डैंड्रफ दूर करने के लिए इस तरह करें कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल

बालों में रूसी की समस्या से परेशान हैं, तो आप कैस्टर ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन इसको किस तरह से प्रयोग करना है, यह जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

Monika Agarwal
बालों की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 04, 2022Updated at: Sep 04, 2022
डैंड्रफ दूर करने के लिए इस तरह करें कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल

डैंड्रफ बालों से जुड़ी एक समस्या है जिससे, स्कैल्प पर फंगस बढ़ जाता है और खुजली होती है। एंटी डैंड्रफ प्रोडक्ट में ऐसे केमिकल होते हैं, जो बालों के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। डैंड्रफ को दूर करने के लिए कैस्टर ऑयल जैसे प्राकृतिक तेलों का उपयोग करना बेहद लाभदायक होता है। कैस्टर ऑयल को हिंदी में अरंडी का तेल कहते हैं। कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल स्कैल्प से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल करने से स्कैल्प की ड्राइनेस और खुजली दूर हो सकती है। इस तेल में एंटीफंगल गुण होने के कारण यह फंगल और स्कैल्प इंफेक्शन के इलाज में मदद करता है। कैस्टर ऑयल में मौजूद ओमेगा-9 फैटी एसिड आपके बालों को मॉइस्चराइज़ करता है और स्कैल्प के पीएच को बैलेंस करने में मदद करता है। आइए जानते हैं कैस्टर ऑयल का प्रयोग करने का तरीका।

डैंड्रफ के लिए कैस्टर ऑयल का प्रयोग करने का तरीका

बालों की रूसी दूर करने के लिए एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से युक्त कैस्टर ऑयल अच्छा विकल्प है। जब आप इसका प्रयोग इस तरह के किसी भी घरेलू इलाज में कर रहे हों, तो इसको किसी भी नैचुरल इंग्रीडिएंट के साथ जैसे कि आर्गन ऑयल, एलोवेरा ऑयल या जिंजर जूस के साथ मिक्स करके प्रयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें नारियल तेल और नींबू, बाल बनेंगे सिल्की

1. अदरक के जूस के साथ कैस्टर ऑयल

अदरक का रस लगाने से आपके बालों से बदबू आ सकती है, लेकिन इसके उपयोग से डैंड्रफ गंदगी और केमिकल दूर हो सकते हैं। दो चम्मच कैस्टर ऑयल और अदरक के रस को मिलाएं। इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट के लिए रहने दें। इसके बाद किसी प्राकृतिक शैंपू से बाल धो लें। आप इसका इस्तेमाल सप्ताह में तीन बार कर सकते हैं। 

2. कैस्टर ऑयल के साथ एलोवेरा जेल और टी ट्री ऑयल

  • टी ट्री ऑयल और एलोवेरा जेल डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है। एलोवेरा जेल बालों को स्वस्थ और मुलायम बनाता है। 
  • एक बाउल में तीनों तेल को मिलाएं और इस मिक्सचर को अपने स्कैल्प पर अप्लाई करें।
  • 30 मिनट बाद बालों को प्राकृतिक शैंपू से धो लें। 
  • आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में तीन से चार बार कर सकते हैं।
oil for dandruff

3. कैस्टर ऑयल के साथ नारियल का तेल और अंडे 

नारियल के तेल में हाई प्रोटीन होता है, जो डैंड्रफ को दूर करने में मदद करता है। अंडा आपके बालों को पोषण देता है, जिससे बाल सॉफ्ट और शाइनी होते हैं। इन तीनों का मिक्सर अपनी स्कैल्प और बालों पर अप्लाई करें और 30 मिनट के बाद बालों को हर्बल शैंपू से धो लें। आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक बार कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- शरीर में इन 4 विटामिन्स की कमी से हो सकती है डैंड्रफ की समस्या

4. कैस्टर और आर्गन ऑयल

कैस्टर और आर्गन ऑयल का इस्तेमाल करने से आपको डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। आर्गन ऑयल में मॉइस्चराइजिंग गुण होता है इसीलिए इसके प्रयोग से आपके बाल सॉफ्ट और शाइनी हो सकते हैं। 

  • तीनों तेल के मिक्सचर को कुछ सेकंड के लिए गर्म करें
  • अपनी स्कैल्प और बालों पर रात भर लगा रहने दें। 
  • इसके बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। 
  • आप इसका इस्तेमाल सप्ताह में दो बार कर सकते हैं। 

यदि आपको कैस्टर ऑयल से एलर्जी है तो आपको इसके कुछ साइड इफेक्ट का अनुभव हो सकता है। लेकिन आमतौर पर कैस्टर ऑयल डैंड्रफ की समस्या को दूर करने का सुरक्षित तरीका है।

Disclaimer