डैमेज और बेजान बालों (फ्रिजी हेयर) से छुटकारा पाने के लिए लगाएं घर पर बने ये 4 शैंपू

अगर आपके फ्रिजी बाल है, तो रेडीमेड शैंपू के बजाय घर के बने शैंपू का इस्तेमाल करना अच्छा ऑप्शन है। इससे बाल मुलायम और चमकदार बनेंगे।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 24, 2022Updated at: May 24, 2022
डैमेज और बेजान बालों (फ्रिजी हेयर) से छुटकारा पाने के लिए लगाएं घर पर बने ये 4 शैंपू

Homemade Shampoo for Frizzy Hair: फ्रिजी, रूखे या बेजान बालों को मैनेज करना काफी मुश्किल होता है। साथ ही अगर इन्हें सही तरीके से मैनेज न किया जाए, तो ये पूरे लुक को भी खराब कर देते हैं। ऐसे में जिन लोगों के बाल फ्रिजी रहते हैं, वे अकसर तरह-तरह के शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा वे कई हेयर केयर ट्रीटमेंट भी लेते हैं। लेकिन आप चाहें तो सिर्फ घर पर बने शैंपू लगाकर भी हेयर वॉश कर सकते हैं। घर के शैंपू बालों पर लगाने फ्रिजी बालों से छुटकारा मिलता है। बाल मुलायम, चमकदार और खूबसूरत बनते हैं। साथ ही बाल कैमिकल के नुकसान से भी बचते हैं। 

तो चलिए विस्तार से जानते हैं फ्रिजी बालों के लिए घर पर कौन-कौन से शैंपू बनाए जा सकते हैं।

1. नारियल का दूध और विटामिन ई ऑयल शैंपू

फ्रिजी बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए आप नारियल के दूध से घर पर ही शैंपू बना सकते हैं। इसके लिए आप आधा कप नारियल का दूध लें, इसमें आधा चम्मच विटामिन ई ऑयल मिलाएं। इसके बाद आधा कप लिक्विड साबुन डाल दें। सभी को अच्छी तरह से मिला लें और किसी बोतल या जार में डाल दें। 

अब आप इस शैंपू को अपने रूखे और बेजान बालों पर अप्लाई कर सकते हैं। इस शैंपू को लगभग 15 दिनों तक स्टोर किया जा सकता है। अगर आपके बाल नॉर्मल है, तो भी आप इस शैंपू को लगा सकते हैं। आप इसमें विटामिन ई ऑयल के बजाय रोजमेरी, कैमोमाइल या लैवेंडर ऑयल मिला सकते हैं। वही अगर बाल ड्राय हैं, तो जोजोबा ऑयल फायदेमंद हो सकता है।

2. जोजोबा ऑयल शैंपू

अगर आपके बाल फ्रिजी या रूखे हैं, तो आप जोजोबा ऑयल शैंपू भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस शैंपू को आसानी से घर पर ही बनाया जा सकता है। इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच माइल्ड शैंपू लें। इसमें एक बड़ा चम्मच ग्लिसरीन, आधा चम्मच जोजोबा ऑयल, आधा चम्मच नारियल का तेल और आधा कप डिस्टिल्ड वॉटर लें। इस सभी को अच्छी तरह से मिलाएं और एक जार में स्टोर कर लें। इस शैंपू में झाग नहीं होता है, लेकिन यह बालों को अच्छी तरह से साफ करने में मदद करता है। बालों के लिए जोजोबा ऑयल काफी फायदेमंद होता है।

अगर बालों जोजोबा ऑयल शैंपू लगाया जाता है, इससे बालों से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं। बालों मुलायम और चमकदार बनते हैं। साथ ही जोजोबा ऑयल शैंपू फ्रिजी बालों को मैनेज करने में मदद करता है। जब आप जोजोबा ऑयल शैंपू लगाते हैं, तो उसके बाद बालों को अच्छी तरह से सुलझाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें - बाल हैं रूखे, बेजान तो शैम्‍पू करने से पहले रखें इन 5 बातों का ध्‍यान

3. एलोवेरा शैंपू

एलोवेरा का इस्तेमाल त्वचा के साथ ही बालों के लिए भी किया जा सकता है। बालों को मुलायम बनाने के लिए एलोवेरा पल्प को बालों पर लगाया जाता है। लेकिन आप फ्रिजी बालों की समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा का शैंपू भी लगा सकते हैं। इसके लिए आप आधा कप एलोवेरा जेल लें, इसमें कोई लिक्विड साबुन, ग्लिसरीन और आधा छोटा चम्मच विटामिन ई ऑयल की डालें। एलोवेरा शैंपू के इस्तेमाल से बालों को मुलायम, लंबा और घना बनाया जा सकता है। अगर आप बाल धोने के लिए घर पर बने इस एलोवेरा शैंपू का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे बाल हमेशा खूबसूरत बने रहेंगे। साथ ही बालों में नमी भी बनी रहेगी। एलोवेरा बालों को हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है।

4. शहद का शैंपू

शहद से बना शैंपू भी फ्रिजी बालों के लिए उपयोगी हो सकता है। शहद का शैंपू बालों को लंबा, घना और मुलायम बनाने में मदद करता है। अगर आपके बाल रूखे और बेजान हैं, तो आप शहद से बना शैंपू लगा सकते हैं। इससे बालों में नई चमक बनी रहेगी। शहद का शैंपू बनाने के लिए आप 1 कप लिक्विड साबुन लें, इसमें 1 बड़ा चम्मच ऑर्गेनिक शहद मिलाएं। आप इसमें एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे भी मिला सकते हैं। इस सभी को अच्छी तरह से मिलाएं और एक जार में स्टोर कर लें। अब इस शैंपू से रोजाना अपने बालों को धोएं। इससे बाल हमेशा हाइड्रेट रहेंगे, बालों में नमी रहेगी। साथ ही स्कैल्प भी हेल्दी रहेगा। 

इसे भी पढ़ें - रोजाना बालों को शैम्पू से धोना है कितना जरूरी? जानें आपके लिए है ये फायदेमंद या नुकसानदायक

इन सभी होममेड शैंपू के इस्तेमाल से बालों के रूखेपन को कम किया जा सकता है। बालों को मुलायम, चमकदार बनाया जा सकता है। इन शैंपू से बाल भी हाइड्रेट रहते हैं, उनमें नमी बनी रहती है। लेकिन अगर आपको बालों से जुड़ी कोई समस्या है तो एक्सपर्ट की राय पर ही इन शैंपू को इस्तेमाल करें।

Disclaimer