता है। ऐसे में वजन को कम करना बहुत मुश्किल हो जाता है। थायराइड हार्मोन की कमी होने से हमारा शरीर भी काम धीमी गति से करने लगता है। आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल की सीनियर डायटिशियन डॉक्टर अनुजा गौर के मुताबिक थायराइड हार्मोन की कमी से बढ़े वजन को कम करना मुश्किल तो है लेकिन इस वजन को कम किया जा सकता है। वजन कम करने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव जरूरी है। इसके लिए जीवन में तनाव कम करें, हर रोज सुबह शाम व्यायाम और योग करें, साथ ही अपने खाने में संतुलित भोजन लें। इसके अलावा कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करके भी अपने वजन को कम कर सकते हैं।

फाइबर से भरपूर खाना खाएं

वजन कम करने के लिए आपको फाइबर युक्त भोजन खाना चाहिए। फाइबर युक्त खाना आपके पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है। फाइबर युक्त भोजन आपके शरीर में टॉक्सिंस को खत्म करके पोषक तत्वों की मात्रा को  बढ़ाता है। साथ ही फाइबर युक्त भोजन कोलस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करने में सहायक है। दरअसल कोलस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने पर वजन भी बढ़ता है, इसलिए अपने खाने में हर रोज सब्जियां, अनाज और दालें खानी चाहिए।

इसे भी पढ़ें- थायराइड के मरीज वजन कम करते समय ध्यान रखें ये 5 बातें, नहीं होना नुकसान

आयोडीन से भरपूर मील

हमें वजन कम करने के लिए आयोडीन युक्त नमक, मछली, अंडे आदि को अपने भोजन में शामिल करना चाहिए। हमारे शरीर में थायराइड हार्मोन को नियंत्रित करने का काम आयोडीन करता है। आयोडीन थायराइड ग्रंथि के फंक्शन को भी बेहतर बनाता है। 

thyroid weight loss in hindi

कॉपर और ओमेगा-3

कॉपर और ओमेगा 3 फैटी एसिड वजन कम करने में मदद करते हैं। थायराइड हार्मोन के लिए कॉपर बहुत आवश्यक है। कॉपर से युक्त खाना खाने से शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद मिलती है, जो कि वजन को कम करने में सहायक है। साथ ही ओमेगा-3 थायराइड ग्लैंड में आयी सूजन को कम करने में मदद करता है। इनके कुछ अच्छे उदाहरणों में अखरोट, अलसी और चिया सीड्स शामिल हैं।

विटामिन डी का करें सेवन 

विटामिन डी की कमी से शरीर में वजन बढ़ने लगता है। विटामिन डी थायराइड हार्मोन को संतुलित रखने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। थायराइड की समस्या होने पर हमें विटामिन डी की मात्रा की जांच करानी चाहिए। यही नहीं इसकी कमी होने पर सूर्य की रोशनी में जरूर बैठना चाहिए क्योंकि सूर्य की किरणों की संपर्क में आने से त्वचा विटामिन डी बनाती है। इसके अलावा विटामिन डी अंडे, फैटी फिश, ऑर्गन मीट और मशरूम आदि में पाया जाता है। लेकिन पहले डॉक्टर को दिखाकर इस बात की पुष्टि करें कि आपके शरीर में वाकई विटामिन डी की कमी है।

इसे भी पढ़ें- थायराइड के कारण बढ़ता ही जा रहा है आपका वजन? इन 5 टिप्स की मदद लें और आसानी से घटाएं अपना वजन

कुछ बेहतरीन फल

फल शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। फल हाई कोलस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने का काम करते हैं और मोटापा, डायबटीज और हार्ट से संबंधित सभी बीमारियों के लिए लाभदायक हैं। यही नहीं फल वजन को कम करने में मदद करते हैं। सेब, जामुन और एवोकाडो में एंटीऑक्सिडेंट गुण होने के कारण थायराइड रोगियों के लिए ये बहुत अच्छे रहते हैं। साथ ही थायराइड हार्मोन से शरीर में जो नुकसान होते हैं, उनको रोकने का काम करते हैं।

यह सब चीजें हमें ओवर ईटिंग करने से बचाती हैं क्योंकि ज्यादातर मील काफी फुल फिलिंग हैं और इनका सेवन करने से पेट भरा महसूस होता है। साथ में सारी चीजों में अच्छी खासी मात्रा में थायराइड को कम करने वाले गुण भी मौजूद हैं, जो मोटापे और थायराइड दोनों को ही कम करने में सहायक हैं।

Disclaimer