शरीर में इन 4 विटामिन्स की कमी से हो सकती है डैंड्रफ की समस्या

Dandruff Causes in Hindi: शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने पर भी डैंड्रफ हो सकता है। ऐसे पूरी करें इनकी कमी

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 07, 2022Updated at: Jul 07, 2022
शरीर में इन 4 विटामिन्स की कमी से हो सकती है डैंड्रफ की समस्या

Dandruff Kis Vitamin ki Kami se Hota hai: आजकल लोगों को बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। हेयर फॉल, पतले बाल, बेजान बाल और रूखे बालों की समस्या सबसे अधिक देखने को मिलती है। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें डैंड्रफ की समस्या से भी परेशान होना पड़ता है। बालों की देखभाल न करना, सर्दियों का मौसम आदि डैंड्रफ के मुख्य कारण माने जाते हैं। लेकिन शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी होने पर भी डैंड्रफ हो सकता है। इस स्थिति में स्कैल्प पर खुजली हो सकती है। 

किस विटामिन की कमी से डैंड्रफ होता है- Which Vitamin Deficiency Causes Dandruff in Hindi

1. विटामिन बी3-Vitamin B3

विटामिन बी3 को नियासिन भी कहा जाता है। जब शरीर में इस विटामिन की कमी होती है, तो डैंड्रफ हो सकता है। इसलिए नियासिन को सिर्फ सेहत के लिए नहीं, बल्कि बालों और स्कैल्प के लिए भी जरूरी माना जाता है। रेड मीट, चिकन, मछली, भूरे रंग के चावल, अनाज, बीज, फलियां और केले विटामिन बी3 के अच्छे सोर्स होते हैं। इसलिए इसकी कमी होने पर आप इन चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

2. विटामिन बी2-Vitamin B2

अगर आपको बहुत अधिक डैंड्रफ रहता है, तो हो सकता है आपके शरीर में विटामिन बी2 की कमी हो। विटामिन बी2 को राइबोफ्लेविन भी कहा जाता है। यह विटामिन सेहत, त्वचा और बालों के लिए बहुत जरूरी होता है। डेयरी मिल्क, दही, पनीर, अंडे, नॉनवेज और सैल्मन विटामिन बी2 के सोर्स (Vitamin B2 Sources) हैं। डैंड्रफ होने पर आप इस विटामिन को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- किस विटामिन की कमी के कारण बाल सफेद होते हैं? जानें इन विटामिन्स के सोर्स

vitamin b6 for dandruff

3. विटामिन बी6-Vitamin B6

विटामिन बी6 को पाइरिडोक्सिन कहा जाता है। चिकन, मछली, मूंगफली, सोया बीन्स, गेहूं के बीज, जई और केले में विटामिन बी6 अच्छी मात्रा में पाया जाता है। विटामिन बी6 सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। विटामिन बी6 बालों और स्कैल्प को भी हेल्दी रखता है। इसलिए अगर आपको डैंड्रफ की समस्या रहती है, तो आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- डैंड्रफ की परेशानी दूर करे दही और नींबू, इस तरह करें इस्तेमाल

4. जिंक-Zinc

जिंक हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है। यह सेहत, बालों और त्वचा के लिए एक जरूरी मिनरल है। इसकी कमी से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। मीट, सेल्फिश, दाल, सीड्स, नट्स, डेयरी प्रोडक्ट्स, अंडे और डार्क चॉकलेट अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इन फूड्स में जिंक काफी अच्छी मात्रा में होता है। 

अगर आपको भी सिर पर भी डैंड्रफ रहता है, तो आप अपनी डाइट में जिंक, विटामिन बी6, विटामिन बी3 और विटामिन बी2 शामिल कर सकते हैं। इन विटामिन्स को लेने से आपकी सेहत और बाल हमेशा स्वस्थ रहेंगे।

Disclaimer