हाथों और पैरों की झनझनाहट हो सकती है गंभीर बीमारी का लक्षण, जानें बचाव

हाथ-पैर में झनझनाहट की समस्या इन दिनों आम हो गई है। कई बार विटामिन्स की कमी की वजह से भी हाथ-पैर में झनझनाहट महसूस होती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 02, 2022Updated at: Sep 02, 2022
हाथों और पैरों की झनझनाहट हो सकती है गंभीर बीमारी का लक्षण, जानें बचाव

ऑफिस या घर पर लगातार बैठने से क्या आपको भी पैर या हाथ में झुनझुनी (झनझनाहट) महसूस होती है? हाथ-पैर में झनझनाहट का महसूस होने पर चलने में परेशानी और हाथों को मूव करने में दिक्कत का सामना करना पड़ा है। हाथ-पैर की झनझनाहट को आमतौर पर लोग यूं ही ले लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं शरीर के किसी भी हिस्से में झनझनाहट होना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। हाथ-पैर में झनझनाहट का होना कई गंभीर बीमारी के लक्षण को बताता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं हाथ-पैर में झुनझुनी का कारण क्या है और इससे कैसे बचाव किया जा सकता है। 

क्यों होती है हाथों और पैरों की झनझनाहट?

शरीर में रक्त संचार सही तरीके से न होने पर हाथ और पैर में झनझनाहट महसूस होती है। दरअसल, नसों में रक्त संचार ठीक न होने की वजह से शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन सही तरीके से नहीं पहुंच पाता है और हमें शरीर में झनझनाहट और सुन्न जैसी अवस्था का सामना करना पड़ सकता है।

कई बार लगातार कंप्यूटर पर टाइपिंग करने की वजह से भी हाथ और पैर में झनझनाहट महसूस होती हैं। लगातार मोबाइल और कंप्यूटर पर टाइपिंग करने की वजह से नसों पर दबाव पड़ता है। जिसकी वजह से झनझनाहट महसूस होने लगती हैं।

इसे भी पढ़ेंः क्या ब्लैक कॉफी पीने से वजन कम होता है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Hands And Feet Tingling symptoms

हाथ-पैर में झनझनाहट के अन्य कारण

नस दबने की वजह से

आजकल लोग खुद को रिलैक्स महसूस करवाने के लिए कई तरह के मसाज और एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं। मसाज और एक्सरसाइज में हमारे शरीर की नसों पर गहरा दवाब पड़ता है। कई बार गलत नस दब जाने के कारण भी शरीर के विभिन्न हिस्सों में झनझनाहट हो सकती है। 

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने के लिए पिएं बटर कॉफी

प्रेगनेंसी हो सकती है कारण

हाथ-पैर में झनझनाहट का एक कारण प्रेगनेंसी भी हो सकता है। प्रेगनेंसी में महिलाओं के पैर पर ज्यादा दबाव पड़ता है, जिसकी वजह से झनझनाहट महसूस होती है। 

डायबिटीज

कई बार हाथ-पैर में झनझनाहट का एक कारण डायबिटीज भी हो सकता है। डायबिटीज में शरीर को कई सारे पोषक तत्व बनाने में परेशानी होती है, जिसकी वजह से हाथ-पैर सुन्न पड़ जाते हैं। 

थायराइड

थायराइड की समस्या में ज्यादातर महिलाओं को हाथ-पैर में झनझनाहट महसूस होती है। गले की थायराइड ग्रंथि में गड़बड़ी होने की वजह से भी हाथ और पैर सुन्न हो जाते हैं।

हाथ-पैर में हो रही झनझनाहट के घरेलू उपाय

दालचीनी का करें इस्तेमाल

अगर आपको नियमित तौर पर हाथ-पैर में झनझनाहट महसूस होती है तो आप दालचीनी का सेवन कर सकते हैं। दालचीनी में प्रचुर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो कि शरीर में ब्लड फ्लो को बढ़ाने का काम करते हैं। ब्लड फ्लो सही होने की वजह से हाथ-पैर की झनझनाहट को दूर किया जा सकता है।

हल्दी वाला दूध पिएं

हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। नियमित तौर पर हल्दी वाला दूध पीने से शरीर में ब्लड फ्लो सही होता है और शरीर की झनझनाहट से राहत पाई जा सकती है।

Disclaimer