खाने के बाद भी लग जाती है भूख, तो खाएं ये 5 चीजें? पेट रहेगा भरा

अगर आपको 3 बार पर्याप्त मात्रा में खाना खाने के बाद भी भूख लगती है, तो इसे कंट्रोल करने के लिए कुछ खास चीजों को खाने की सलाह दी जाती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 29, 2022Updated at: Aug 29, 2022
खाने के बाद भी लग जाती है भूख, तो खाएं ये 5 चीजें? पेट रहेगा भरा

कई बार ऐसा होता है कि खाना खाने के थोड़ी देर बाद ही हमें भूख का एहसास होने लगता है। खाना खाने के बाद भी बार-बार भूख लगने की समस्या को अंग्रेजी में Hunger Pangs कहा जाता है। बार-बार भूख लगना इस बात का संकेत है आप एक बार में पर्याप्त मात्रा में खाना नहीं खा रहे हैं। डॉक्टर की भाषा में कहें तो बार-बार भूख लगने का कारण दिमाग से घ्रेलिन नामक एक हार्मोन रिलीज होना है। दरअसल ये हार्मोन खाना पचाने के लिए पेट को संकेत देता है। अगर आपने खाना नहीं खाया है, तो ये एसिड का कारण बनता है, जिससे भूख की वजह से पेट में दर्द की समस्या होने लगती है।

लगातार भूख लगने का क्या कारण है? 

एक स्वस्थ व्यक्ति को दिन में तीन बार भोजन करने की सलाह दी जाती है। अगर आपको 3 बार भरपेट खाना खाने के बाद भी भूख लगती है तो इसके पीछे डायबिटीज, हाइपरथायरायडिज्म, डिप्रेशन और प्रेग्नेंसी जैसे कारण हो सकते हैं।

बार-बार भूख लगने की समस्या को ठीक करने के लिए न्यूट्रीशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया है। इस पोस्ट में न्यूट्रीशनिस्ट लवनीत बत्रा ने बताया है कि बार-बार भूख लगने की समस्या पर कौन सी चीजों का सेवन करना चाहिए, जिससे शरीर में ऊर्जा और पोषक तत्व दोनों बरकरार रह सकें। 

बार-बार लगती है भूख तो खाएं ये 5 चीज

Almond for weight loss

बादाम

न्यूट्रीशनिस्ट के मुताबिक बार-बार भूख लगने की समस्या से निजात पाने के लिए बादाम का सेवन करना चाहिए। बादाम में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ई, मैग्नीशियम, हेल्दी फैट, प्रोटीन, और फाइबर पाया जाता है। बादाम का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है, जिससे भूख को कंट्रोल किया जा सकता है।

Coconut for weight loss

नारियल

नारियल एक शानदार स्नैक है। नारियल का सेवन करने से बार-बार लगने वाली भूख को कंट्रोल किया जा सकता है। साथ ही ये शरीर से एक्ट्रा फैट को निकालने में भी मददगार साबित होता है। नारियल में कॉपर, सेलेनियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। नियमित तौर पर कच्चे नारियल का सेवन किया जाए, तो बार-बार लगने वाली भूख को कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Lovneet Batra (@lovneetb)

 

अलसी के साथ पिएं सब्जियों का जूस

सब्जियों के जूस में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर पाया जाता है। सब्जियों के जूस के साथ अलग अलसी का सेवन किया जाए, तो ये बार-बार लगने वाली भूख को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करेंगे ये 5 इंडियन फूड्स

छाछ

छाछ व्हे प्रोटीन से भरपूर एक प्रोबायोटिक ड्रिंक हैं। छाछ का सेवन करने से भूख को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। जिन लोगों को खाना खाने के बाद भी बार-बार भूख लगती है वो नियमित तौर पर छाछ का सेवन कर सकते हैं।

Sprouts health benefits

स्प्राउट्स

स्प्राउट्स में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है। न्यूट्रीशनिस्ट का कहना है कि प्रतिदिन स्प्राउट्स का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है। चूंकि स्प्राउट्स में प्रोटीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, इसलिए इसे पचने में वक्त लगता है। जिन लोगों को बार-बार भूख लगने की समस्या होती है उन्हें प्रतिदिन नाश्ते में स्प्राउट्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

 
Disclaimer