तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करेंगे ये 5 इंडियन फूड्स

Weight Gain Tips: दुबले-पतले शरीर वाले लोगों को वजन बढ़ाने की चाहत होती है। वजन बढ़ाने के लिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ देसी फूड के बारे में।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 26, 2022Updated at: Aug 26, 2022
तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करेंगे ये 5 इंडियन फूड्स

Best Indian Foods For Weight Gain Naturally : आजकल वजन बढ़ाना भी एक टास्क हो गया है। खासकर 18 साल की उम्र के बाद ज्यादातर लड़के अपनी पर्सनैलिटी को दिखाने के लिए वजन बढ़ाना ही चाहते हैं। वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए कुछ लोग जिम जाते हैं, बाजार में मिलने वाले प्रोटीन सप्लीमेंट का इस्तेमाल करते हैं। बाजार में मिलने वाले आर्टिफिशियल प्रोटीन वजन तेजी से बढ़ाने में मदद तो करते हैं, लेकिन इनकी वजह से लीवर, किडनी और शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंच सकते हैं।

ऐसे में वजन बढ़ाने के लिए आप नैचुरल चीजों की मदद लें, तो ये सेहत के लिए भी काफी अच्छा हो सकता है। नैचुरल चीजों की खास बात ही ये होती है कि इसका साइड इफेक्ट न के बराबर होता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसे इंडियन फूड्स के बारे में, जिसको आप अपनी डेली डाइट में शामिल करके तेजी से वजन बढ़ा सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः तेजी से वजन घटाने के लिए खाएं ये हाई प्रोटीन इंडियन फूड्स, मिलेंगे कई फायदे

how to Gain Weight

तेजी से वजन बढ़ाने वाले इंडियन फूड

चने के साथ करें खजूर का सेवन

भारतीय घरों में शाम के वक्त अक्सर स्नैक्स के रूप में चने का सेवन किया जाता है। वजन बढ़ाने के लिए चने के साथ खजूर काफी फायदेमंद माना जाता है। चने और खजूर के पोषक तत्व शरीर को अंदर से मजबूत बनाने में भी मदद करते हैं। आप चने और खजूर को सुबह खाली पेट खाएं तो कुछ ही दिनों में आपका वजन बढ़ने लगेगा।

दूध और बादाम

दिमाग की शक्ति बढ़ाने के लिए भारतीय घरों में ज्यादातर मॉम अपने बच्चों को दूध और बादाम देती हैं। दूध और बादाम का सेवन करने से शरीर का वजन बढ़ाने में भी मदद मिलती है। इसके लिए रात को 4 से 5 बादाम को पानी में भिगोकर रख दें। अगली सुबह बादाम को पीसकर एक गिलास में दूध में मिलाकर सेवन करें। आपको कुछ ही दिनों में दूध और बादाम का असर अपने शरीर में दिखने लगेगा।

इसे भी पढ़ेंः दोस्त के मोटिवेशन के बाद दीप्ति ने घटाया 42 किलो वजन, जानें फैट से फिट बनने का उनका तरीका

नट्स और नट बटर

नट्स और नट्स से भरपूर बटर के कई विकल्प आज बाजार में मौजूद हैं। नट्स और नट बटर का सेवन करने से दिल और दिमाग दोनों सेहतमंद रहते हैं। वजन बढ़ाने के लिए आप नाश्ते में 1 मुट्ठी नट्स (जैस बादाम, अखरोट, काजू, पिस्ता) का सेवन कर सकते हैं। आप चाहें तो नाश्ते में नट बटर का सेवन भी कर सकते हैं।

दूध और केला

केले और दूध में पर्याप्त में कैलोरी पाई जाती है। केले को जब दूध में मिलाकर खाया जाता है तो ये प्रोटीन सप्लीमेंट की तरह काम करता है। वजन बढ़ाने के लिए केले और दूध को बेस्ट सोर्स माना जाता है।

अंडा

अंडे में हाई प्रोटीन और हाई कैलोरी पाई जाती है। वजन बढ़ाने के लिए आप प्रतिदिन 2 से 3 अंडे उबालकर खा सकते हैं। 

Disclaimer