सुबह खाली पेट पिएं हल्दी का पानी, तेजी से घटेगा वजन

Turmeric Water for Weight Loss: हल्दी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो वजन घटाने में मदद करते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 07, 2022Updated at: Sep 07, 2022
सुबह खाली पेट पिएं हल्दी का पानी, तेजी से घटेगा वजन

Turmeric Water for Weight Loss: भारत में खाना बनाते समय महिलाएं कई तरह के मसालों का इस्तेमाल करती हैं। मसाले खाने का रंग और स्वाद बढ़ाते हैं। नियमित तौर पर कुछ मसालों का इस्तेमाल करने से शरीर को कई तरह की बीमारियों से दूर रखा जा सकता है। खाने में इस्तेमाल होने वाला एक ऐसा ही मसाला है हल्दी। हल्दी का इस्तेमाल खाने के रंग को निखारने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं हल्दी का सेवन करने े वजन भी कम हो सकता है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं, जो वजन घटाने में मददगार साबित होते हैं। आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए हल्दी का सेवन कैसे किया जा सकता है। 

वजन घटाने के लिए पिएं हल्दी का पानी - turmeric water for weight loss

वजन घटाने के लिए हल्दी के पानी का सबसे कारगार माना जाता है। हल्दी में पॉलीफेनॉल, करक्यूमिन कम्पाउंड होते हैं, जिससे मेटाबॉलिक इंफ्लेमेशन को बूस्ट करने में मदद मिलती है। सुबह हल्दी का पानी पीने से शरीर का फैट तेजी से घटाने में मदद मिलती है। साथ ही ये इम्यूनिटी को भी स्ट्रांग बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही हल्दी करक्यूमिन का अच्छा सोर्स माना जाता है। हल्दी का यह गुण व्हाइट फैट टिशू की सूजन को कम करता है। 

turmeric water for weight loss

वजन घटाने के लिए कैसे बनाएं हल्दी का पानी - How to make turmeric water for weight loss

वजन घटाने के लिए हल्दी का पानी बनाने के लिए इसकी 1 गाठ लें। 

इस गांठ को 2 कप पानी में उबालें। 

आपको हल्दी की गांठ को पानी में तब तक उबालना है, जब तक कि पानी 1 कप न रह जाए।

इसके बाद पानी को छान लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं।

अगर आपको मीठा पसंद नहीं है, तो हल्दी के पानी का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें नमक और काली मिर्च भी डाल सकते हैं।

हल्दी का पानी बनाते समय ध्यान दें कि आपको इसकी गांठ में ही इस्तेमाल करना है। 

किसी भी स्थिति में बाजार में मिलने वाले हल्दी पाउडर का इस्तेमाल पानी बनाने के लिए न करें। 

वजन घटाने के लिए हल्दी के पानी का सेवन रोजाना सुबह खाली पेट करें। आप चाहें तो लंच के बाद भी हल्दी का पानी पी सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः गंजापन खत्म करने के लिए इस्तेमाल करें धतूरे का तेल, जानें फायदा

हल्दी वाला पानी पीने के अन्य फायदे

रोजाना सुबह खाली पेट हल्दी का पानी पीने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। हल्दी में एंटी-इन्फ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जो आर्थराइटिस जैसी समस्या से भी राहत दिलाने में मदद करते हैं। 

खाली पेट हल्दी का पानी पीने से पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं। ये इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाने में मदद करता है। हल्दी में पर्याप्त मात्रा में लिपि पॉलिसैकेराइड, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद करते हैं। 

जिन लोगों हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें भी खाली पेट हल्दी का पानी पीने की सलाह दी जाती है। दरअसल हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को हार्ट संबंधित समस्या का खतरा ज्यादा रहता है। क्योंकि हल्दी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते है। सुबह खाली पेट हल्दी का पानी पीने से खून के थक्कों को जमने से रोकने में मदद मिलती है, जिससे हार्ट संबंधित बीमारियों का खतरा कम होता है।

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 पीली चीजें

पिंपल्स, एक्ने और मुंहासों की समस्या से परेशान लोगों के लिए भी हल्दी का पानी काफी फायदेमंद माना जाता है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो स्किन संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

 
Disclaimer