गर्मी में डैंड्रफ की समस्या बढ़ने के हो सकते हैं ये 3 कारण, जानें कैसे पाएं छुटकारा

गर्मी में भी आपको डैंड्रफ की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। जानें गर्मी में डैंड्रफ के कारण और बचाव के उपाय-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 10, 2022Updated at: Jun 10, 2022
गर्मी में डैंड्रफ की समस्या बढ़ने के हो सकते हैं ये 3 कारण, जानें कैसे पाएं छुटकारा

Dandruff in Summer in Hindi: रूखी, परतदार त्वचा की समस्या ज्यादातर सर्दियों के मौसम में होती है। लेकिन अगर अगर बालों, सिर की बात की जाए तो गर्मियों में भी रूसी या डैंड्रफ से परेशान होना पड़ सकता है। कई बार गर्म और आर्द मौसम डैंड्रफ की समस्या को बढ़ा सकता है। मौसम में बदलाव की वजह से ऐसा हो सकता है। अगर आपको भी गर्मी में डैंड्रफ रहता है, तो इसके लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। 

गर्मी में डैंड्रफ होने के कारण (Causes of Dandruff in Summer)

1. मौसम में बदलाव

गर्मी में मौसम में बदलाव होने की वजह से डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। Malassezia globose एक रूसी पैदा करने वाला सूक्ष्म जीव है, जो गर्म और आर्द्र मौसम में पनपता है। इसकी वजह से जब बालों या सिर पर अधिक पसीना आता है, तो यह जीव डैंड्रफ पैदा कर सकता है। इसलिए आपको डैंड्रफ से बचने के लिए बालों की नियमित रूप से साफ रखना बहुत जरूरी होता है। सिर को पसीने से बचाना जरूरी है, ताकि जीव के कारण डैंड्रफ न हो।

dandruff in summer

2. बन या पोनीटेल बनाकर रखना

गर्मी में लोग बालों को खुला रखने के बजाय अकसर बन या पोनीटेल बनाना पसंद करते हैं। लंबे समय तक बन या पोनीटेल बनाकर रखने से स्कैल्प को सांस लेने के लिए जगह नहीं मिल पाती है। इससे बालों में पसीना हो सकता है। और डैंड्रफ की समस्या को ट्रिगर कर सकता है। स्कैल्प को सांस लेने की जगह जरूर देनी चाहिए। 

इसे भी पढ़ें - गर्मियों में सिर पर हो गई है रूसी (डैंड्रफ), छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

3. किचन में समय बिताना

महिलाएं अपना सबसे अधिक समय किचन में बिताती हैं। लेकिन गर्मी में किचन में रहने से बालों, शरीर पर पसीना से तर हो जाते हैं। इससे बालों और स्कैल्प पर पसीना, गंदगी का निर्माण होता है, तो डैंड्रप की समस्या हो जाती है। किचन में अधिक समय तक रहने से डैंड्रफ हो सकता है।

गर्मी में डैंड्रफ से कैसे बचें? (How to Prevent Dandruff in Summer)

सप्ताह में तीन दिन बाल धोएं

गर्मियों में बाल और स्कैल्प पसीने की वजह से बहुत जल्दी गंदे हो जाते हैं। इससे सिर पर रूसी या डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। इसलिए गर्मियों में आपको सप्ताह में 3 दिन बाल जरूर धोने चाहिए। ताकि बालों साफ रहें, पसीना दूर हो जाएं और डैंड्रफ की समस्या से बचा जा सके। इसके लिए आप बालों को शैंपू से धोएं, इसके बाद कंडीशनर भी अप्लाई करें। 

dandruff in summer

एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल करें 

गर्मी में आपको सप्ताह में तीन दिन बार जरूर धोने चाहिए। डैंड्रफ से बचाव के लिए आप एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही नमी वाले सीरम का इस्तेमाल भी करना चाहिए। इससे बाल फ्रिजी होने से बचेंगे। साथ ही डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें - डैमेज और बेजान बालों (फ्रिजी हेयर) से छुटकारा पाने के लिए लगाएं घर पर बने ये 4 शैंपू

गर्म तेल से मसाज करें 

डैंड्रफ से बचने के लिए स्कैल्प का हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी होता है। सिर और बालों की नियमित रूप से गर्म तेल से मालिश करने से आपके बालों की कई समस्याओं का समाधान हो सकता है। इसमें डैंड्रफ भी शामिल है। यानी गर्म तेल से मसाज करने से डैंड्रफ की समस्या ठीक हो सकती है। गर्मियों के दिनों में भी जब आपके बाल ऑयली महसूस होते हैं, तो सिर पर गर्म नारियल या जैतून के तेल से मालिश करें। आपको सप्ताह में कम से कम एक बार गर्म तेल से मालिश जरूर करनी चाहिए।

अगर आपको भी गर्मी में बालों में डैंड्रफ रहता है, तो इसके लिए आपको अपने बालों की खास देखभाल करनी चाहिए। बालों की नियमित रूप से सफाई करनी चाहिए। ताकि बालों को पूरे गर्मी के मौसम में डैंड्रफ फ्री और हेल्दी रखा जा सके।

Disclaimer