बालों में तेल न लगाने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें बालों में तेल लगाना क्यों है जरूरी?

बालों में तेल न लगाने की वजह से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं, जानें बालों में तेल न लगाने के नुकसान और इसके फायदे।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 23, 2022Updated at: May 23, 2022
बालों में तेल न लगाने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें बालों में तेल लगाना क्यों है जरूरी?

खूबसूरत दिखने और व्यक्तित्व को आकर्षक बनाने के लिए बालों का हेल्दी होना बहुत जरूरी है। बालों का सही ढंग से ध्यान रखने के लिए और उन्हें मजबूत और शाइनिंग बनाये रखने के लिए समय-समय पर तेल लगाना, बालों को धोना और साफ-सफाई का ध्यान रखना जरूरी होता है। बहुत से ऐसे लोग हैं जो बालों में तेल बिलकुल भी नहीं लगाते हैं। कई बार देखा गया है कि बालों में तेल न लगाने की वजह से कई गंभीर समस्याएं (Side Effects of Not Oiling Hair) शुरू हो जाती हैं। हालांकि यह भी है कि अगर आप बालों में बहुत ज्यादा तेल लगाते हैं या गलत तरीके से बालों में तेल लगाते हैं तो इसके भी नुकसान होते हैं। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप बालों में तेल बिलकुल भी नहीं लगायें। बालों में तेल लगाने से न सिर्फ आपके बालों को फायदा मिलता है बल्कि इससे आपके स्कैल्प को भी फायदा मिलता है। तनाव को कम करने और दिमाग को शांत रखने के लिए भी बालों की ऑयलिंग जरूरी है। बालों और सिर में तेल की मालिश न करने की वजह से आपके बाल अनहेल्दी हो सकते हैं और इनका टूटना शुरू हो सकता है। आइये जानते हैं बालों में तेल न लगाने के नुकसान और बालों में तेल लगाना क्यों जरूरी है?

बालों में तेल न लगाने के नुकसान (What Will Happen if You Don't Oil Your Hair in Hindi)

कई लोग बालों में तेल सिर्फ इसलिए नहीं लगाते हैं कि इससे उनका हेयर स्टाइल बिगड़ जाता है। इसके अलावा कई ऐसे लोग भी हैं जिन्हें यह लगता है कि बालों में तेल न लगाने से उनके बाल टूटेंगे नहीं। बालों में तेल लगाने को लेकर अलग-अलग लोगों की राय अलग-अलग हो सकती है। लेकिन क्या आपको पता है कि बालों में बिलकुल भी तेल न लगाने या लंबे समय तक हेयर ऑयलिंग न करने की वजह से आपके बालों को कई नुकसान हो सकते हैं। इसकी वजह से बालों का टूटना शुरू हो सकता है और बाल कमजोर भी हो सकते हैं। बालों की ऑयलिंग करने से आपके बालों और स्कैल्प को पर्याप्त पोषण मिलता है और इससे आपके बालों की अच्छी ग्रोथ में भी मदद मिलती है। बालों में तेल न लगाने की वजह से आपके बाल पतले हो सकते हैं और धीरे-धीरे ये कमजोर होकर टूटना शुरू कर सकते हैं।

Hair-Oiling-Benefits

इसे भी पढ़ें : बाल हमेशा रहते हैं रूखे और बेजान? इससे छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

  • बालों में तेल न लगाने से आपके बाल ड्राई हो सकते हैं और इसकी वजह से आपके बाल कमजोर हो जाते हैं।
  • गर्मियों में बालों और स्कैल्प में सीबम या नमी बरकरार रखने के लिए हेयर ऑयलिंग जरूरी।
  • स्कैल्प में पिंपल्स और इचिंग से बचने के लिए बालों में तेल लगाना जरूरी।
  • बालों में तेल बिलकुल भी न लगाने से ड्राइनेस और डैंड्रफ जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
  • हेयर ऑयलिंग न करने से आपके बालों को पोषण नहीं मिलता है और बाल टूटने लगते हैं। 

हेयर ऑयलिंग क्यों है जरूरी (Hair Oiling Benefits in Hindi)

बालों में तेल न लगाने की वजह से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। बालों के पर्याप्त पोषण, ग्रोथ और मजबूती के लिए समय-समय पर ऑयलिंग जरूरी है। बालों में तेल लगाने के कई फायदे (Oiling Hair Benefits) हैं और हर व्यक्ति के लिए यह अलग-अलग हो सकते हैं। बालों में समय-समय पर तेल लगाने से सीबम का उत्पादन संतुलित रहता है और बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है। बालों में तेल लगाने से आपके स्कैल्प में खुजली और ड्राईनेस की समस्या नहीं होती है। बालों में तेल लगाने के फायदे इस प्रकार से हैं।

  • बालों को मजबूत और हेल्दी बनाने के लिए तेल लगाना जरूरी।
  • बालों की फ्रिजिनेस कम करने और टूटने से बचाने के लिए ऑयलिंग जरूरी।
  • बालों में तेल लगाने से गर्मियों में होने वाले नुकसान से बचने में फायदा मिलता है।
  • बालों को हाइड्रेट रखने के लिए हेयर ऑयलिंग जरूरी है।
  • बालों के पोषण में मदद करता है।

बालों में सही तरीके से तेल जरूर लगाना चाहिए। अगर आप गलत तरीके से हेयर ऑयलिंग करते हैं तो इसके भी कई नुकसान हो सकते हैं। बालों को नुकसान से बचाने और संतुलित पोषण देने के लिए समय-समय पर तेल जरूर लगाना चाहिए।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer