गर्मियों में ऐसे करें रूखे उलझे बालों की देखभाल, बाल बनेंगे सॉफ्ट, शाइनी और हेल्दी

अगर आपके बाल रूखे, बेजान और उलझे हुए रहते हैं, तो आप गर्मियों में एक खास हेयर केयर रूटीन फॉलो कर सकते हैं। इससे बाल मुलायम और चमकदार बनेंगे।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 05, 2022Updated at: May 05, 2022
गर्मियों में ऐसे करें रूखे उलझे बालों की देखभाल, बाल बनेंगे सॉफ्ट, शाइनी और हेल्दी

Summer Hair Care Routine for Frizzy Hair: जिस तरह से गर्मियां आते ही हम अपने खान-पान में बदलाव करना शुरू कर देते हैं, ठीक उसी तरह त्वचा और बालों की देखभाल रूटीन में भी बदलाव करना जरूरी हो जाता है। क्योंकि मौसम में बदलाव होने पर बालों, त्वचा की जरूरते भी बदल जाती हैं। तभी त्वचा और बाल मुलायम, चमकदार और मनचाहे बने रहते हैं। आज हम बात करेंगे गर्मी में रूखे, बेजान और उलझे बालों की देखभाल कैसे करनी चाहिए। तो चलिए जानते हैं गर्मियों में बालों की देखभाल के लिए सबसे बेहतरीन हेयर केयर रूटीन (Daily Hair Care Routine for Frizzy Hair), जो दोमुंहे बालों, रूखे और उलझे बालों की समस्या दूर करने में मदद करेगा।

1. हाइड्रेटिंग शैंपू से धोएं बाल

त्वचा के साथ ही बालों को हाइड्रेट करना भी जरूरी होता है। इसके लिए आप अपने बालों को हाइड्रेटिंग शैंपू से धो सकते हैं। इससे आपके बालों में नमी बनेगी रहेगी, जिससे बाल जल्दी से उलझेंगे नहीं और मुलायम बने रहेंगे। हाइड्रेटिंग शैंपू बालों के प्राकृतिक तेलों को सूखाता नहीं है। न ही बालों को रूखा और बेजान बनाता है। हाइड्रेटिंग शैंपू के साथ ही बालों को कुछ पोषण और हाइड्रेशन (Hair Care Tips for Summer) देने के लिए हाइड्रेटिंग कंडीशनर का भी उपयोग कर सकते हैं। 

2. बालों पर सीरम लगाएं

शैंपू और कंडीशनर के बाद बालों पर सीरम लगाना जरूरी होता है। इसके लिए आप अपने हाथ पर सीरम की कुछ बूंदे लें, इसे अपने बालों पर लगाएं। बालों पर सीरम तब लगाएं, जब ये थोड़े-थोड़े सूख जाए। इससे बालों में नमी बनी रहती है।

hair mask

3. हेयर मास्क लगाएं

बालों को नमी देने के लिए हेयर लगाना लगाना भी बहुत जरूरी होता है। हेयर मास्क से बालों को पोषण मिलता है। इसलिए गर्मियों में हफ्ते में एक दिन तो हेयर मास्क जरूर लगाना चाहिए। आप दही, अंडा, एवोकाडो, मेंहदी, आंवला आदि का हेयर मास्क लगा सकते हैं। हेयर मास्क को 15 मिनट तक बालों पर लगा रहने दें, फिर साधे पानी से धो लें। इसके लिए आप DIY हेयर मास्क या मार्केट में मिलने वाले हेयर मास्क भी लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - मेथी और कलौंजी से बनाएं बालों के लिए बेस्ट हेयर मास्क, हेयर फॉल और सफेद बाल जैसी कई समस्याएं होंगी दूर

4. एंटी फ्रिज हेयर क्रीम लगाएं

गर्मी और धूप फ्रिजी बालों को ट्रिगर कर सकती है, बालों को अधिक रूखा और बेजान बना सकती है। इसलिए फ्रिजी बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको एंटी फ्रिज हेयर क्रीम का भी इस्तेमाल करना चाहिए। आप चाहें तो एंटी फ्रिज स्प्रे भी लगा सकते हैं। इससे आपके बाद मुलायम बनेंगे, आसानी से सुलझ भी जाएंगे।

5. हीट के इस्तेमाल से बचें

हेयर स्ट्रेटनर या कर्लर बालों को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए बालों को स्टाइल करने के लिए आप नैचुरल स्टाइलिंग तकनीकों की मदद लें। वेव्स, कर्ल या स्ट्रेट बाल पाने के लिए प्राकृतिक स्टाइलिंग तकनीकों और ट्रिक्स का उपयोग कर सकते हैं। सॉफ्ट वेव्स या कर्ल्स के लिए आप रात में अपने बालों को चोटी में बांध सकती हैं या कर्लिंग स्टिक्स और रोलर्स का इस्तेमाल कर सकती हैं।

frizzy hair

6. प्राकृतिक तरीके से सुखाएं बाल

अधिकतर लोग बालों को सुखाने के लिए ब्लो ड्राई का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको नैचुरल तरीके से बालों को सूखाना चाहिए। आप तैलिया, हवा आदि से अपने बालों को सूखा सकते हैं। बालों को सुखाने के लिए फ्लैट आयरन से भी बचें। इससे भी बाल डैमेज हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - प्रेग्नेंसी के दौरान बाल ज्यादा झड़ने के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इसे रोकने के उपाय

गर्मी में बालों की देखभाल कैसे करें? (Hair Care Routine in Summer)

  • बालों को गर्मी और धूप से बचाने के लिए दोपहर में बाहर निकलते समय टोपी पहनें या बालों को कवर करके रखें।
  • फ्रिजी बालों के लिए हेयर ऑयलिंग बहुत जरूरी होता है। इसलिए हफ्ते में 1-2 बार बालों पर तेल जरूर लगाएं। 
  • बालों को गर्म या अधिक ठंडे पानी से धोने से बचें। साधे और ताजे पानी से बाल धोने चाहिए।

अगर आपके भी बाल फ्रिजी है, तो गर्मियों में इनकी खास देखभाल की जरूरत होती है। क्योंकि गर्मी और धूप से फ्रिजी बाल ज्यादा डैमेज हो जाते हैं। 

(All Images Source: Freepik)

Disclaimer