Expert

वजन घटा सकता है फिश ऑयल (मछली का तेल), जानें सेवन का तरीका और फायदे

Fish oil for weight loss benefits in Hindi: फिश ऑयल में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। ये मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर वजन घटाने में मदद करता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 08, 2022Updated at: Sep 08, 2022
वजन घटा सकता है फिश ऑयल (मछली का तेल), जानें सेवन का तरीका और फायदे

Fish oil for Weight Loss: मछली कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है ये बात तो हर कोई जानता है। मछली में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड स्किन, बाल और हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है। शरीर के लिए कितना फायदेमंद मछली साबित होती है उतना ही मछली का तेल भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। नियमित तौर पर मछली के तेल का सेवन करने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। मछली के तेल में पर्याप्त मात्रा में डीएचए और ईपीए नामक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को शेप में बनाएं रखने में मदद करते हैं। अगर आप वजन घटाने और शरीर का शेप बनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो डाइट में मछली के तेल को शामिल कर सकते हैं। मछली का तेल कैसे वजन घटाने में मदद कर सकता है इसके लिए हमने लखनऊ की डाइटिशियन श्रेया अग्रवाल से बातचीत की। 

क्या है मछली का तेल

मछली के टिश्यूज से निकलने वाले तेल को फिश ऑयल कहते हैं। आज बाजार में कई कंपनियों के मछली के तेल के कैप्सूल (Fish Oil Capsules) उपलब्ध हैं। मछली के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड ईकोसापेन्‍टैनेनोइक एसिड (Eicosapentaenoic acid) और डोकोसाहेक्‍साएनोइक एसिड (Docosahexaenoic acid) पाया जाता है।

इसे भी पढ़ेंः मुहांसों से छुटकारा दिला सकता है जायफल, जानें इस्तेमाल का तरीका

fish-oil-for-weight-loss-by-expert

वजन घटाने के लिए मछली का तेल - Fish Oil For Weight Loss

डाइटिशियन श्रेया अग्रवाल का कहना है कि मछली का तेल वजन घटाने में काफी मददगार साबित होता है। जो लोग कम वक्त में ज्यादा वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए मछली का तेल रामबाण की तरह काम करता है। डाइटिशियन का कहना है कि डाइट और एक्सरसाइज करने के दौरान फिश ऑयल की खुराक से वजन कम करने में मदद मिलती है। मछली के तेल में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है ये शरीर के मेटाबोलिक सिंड्रोम को ठीक करने में मदद करता है। जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। 

डाइटिशियन का कहना है कि कुछ लोगों का वजन मेटाबॉलिज्म स्लो होने के कारण भी बढ़ता है। ऐसे लोगों को मछली के तेल का सेवन अवश्य करना चाहिए। मछली के तेल में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करते हैं। मेटाबॉलिज्म अच्छा होने से शरीर का वजन तेजी से कम करने में मदद मिलती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन और अन्य मेडिकल संस्थान द्वारा किए गए रिसर्च में यह बात सामने आई है कि मछली के तेल का सेवन करने से सिर्फ वजन घटाने में ही नहीं बल्कि कमर का साइज कम करने और बॉडी को शेप में लाने में भी मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ेंः पुरुषों की सेहत के लिए जरूरी होते हैं ये 5 पोषक तत्व, लंबी उम्र तक रखते हैं फिट

एक दिन में कितना फिश ऑयल खाना चाहिए?

वजन घटाने के लिए अगर आप फिश ऑयल का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसको सब्जी और दाल के साथ खाया जा सकता है। वहीं, कैप्सूल की बात करें तो एक दिन में फिश ऑयल की दो कैप्सूल से ज्यादा नहीं लेनी चाहिए। आप सुबह नाश्ते और लंच के बाद फिश ऑयल कैप्सूल का सेवन कर सकते हैं। वजन घटाने के लिए फिश ऑयल कैप्सूल का सेवन करते वक्त ध्यान दें कि इसका सेवन कभी भी रात को न करें।

 
Disclaimer