गंजापन खत्म करने के लिए इस्तेमाल करें धतूरे का तेल, जानें फायदा

Hair Problems: आजकल की लाइफस्टाइल में लोगों को बाल झड़ने, टूटने और गिरने की समस्या आम हो गई है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 05, 2022Updated at: Sep 05, 2022
गंजापन खत्म करने के लिए इस्तेमाल करें धतूरे का तेल, जानें फायदा

Datura oil benefits: आजकल अनियमित खानपान, जंक फूड्स और प्रदूषण के कारण लोगों को बाल झड़ने, गिरने और टूटने की समस्या ज्यादा हो रही है. बालों की समस्या से निजात पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले कई तरह के तेल, शैंपू, कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोग बालों के टूटने, गिरने और झड़ने की प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए डाइट में भी कई तरह के बदलाव करते हैं. हालांकि इसके बावजूद बालों की समस्या से राहत नहीं मिलती है.

बालों के लगातार टूटने से गंजेपन की समस्या भी हो सकती है. अगर आप भी इसी तरह की किसी समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो धतूरे के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. धतूरे के तेल (Datura oil benefits for hair) में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्कैल्प को पोषण देकर हेयर फॉल प्रॉब्लम से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं धतूरे के तेल के फायदे (Datura oil benefits) और इसे इस्तेमाल करने का तरीका.

धतूरे के तेल के पोषक तत्व - Datura oil nutrients

धतूरे के तेल में पर्याप्त मात्रा में  एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लेवोनॉयड्स, विटामिन सी, नियासिन पाया जाता है. कई बार बालों की समस्या स्कैल्प में होने वाले घाव के कारण भी होती है। धतूरे के तेल में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो घाव को ठीक करने में मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः हाथों और पैरों की झनझनाहट हो सकती है गंभीर बीमारी का लक्षण, जानें बचाव

How to apply Datura oil in hair

बालों में कैसे लगाएं धतूरे का तेल - How to apply Datura oil in hair

  • बालों की समस्या से राहत पाने के लिए धतूरे के तेल को हल्का सा गुनगुना कर लें।
  • फिर तेल को थोड़ी देर के लिए ढककर रख दें।
  • जब तेल ठंडा हो जाए, तो हल्के हाथों से इसे बालों में लगाएं।
  • धतूरे के तेल को एक बार लगाने के बाद इसे रातभर बालों में लगा रहने दें।
  • सुबह बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।
  • बालों की समस्या से निजात पाने के लिए धतूरे के तेल का इस्तेमाल सप्ताह में दो बार किया जा सकता है।

धतूरे के तेल के फायदे

धतूरे के तेल में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो स्कैल्प की गंदगी को साफ करने में मदद करते हैं। कई बार स्कैल्प की गंदगी के कारण भी बालों की समस्या हो सकती है। धतूरे के तेल से इस समस्या से राहत पाई जाती है।

धतूरे के तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लेवोनॉइड्स गुण पाए जाते हैं, जो बालों के टूटने, गिरने और झड़ने की समस्या से राहत दिलाने में मददगार साबित होते हैं।

धतूरा तेल में एंटी-सेप्टिक के साथ-साथ एंटी-बायोटिक का भी काम करता है जिससे संक्रमण को दूर करने और उसे दोबारा बढ़ने से रोकने में मदद मिलती है।

धतूरा के तेल को गर्म करके लगाने से साइटिका की परेशानी दूर हो सकती है।

किसी भी समस्या से लिए धतूरे के तेल का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लें। धतूरे के तेल में कई ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं, जो त्वचा और आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए इसका इस्तेमाल विशेषज्ञों की देखरेख में ही करें।

Disclaimer