बालों में ब्लैक करेंट सीड ऑयल लगाना है बहुत फायदेमंद, दूर होती हैं ये 5 समस्याएं

ब्लैक करेंट बालों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके इस्तेमाल से झड़ते और टूटते बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 08, 2022Updated at: May 08, 2022
 बालों में ब्लैक करेंट सीड ऑयल लगाना है बहुत फायदेमंद, दूर होती हैं ये 5 समस्याएं

हम में से कई लोगों ने ब्लैक करेंट आइसक्रीम, ब्लैक करेंट टॉफी, ब्लैक करेंट केक खाया होगा, लेकिन क्या आपने कभी ब्लैक करेंट सीड ऑयल का इस्तेमाल किया है? शायद हम में से कई ऐसे लोग हैं, जो ब्लैक करेंट सीड ऑयल से अनजान हों। लेकिन आपको बता दें कि यह तेल बालों की ग्रोथ के लिए काफी अच्छा माना जाता है। रिसर्च में भी इस बात की पुष्टि की गई है कि ब्लैक करेंट सीड ऑयल से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। साथ ही यह बालों की अन्य परेशानी को भी दूर करने में प्रभावी हो सकती है। आज हम इस लेख में ब्लैक करेंट सीड ऑयल से बालों को होने वाले फायदों के बारे में जानेंगे। आइए जानते हैं ब्लैक करेंट सीड ऑयल बालों के लिए किस तरह है फायदेमंद?

ब्लैक करंट ऑयल क्या है? (What is Black currant seed oil )

ब्लैक करंट जामुन की तरह दिखने वाला एक बेरी है। यह मुख्य रूप से उत्तरी यूरोप और एशिया के मूल निवासियों द्वारा उगाया जाता है।  इसका इस्तेमाल कई तरह के स्वादिष्ट डिशेज को तैयार करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा कई औषधियों के निर्माण के लिए भी ब्लैक करंट का इस्तेमाल किया जाता है। इसके बीजों से ही ब्लैक करंट ऑयल तैयार किया जाता है। ब्लूबेरी की तुलना में ब्लैक करंट में विटामिन सी की मात्रा 18 गुना और विटामिन ए की मात्रा 4 गुना अधिक होती है। इसी वजह से ब्लैक करंट का स्वाद काफी खट्टा होता है।

इसे भी पढ़ें - ब्लूबेरी और क्रैनबेरी में क्या अंतर है? जानें सेहत के लिए किसे खाना है ज्यादा फायदेमंद

बालों के लिए ब्लैक करंट सीड ऑयल के फायदे (Black currant seed oil for hair)

1. ब्लैक करंट सीड ऑयल बालों की ग्रोथ के लिए प्रभावी होता है। 

2. इस तेल के इस्तेमाल से झड़ते और टूटते बालों की परेशानी दूर हो सकती है।

3. यह तेल कम उम्र में सफेद होते बालों की समस्या को भी दूर कर सकता है। 

4. ब्लैक करंट सीड ऑयल के इस्तेमाल से आप रुखे बालों की परेशानी कम कर सकते हैं। 

5. यह तेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो स्कैल्प में डैंड्रफ की परेशानी नहीं होने देता है। 

बालों में कैसे लगाएं ब्लैक करेंट सीड ऑयल (How to Apply Black currant seed oil)

सीधे तौर पर करें एप्लाई

ब्लैक करेंट सीड ऑयल को आप सीधे तौर पर अपने बालों में एप्लाई कर सकते हैं। यह आपके स्कैल्प की परेशानियों को दूर कर सकता है। इसे लगाने के लिए अपनी हथेली पर ब्लैक करेंट ऑयल की कुछ बूंदें डालें। अब उंगलियों की मदद से अपने स्कैल्प पर लगाएं। करीब 15 मिनट तक अपने स्कैल्प की मसाज करें। इससे आपको काफी रिलैक्स महसूस होगा।

इसे भी पढ़ें - काजल और सुरमा में क्या अंतर होता है? दोनों में से कौन है आंखों के लिए ज्यादा फायदेमंद

शैम्पू में मिलाएं

ब्लैक करेंट सीड ऑयल युक्त शैंपू भी आप मार्केट से खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें, तो अपने पसंदीदा शैंपू में इस तेल को मिक्स करके लगा सकते हैं। इससे आप मिलावट के लिए चिंता मुक्स रहेंगे। 

बालों के झड़ने के लिए लगाएं ब्लैक करेंट ऑयल शैम्पू

ब्लैक करेंट ऑयल के अलावा इसके शैंपू का इस्तेमाल करने से भी आप झड़ते बालों की परेशानी को दूर कर सकते हैं। साथ ही इस शैंपू को घर पर भी तैयार किया जा सकता है। 

ब्लैक करेंट सीड ऑयल आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको पहले से बालों में किसी तरह की परेशानी है, तो एक्सपर्ट की सलाह लेकर ही इस तेल का इस्तेमाल करें।

Disclaimer