वजन घटाने के लिए पिएं बटर कॉफी

Weight Loss Tips: वजन घचाने कॉफी में बटर मिलाकर पीना ओमेगा 3 और ओमेगा 6 और साथ ही विटामिन K का बेहतर सोर्स होता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 02, 2022Updated at: Sep 02, 2022
वजन घटाने के लिए पिएं बटर कॉफी

Weight Loss Tips: वजन घटाना चाहते हैं तो चाय मत पियो, मसाले वाला खाना मत खाओ, व्हाइट ब्रेड, चीनी और घी-मक्खन से भी दूरी बना लो। जब आप वजन कम चाहते हैं, तो ऐसे कई सुझाव न सिर्फ लोग आपको देते हैं बल्कि कई बार इंटरनेट पर पढ़कर भी ये सब चीजें खाना बंद कर देते हैं। लेकिन आज हम आपको वजन घटाने के लिए एक ऐसी चीज का इस्तेमाल करने के बारे में बताने जा रहे हैं, जो न सिर्फ जुबान को टेस्टी लगेगी बल्कि मन और दिमाग को भी खुश कर जाएगी। 

वजन घटाने के लिए आप बटर कॉफी ट्राई कर सकते हैं। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित शोध के मुताबिक नॉर्मल कॉफी में मक्खन डालकर सेवन करने से वजन घटाने (Butter Coffee for Weight Loss) में मदद मिलती है। बटर कॉफी तुरंत एनर्जी और एक्सरसाइज के दौरान शरीर से जाने वाले स्टेमिना (Butter Coffee benefits) को भी बढ़ाने में मदद मिलती है। 

Butter coffee pine ke fayde

बटर कॉफी के पोषक तत्व - Nutritional content of butter coffee

बटर कॉफी का सेवन करने से पहले आपको ये समझना होगा कि बटर कॉफी के कौन से गुण या सामग्री वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन के मुताबिक एक कप बटर कॉफी में निम्नलिखित चीजें पाई जाती हैंः

कैलोरी: 445

कार्ब्स: 0 ग्राम

कुल वसा: 50 ग्राम

सोडियम: 9% (आरडीआई)

विटामिन ए: आरडीआई का 20%

बटर कॉफी में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा लगभग जीरो के बराबर की पाई जाती है। 

इसे भी पढ़ेंः क्या ब्लैक कॉफी पीने से वजन कम होता है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Coffee-for-weight-loss

बटर कॉफी कैसे वजन कम करने में मदद करती है - How butter coffee can help lose weight?

भूख को कम करता है

बटर कॉफी में ज्यादा मात्रा में कैलोरी और फैट पाया जाता है, जिसका सेवन करने से पेट लंबा समय तक भरा हुआ महसूस करता है। पेट के भरा हुआ महसूस होने के कारण खाने की इच्छा कम होती है। यही कारण है कि बटर कॉफी वजन घटाने में मददगार साबित होती है।

शरीर को देती है एनर्जी

वजन घटाने के लिए जो लोग योग और एक्सरसाइज कर रहे हैं उन्हें बटर कॉफी का सेवन अवश्य करना चाहिए। बटर कॉफी के पोषक तत्व शरीर को तुरंत एनर्जी देते हैं, जिससे एक्सरसाइज के दौरान थकान कम महसूस होती है।

एमसीटी तेल परिपूर्ण को बढ़ावा देता है

बटर कॉफी में मौजूद एमसीटी तेल शरीर को अंदर से मजबूत करने में मददगार साबित होता है। खासकर यदि आप कैलोरी-प्रतिबंधित आहार पर हैं। एमसीटी तेल आपको बार-बार भूख न लगने और वजन घटाने में मदद कर सकता है।

प्रेग्नेंसी, डायबिटीज, कैंसर, थायराइड और किसी तरह की बीमारी का इलाज करवा रहे लोग वजन घटाने के लिए बटर कॉफी का सेवन करने से पहले डॉक्टर या डायटिशियन की सलाह अवश्य लें। अगर आप किसी तरह की दवा का सेवन कर रहे हैं या आपको स्किन एलर्जी है तो बटर कॉफी का सेवन करने से बचें।

 
Disclaimer