खूबसूरत और मजबूत बाल चाहते हैं तो लगाएं दही-आलू से बने ये हेयर मास्क, दूर होंगी बालों की कई समस्याएं

Curd Potato Hair Mask: बालों के लिए बहुत फायदेमंद है दही और आलू का ये हेयर मास्क, जानें घर पर बनाने और प्रयोग का तरीका।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 06, 2022Updated at: May 06, 2022
खूबसूरत और मजबूत बाल चाहते हैं तो लगाएं दही-आलू से बने ये  हेयर मास्क, दूर होंगी बालों की कई समस्याएं

मजबूत, घने और शाइनी बाल भला कौन नहीं चाहता है। बाल हमारी पर्सनालिटी का एक अहम हिस्सा हैं। हम सभी चाहते हैं कि हमारे पास मजबूत घने और लंबे बाल हों। लेकिन व्यस्त और खराब जीवन शैली, खराब खानपान और शरीर में पोषण की कमी के चलते हम में से अधिकांश लोग बालों की समस्याओं का सामना करते हैं। इन बाल झड़ना, दो मुहे बाल, ड्राई हेयर, बालों का सफेद होना बहुत आम समस्याएं हैं। खासकर गर्मियों के मौसम में बालों की समस्याएं और भी अधिक बढ़ जाती हैं। ऐसे में बालों को अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है।

क्या आप जानते हैं बालों की इन समस्याओं से निपटने में आलू और दही के मिश्रण से बना हेयर मास्क बेहद फायदेमंद (Curd Potato Hair Mask For Healthy Hair In Hindi) साबित हो सकता है? आलू हम सभी की पसंदीदा सब्जियों में से एक है। वहीं, दूसरी तरफ दही के प्रोबायोटिक गुण और स्वास्थ्य लाभों से हम सभी अच्छी तर ह परिचित हैं। जब इन दोनों के मिश्रण को बालों पर अप्लाई किया जाता है तो यह बालों की समस्याओं से निजात दिलाने और हेल्दी बाल पाने में मदद करता है। साथ ही इसके उपयोग से बालों की ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है। इस लेख में हम आपको बालों के लिए आलू के फायदे, बालों के लिए दही-आलू का हेयर मास्क और उपयोग के तरीके के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

बालों के लिए कैसे फायदेमंद है आलू और दही का हेयर मास्क (Curd Potato Hair Mask For Healthy Hair In Hindi)

आलू का रस बालों की ग्रोथ के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। आलू में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बालों की समस्याओं से लड़ने में मददगार साबित हो सकते हैं जैसे विटामिन बी, सी, जिंक, नियासिन और आयरन। जिससे यह बालों को पोषण देने में सहायक है। साथ ही आलू का रस सीबम और पसीने को अवशोषित करने में मदद करता है। यह स्कैल्प से गंदगी को साफ करने और रूसी से छुटकारा दिलाने में मददगार है। आलू का रस एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। यह स्कैल्प को संक्रमण से बचाने में मदद करता है। दूसरी ओर, दही एक बढ़िया प्रोबायोटिक है। यह बालों को जड़ से मजबूत बनाता है और बालों को समय सफेद होने से भी बचाता है।

इसे भी पढें: गर्मियों में ऐसे करें रूखे उलझे बालों की देखभाल, बाल बनेंगे सॉफ्ट, शाइनी और हेल्दी

बालों के लिए दही-आलू हेयर मास्क कैसे बनाएं और इस्तेमाल का तरीका (Curd Potato Hair Mask For Healthy Hair How To Make In Hindi)

आलू और दही का हेयर मास्क बनाना बहुत ही आसान है। आपको बस कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना है, और आपका हेयर मास्क तैयार है।

  • आलू और दही का हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले एक आलू बर्तन में आलू का रस निकाल लें। इसे अच्छी तरह छानलें। आलू के रस में 2-3 बड़े चम्मच दही डालें और इसे अच्छी तरह मिक्स करें। होममेड दही-आलू हेयर मास्क तैयार है।
  • आलू के रस और दही के इस मिश्रण से बालों के रोम और स्कैल्प की अच्छी तरह मालिश करें। इसे 1 घंटे के लिए अपने बालों पर लगाकर छोड़ दें। उसके बाद एक सौम्य शैंपू से बालों को अच्छी तरह धो लें। आप इस हेयर मास्क को हफ्ते 1-2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके उपयोग से न सिर्फ आपके बालों को मजबूती मिलेगी, हेयर फॉल से राहत मिलगे, बालों की ग्रोथ होगी साथ ही आपके बाल घने और चमकदार बनेंगे।

Main Images Source : Shutterstock.com

Inside Images Source : Freepik.com

Disclaimer